कोरोना से ठीक होते ही तुरंत फेंक दें अपना पुराना टूथब्रश

कोरोना से ठीक होते ही तुरंत फेंक दें अपना पुराना टूथब्रश

प्रेषित समय :11:35:21 AM / Sun, May 9th, 2021

अगर आप हाल ही में कोविड-19 से ठीक हुए हैं, तो जाहिर है आपको पहले से ज्यादा सावधानियां बरतनी होंगी। कई लोगों ने बचाव के लिए पहले ही आपको ढेरों सुझाव दे दिए होंगे, लेकिन जो हम आपको बताने जा रहे हैं, उसके बारे में शायद ही आपने सुना हो। वो ये कि अब आपको अपना टूथब्रश बदल लेना चाहिए। सोचकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन कोरोना के संचरण को रोकने के लिए यह बहुत जरूरी है।

भारत में कोरोनावायरस खतरनाक दर से फैल रहा है। अब ये भी साफ हो गया है कि एक बार संक्रमित होने के बाद ये वायरस व्यक्ति को दोबारा संक्रमित कर सकता है। हालांकि, वैक्सीन उपाय के रूप में प्रभावी साबित हो रही है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि वे किसी भी कीमत पर इसकी सौ प्रतिशत सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकते। इसलिए संक्रमण के दौरान और ठीक हो जाने के बाद भी एहतियात बरतना बहुत जरूरी है।

एक व्यक्ति जो हाल ही में कोविड-19 से रिकवर हुआ है, उसे नया टूथब्रश इस्तेमाल करना चाहिए। ये न केवल व्यक्ति को दोबारा संक्रमित होने की संभावना को कम करता है, बल्कि घर में रह रहे सदस्यों को भी संक्रमण से बचा सकता है, जो एक ही वॉशरूम यूज कर रहे हैं।

आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की कंसल्टेंट डॉ.भूमिका मदान ने इस बात से सहमति जताते हुए कहा है कि सर्दी , खांसी और फ्लू से उबरने वाले लोगों को टूथब्रश बदलने से बहुत फायदा होगा। अगर आपको कोविड-19 हुआ है, तो लक्षण दिखने के 20 दिन बाद अपने टूथब्रश और टंग क्लीनर को बदल लेना चाहिए।

ऐसा इसलिए है, क्योंकि टूथब्रश पर समय के साथ बैक्टीरिया का निर्माण ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण का कारण बनता है। इसके रोकथाम के लिए ज्यादातर लोग गार्गल का इस्तेमाल करते हैं, जो मुंह में वायरस को कम करने में मदद करता है। यदि माउथवॉश उपलब्ध नहीं है, तो गर्म पानी के साथ कुल्ला करें। इसके अलावा दिन में दो बार ओरल हाइजीन बनाए रखें और ब्रश करें।

कोविड-19 से उबरने के बाद मौखिक स्वच्छता, टूथब्रश और जीभ की सफाई के महत्व को समझना जरूरी है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, वायरस संक्रमित व्यक्ति के छींकने, खांसने या चिल्लाने से मुंह से निकलने वाली छोटी बूंदों के माध्यम से फैलता है।

लोग वायरस से दूषित सतहों को छूने से भी संक्रमित हो सकते हैं। चूंकि यह वायरस हवा में पाया जाता है, इसलिए एक बार संक्रमित व्यक्ति के शरीर से बाहर निकलने के बाद ये हवा में फैल जाता है और दूसरों को संक्रमित कर सकता है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नारियल पानी पीकर इम्यूनिटी बूस्ट कर रहे लोग, जानिए इसके फायदे

कोरोना में ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ाने के लिए उल्‍टा लेटना कितना फायदेमंद

हरी मिर्च का तीखापन हार्ट अटैक को कम करता है, फायदे हैं, कुछ नुकसान भी हैं!

गर्मियों में पीयें गन्ने का रस, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

Leave a Reply