8 दिन बंद रहेंगे बैंक, घर से बाहर निकलने से पहले देखें ये लिस्ट

8 दिन बंद रहेंगे बैंक, घर से बाहर निकलने से पहले देखें ये लिस्ट

प्रेषित समय :13:22:21 PM / Sun, May 9th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना का कोहराम है. हालात को देखते हुए आजकल बैंक अपने कस्टमर्स को इंटरनेट बैंकिंग  के माध्यम का इस्तेमाल करने को प्रोत्साहित कर रहे हैं, फिर भी बैंक से जुड़े कुछ कामकाज करने के लिए अपनी बैंक की नजदीकी शाखा में जाना जरूरी हो सकता है. ऐसे में बैंक जाने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि किन तारीखों पर बैंक की छुट्टी है यानी बैंक बंद रहेंगे. मई माह में कुछ विशेष अवसरों पर बैंक बंद रहेंगे.

RBI की बेवसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार, मई में कुल 12 बैंक बंद रहेंगे. इसमें साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल है. हालांकि, कुछ छुट्टियां पहले ही बीत चुकी हैं. आठ छुट्टी अभी बाकी हैं यानी कि आने वाले दिनों में 8 दिन बैंक बंद रहेंगे. बता दें कि RBI की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट में कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो स्थानीय राज्य स्तर पर ही प्रभावी होती हैं. यह छुट्टी सभी राज्‍यों में नहीं रहेगी क्‍योंकि कुछ त्‍योहार या उत्‍सव पूरे देश में एक साथ नहीं मनाए जाते हैं.

बैंक हॉलिडे की लिस्ट-

<< 9 मई: रविवार (हर जगह)

<< 13 मई: रमजान ईद (ईद-उल-फितर). इस दिन बेलापुर, जम्मू, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

<< 14 मई: भगवान श्री परशुराम जयंती / रमजान ईद (ईद-उल-फितर) / बसवा जयंती / अक्षय तृतीया इस दिन बेलापुर, जम्मू, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

<< 16 मई: रविवार (हर जगह)

<< 22 मई: चौथा शनिवार (हर जगह)

<< 23 मई: रविवार (हर जगह)

<< 26 मई: बुद्ध पूर्णिमा. इस दिन अगरतला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

<< 30 मई: रविवार (हर जगह)

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए किस राज्य में कब होगी छुट्टी, निपटा लें काम

इस बैंक ने दिया ग्राहकों को बड़ा झटका, कैश निकालना हुआ महंगा, एसएमएस अलर्ट चार्ज बढ़ा

आर्थिक संकट के चलते आरबीआई ने इस बैंक लाइसेंस किया रद्द, फंसी जमाकर्ताओं की रकम

बैंक में नौकरी चाहिए तो यहां करें अप्लाई, कई पद खाली, सैलरी 60 लाख तक

Leave a Reply