शहद पानी पीने से गले के इंफेक्शन में मिलता है आराम

शहद पानी पीने से गले के इंफेक्शन में मिलता है आराम

प्रेषित समय :10:27:32 AM / Wed, May 5th, 2021

गुनगुना पानी तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता ही है और अगर इसमें शहद मिलकार पिया जाए तो यह डबल फायदेमंद हो जाता है. कोरोना काल में सभी लोगों से गर्म पानी पीने के लिए कहा जा रहा है. वहीं कोरोना से लड़ने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी कहा जा रहा है. ऐसे में शहद काफी काम की चीज साबित हो सकती है. शहद में ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं गुनगुने पानी में शहद मिलकार पीने से वजन कंट्रोल में रहता है, पाचन क्रिया सही रहती है और गले के इंफेक्शन में भी राहत मिलती है. आइए आपको बताते हैं गुनगुने पानी में शहद मिलकार पीने के फायदे के बारे में.

इम्यूनिटी बूस्ट करता है

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है. इम्यूनिटी के मजबूत होने से शरीर कई प्रकार के वायरल इंफेक्शन से बचा रहता है. ऐसे में कोरोना काल में पानी में शहद मिलाकर जरूर पिएं.

रोजाना गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से गले में मौजूद खराब बैक्टीरिया निष्क्रिय हो जाते हैं. साथ ही सर्दी-जुकाम, खांसी और सामान्य बुखार जैसी समस्याओं में आराम मिलता है. बंद नाक, नजला, जुकाम होने पर गुनगुना शहद का पानी पीना फायदेमंद होता है. इससे थ्रोट इन्फेक्शन में आराम मिलता है. साथ ही गले की कई तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना में ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ाने के लिए उल्‍टा लेटना कितना फायदेमंद

हरी मिर्च का तीखापन हार्ट अटैक को कम करता है, फायदे हैं, कुछ नुकसान भी हैं!

गर्मियों में पीयें गन्ने का रस, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

आंवला ही नहीं इसकी गुठली भी देती है सेहत को कई सारे फायदे

नारियल पानी पीकर इम्यूनिटी बूस्ट कर रहे लोग, जानिए इसके फायदे

Leave a Reply