आज का दिनः शुक्रवार 14 मई 2021, अक्षय तृतीया: शुभ कार्य की शुरुआत के लिए सर्वोत्तम अवसर!

आज का दिनः शुक्रवार 14 मई 2021, अक्षय तृतीया: शुभ कार्य की शुरुआत के लिए सर्वोत्तम अवसर!

प्रेषित समय :19:59:08 PM / Thu, May 13th, 2021

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  

* अक्षय तृतीया... किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत के लिए सर्वोत्तम अवसर है.

* अक्षय, मतलब... जिसका कभी क्षय ना हो अर्थात कभी नष्ट नहीं होने वाला... धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन जो भी शुभ कार्य किए जाते हैं उनका अनेक गुणा फल मिलता है.

* इस दिन बिना पंचांग देखे कोई भी शुभ कार्य... विवाह, गृह प्रवेश आदि किया जा सकता है. 

* अक्षय तृतीया के दिन सोना इसलिए खरीदते हैं ताकि घर-परिवार की सुख-समृद्धि बढ़ती रहे. 

* अक्षय तृतीया के दिन दान का विशेष महत्व है... इससे अनंत शुभफल की प्राप्ति होती है. 

* धर्मग्रंथों के अनुसार... अक्षय तृतीया के दिन पितरों के लिए किया गया पिंडदान आदि कोई भी दान अक्षय फल प्रदान करता है. 

* इस अवसर पर गंगा स्नान का विशेष महत्व है... पवित्र गंगा स्नान के पश्चात दान पुण्य करने से समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं.

-आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज मेष राशि वाले जातको को अपने उग्र स्वभाव पर संयम रखने का सलाह देते हैं.  आज आपको मानसिक रूप से थकान का अनुभव हो सकता है व अधिक परिश्रम करने के बावजूद फल की प्राप्ति कम होगी.  आपको संतान के विषय में चिंता हो सकती है.  अधिक व्यस्तता के कारण परिवार को कम समय दे पाएंगे, लेकिन कार्यो में सफलता मिलेगी.  पेट दर्द की समस्या हो सकती है. 

वृष राशि:- आज  दिन की शुरुआत में आपको मानसिक परेशानी हो सकती है.  बैचेनी के परिणाम स्वरुप आपके शरीर पर विपरीत असर पड़ेगा.  शरीर में कोई भी तकलीफ नहीं होगी फिर भी आप बैचेनी का अनुभव करेंगे.  परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं.  छात्रों का पढ़ने-लिखने में मन कम लगेगा. 

मिथुन राशि:- आज का दिन मध्यम रहेगा.  नए कार्य का प्रारंभ न करने की गणेशजी की सलाह है.  जीवनसाथी और संतान के विषय में चिंता रहेगी.  तन-मन-धन सभी में बाधाएं रहेगी.  आज किसी भी कार्य को प्रारंभ न करें और प्रतिस्पर्धियों के साथ किसी प्रकार की चर्चा से बचें. 

कर्क राशि:- आज छाती में पीड़ा अथवा अन्य विकार से भी कष्ट की अनुभूति होगी.  घर में सदस्यों के साथ उग्र चर्चा या वाद-विवाद हो जाने से भी मन में दुख बना रहेगा.  आप का दिन प्रतिकूलताओं भरा पड़ा है.   कोई भी नया कार्य प्रारंभ न करें. 

सिंह राशि:- आपका आज का दिन शुभफलदायी है.  स्वास्थ्य अच्छा रहेगा व भाई-बंधुओं के साथ समय बीतेगा.  किसी सुंदर स्थल पर घूमने जाना सकते हैं.  मित्रों और स्वजनों से भेंट होने के योग हैं.  कार्य में सफलता से मित्र खुश होंगे.  कला के क्षेत्र में आपकी विशेष रुचि बनेगी. 

कन्या राशि:- आज आपका दिन शुभ है.  .  वाणी की मधुरता से दूसरे लोगों के मन पर अपनी सकारात्मक छाप छोड़ सकेंगे.  घर में सुख-शांति का वातावरण रहेगा और मन भी प्रसन्न होगा.  सुखप्रद प्रसंग बनेंगे.  बीमारी से पीड़ितों की परिस्थिति में सुधार आने से संतोष का भाव रहेगा. 

