कौनसी राशि के लिए कौनसा धातु शुभ रहेगा

कौनसी राशि के लिए कौनसा धातु शुभ रहेगा

प्रेषित समय :21:30:18 PM / Wed, May 12th, 2021

ज्योतिष में राशियों का बड़ा महत्व माना जाता हैं जो कि कुंडली में ग्रहों की स्थिति से जुड़ी होती हैं.  ग्रहों का असर राशियों पर पड़ता हैं और आपका आने वाला समय निर्धारित होता हैं.  लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर राशि का संबंध एक विशेष तत्व से भी होता हैं जिसे धारण किया जाए तो यह शुभकारी साबित होता हैं.  तत्वों को धारण कर शारीरिक और आर्थिक परेशानियों को आसानी से दूर किया जा सकता हैं.  आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौनसी राशि के लिए कौनसा धातु शुभ रहेगा. 

मेष राशि के लिए धातु 

मेष राशि के जातकों के लिए सोना या तांबा पहनना शुभ माना जाता है.  यह दोनों धातु आपको फायदा पहुंचा सकती हैं.  मेष राशि के लोगों को इस धातु को मंगलवार के दिन पहनना चाहिए. 

वृषभ राशि के लिए धातु 

वृषभ राशि वालों के लिए चांदी बहुत शुभ फलदायी होती है.  वृषभ राशि के लोगों को यह धातु शुक्रवार के दिन पहननी चाहिए. 

मिथुन राशि के लिए धातु

मिथुन राशि के जातकों के लिए कांसा शुभ माना जाता है.  इससे इन्हें शुभ फल प्राप्त होते हैं.  बुधवार के दिन मिथुन राशि वाले इस धातु को धारण कर सकते हैं. 

कर्क राशि के लिए धातु

चंद्र ग्रह के स्वामित्व वाली कर्क राशि वालों को चांदी की अंगूठी या छल्ला धारण करना चाहिए.  चूंकि सोमवार को चंद्र ग्रह का वार कहा जाता है इसलिए इसी दिन यह छल्ला धारण किया जाना चाहिए. 

सिंह राशि के लिए धातु

सिंह राशि वालों के लिए तांबा और सोना धारण करना शुभ होता है.  सिंह राशि वालों को रविवार के दिन इनमें से कोई धातु पहननी चाहिए. 

कन्‍या राशि के लिए धातु

कन्या राशि वालों के लिए चांदी और सोना शुभ धातुएं हैं.  इस राशि वाले यदि इन दोनों धातुओं को समान मात्रा में मिलाकर अंगूठी या कोई छल्ला बनाएं और उसे पहनें तो शुभ होता है. 

तुला राशि के लिए धातु

तुला राशि के जातकों के लिए चांदी धातु शुभ मानी जाती है.  इन्हें शुक्रवार के दिन यह धातु धारण करनी चाहिए.  चांदी के धारण करने से आपका दिमाग ठंडा रहता है और आपको मानसिक रूप से सुकून प्राप्‍त होता है. 

वृश्चिक राशि के लिए धातु

वृश्चिक राशि के लोगों के लिए चांदी और तांबा धातु अत्यंत फलदायी साबित होती हैं.  मंगलवार के दिन इन्हें इन धातुओं में से किसी एक को धारण करना चाहिए.  चांदी में आप चाहें तो सच्‍चे मोती की अंगूठी बनवाकर भी धारण कर सकते हैं. 

धनु राशि के लिए धातु

धनु राशि के जातकों के लिए पीतल और सोना शुभ माना जाता है.  इन्हें पहनकर इनकी जीवन में सकारात्मकता आती है.  ऐसा माना जाता है कि धनु राशि वाले बिजनस में काफी सफल होते हैं.  इस राशि के लोगों को गुरुवार के दिन स्वर्ण दान करने से भी लाभ प्राप्‍त होता है. 

मकर राशि के लिए धातु

मकर राशि के लोगों को अष्टधातु से बनी अंगूठी या छल्ला धारण करना चाहिए.  इसे शनिवार के दिन धारण शुभ माना जाता है.  आपके राशि स्‍वामी शनि होने की वजह से आपके लिए लोहा भी शुभ माना जाता है.  आप चाहें तो मध्‍यमा उंगली में लोहे का छल्‍ला भी पहन सकते हैं. 

कुंभ राशि के लिए धातु

मकर की ही तरह कुंभ भी शनि की राशि है इसलिए इस राशि के जातकों को भी अष्टधातु ही धारण करनी चाहिए.  आपको शनिवार के दिन सरसों के तेल में लोहे का छल्‍ला डालकर दान करना चाहिए. 

मीन राशि के लिए धातु

मीन राशि के जातकों के लिए सोना सबसे अच्छी धातु है.  इसे बृहस्पतिवार के दिन इन्हें पहनना चाहिए.  गुरुजनों और माता-पिता को भी आप स्‍वर्ण दान करके उनका आशीर्वाद प्राप्‍त कर सकते है,,!

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से मई 2021 का मासिक राशिफल

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से 8 मई 2021 तक का साप्ताहिक राशिफल

प्रदीप द्विवेदीः मई 2021 का मासिक राशिफल...

Leave a Reply