डीआरडीओ की एंटी-कोरोना वायरस दवा 2-डीजी की आज लांचिंग करेगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

डीआरडीओ की एंटी-कोरोना वायरस दवा 2-डीजी की आज लांचिंग करेगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

प्रेषित समय :08:03:09 AM / Mon, May 17th, 2021

नई दिल्ली. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा विकसित एंटी-कोरोना वायरस 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) दवा आज सुबह 10.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च की जाएगी. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा राष्ट्रीय राजधानी के कुछ अस्पतालों में लगभग 10,000 पैकेट वितरण के साथ ही 2-डीजी दवा की पहली खेप लॉन्च की जाएगी. बताया जा रहा है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन भी 2-डीजी दवा की लॉन्च पर उपस्थित रहेंगे।

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि चिकित्सकीय परीक्षण में सामने आया कि 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) दवा अस्पताल में भर्ती मरीजों के जल्द ठीक होने में मदद करने के साथ-साथ अतिरिक्त ऑक्सीजन की निर्भरता को कम करती है. इस दवा को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की प्रतिष्ठित प्रयोगशाला नामिकीय औषिध तथा संबद्ध विज्ञान संस्थान ने हैदराबाद के डॉ रेड्डी लेबोरेटरी के साथ मिलकर विकसित किया है. मंत्रालय ने बताया कि 2-डीजी दवा पाउडर के रूप में पैकेट में आती है, इसे पानी में घोल कर पीना होता है.

उल्लेखनीय है कि भारत के औषधि महानियंत्रक ने बीते दिनों कोरोना मरीजों के इलाज में काम आने वाली डीआरडीओ द्वारा विकसित कोविड रोधी दवा 2-डिऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक मुंह के जरिये ली जाने वाली इस दवा को कोरोना वायरस के मध्यम से गंभीर लक्षण मरीजों के इलाज में इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना मरीजों के इलाज के लिए डीआरडीओ की दवा 2-डीजी अगले हफ्ते की शुरुआत में होगी लॉन्च

केंद्र को लौटाई एक लाख रेमडेसिविर दवा, कोरोना मैनेजमेंट में केरल बना नजीर

मध्य प्रदेश में नकली दवा बेचने वालों को आजीवन कारावास सजा की तैयारी

कोटा रेलवे अस्पताल में समय पर दवाईयां, इंजेक्शन नहीं मिल रहा, दो दिनों में 7 रेलकर्मियों की मौत, डबलूसीआरईयू ने की यह मांग

गौशाला में खोला कोरोना सेंटर, मरीजों को दे रहे दूध और गोमूत्र से बनी दवाएं

Leave a Reply