तुला राशि:- आज शारीरिक तथा मानसिक रूप से प्रसन्नता का अनुभव होगा.  वस्त्राभूषण और आनंद-प्रमोद के पीछे खर्च होगा.  वैचारिक रूप से दृढता रहेगी.  सृजनात्मक प्रवृत्तियों में मन लगा रहेगा.  दिन सुखपूर्वक बितायेंगे.  बौद्धिक प्रवृत्तियों एवं चर्चाओं में दिन उत्तम है. 

वृश्चिक राशि:- आज का दिन शांतिपूर्ण रहेगा.  कोर्ट-कचहरी संबंधी कार्यों में सावधानी रखें.  हरेक विषय में संयमित व्यवहार अनर्थ होने से बचा लेगा.  मन चिंताग्रस्त रहेगा एवं निजी सम्बंधियों से अनबन के योग हैं, लेकिन फिर भी कोई अनिष्ट नहीं होगा.  स्वास्थ्य के बारे में चिंता होगी. 

धनु राशि:- आज का दिन आपकी आय में वृद्धि और लाभ होने का संकेत मिल सकता है.  सामाजिक कार्यों में भाग लेने से मन प्रसन्न होगा.  व्यापार से लाभ होगा.  शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है.  आय की अपेक्षा खर्च अधिक होगा .  वाणी पर संयम रखें. 

मकर राशि:- आज  आकस्मिक धन-लाभ हो सकता है.  परिवार के लोगों से विवाद होने की संभावना है जिससे घर का बिगाड़ सकता है.  व्यवसायिक क्षेत्र में धन तथा मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी.  उच्च अधिकारियों की प्रसन्नता आप पर बनी रहेगी.   विद्यार्थियों को आज अधिक परिश्रम करना पड़ेगा.  नकारात्मक विचारों पर संयम रखें. 

कुम्भ राशि:- आज प्रतिस्पर्धियों के साथ वाद-विवाद न करे.  शारीरिक रूप से अस्वस्थता बनी रहेगी.  आप शारीरिक एवं मानसिक रूप से उत्साहित रहेंगे.  आर्थिक रूप से दिन लाभदायक है.  आध्यात्मिकता एवं चिंतनशक्ति अच्छी बनी रहेगी. 

मीन राशि: आज का दिन सब प्रकार से आपके लिए लाभदायी है.  आप कोई परोपकार का कार्य करेंगे.  व्यापार में उचित आयोजन के द्वारा व्यापार-वृद्धि होगी.  व्यापार से सम्बंधित प्रवास का योग बन रहा है.  पिता और बड़ों से आशीर्वाद व लाभ मिलेगा.  आय में वृद्धि होगी. 

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453   

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- शुक्रवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा      रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- चर                 पहला- रोग

दूसरा- लाभ         दूसरा- काल

तीसरा- अमृत         तीसरा- लाभ

चौथा- काल         चौथा- उद्वेग

पांचवां- शुभ         पांचवां- शुभ

छठा- रोग                छठा- अमृत

सातवां- उद्वेग         सातवां- चर

आठवां- चर         आठवां- रोग

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें. 

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें. 

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है. 

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं. 

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!

पंचांग 

शुक्रवार, 14 मई, 2021

अक्षय तृतीया

परशुराम जयन्ती

वृषभ संक्रान्ति

शक सम्वत 1943   प्लव

विक्रम सम्वत 2078

काली सम्वत 5123

दिन काल 13:32:42

मास वैशाख

तिथि द्वितीया - 05:40:13 तक

नक्षत्र रोहिणी - 05:44:58 तक

करण कौलव - 05:40:13 तक, तैतिल - 18:52:42 तक

पक्ष शुक्ल

योग सुकर्मा - 25:44:44 तक

सूर्योदय 05:31:14

सूर्यास्त 19:03:57

चन्द्र राशि वृषभ - 19:13:52 तक

चन्द्रोदय 07:05:59

चन्द्रास्त 21:26:59

ऋतु ग्रीष्म

अग्निवास आकाश - 05:38 ए एम तक,पाताल

नक्षत्र शूल पश्चिम - 05:45 ए एम तक

दिशा शूल पश्चिम

चन्द्र वास दक्षिण - 07:14 पी एम तक

पश्चिम से 07:14 पी एम से पूर्ण रात्रि

राहु वास दक्षिण-पूर्व

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज का दिनः बुधवार 12 मई 2021, महादेव का महामान है- कार्तिगाई दीपम्!

आज का दिनः बुधवार 12 मई 2021, महादेव का महामान है- कार्तिगाई दीपम्!

आज का दिनः मंगलवार 11 मई 2021, अमावस्या को करें कालसर्प योग दोष निवारण...

Leave a Reply