बिना तीर्थयात्रियों की हो रही पूजा, चारधाम यात्रा अस्थायी रूप से स्थगित

बिना तीर्थयात्रियों की हो रही पूजा, चारधाम यात्रा अस्थायी रूप से स्थगित

प्रेषित समय :13:37:55 PM / Mon, May 17th, 2021

देहरादून. देश के अन्य राज्यों के साथ- साथ उत्तराखंड में भी रोज कोरोना वायरस के हजारों मरीज सामने आ रहे हैं. साथ ही रोज कई मरीजों की मौत हो रही है. इससे लोगों के बीच भय का माहौल बन गया है. वहीं, कोरोना का असर, पर्यटन और तीर्थ स्थानों पर भी पड़ा है. इसी बीच खबर है कि कोविड महामारी को देखते हुए 'चारधाम यात्रा' को अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया गया है. बिना तीर्थयात्रियों के केवल अनुष्ठान किए जा रहे हैं.

दरअसल, 11 वें ज्योतिर्लिंग बाबा केदारनाथ धाम के कपाट आज यानी 17 मई को सुबह पांच बजे मेष लग्न में विधि विधान से खुल गए. इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल के तहत तीर्थ पुरोहित, पंडा समाज और हककूधारियों को ही मंदिर में जाने की अनुमति रही. बाबा केदारनाथ की पूजा अर्चना सुबह 3 बजे से शुरू हो गयी थी. जबकि कोविड नियमों के कारण सीमित लोग ही ऐतिहासिक पल के गवाह बन सके.

बाबा केदारनाथ के मंदिर को 11 कुंतल फूलों से सजाया गया है. मंदिर में पहली पूजा पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से हुई. बता दें कि कोरोना की वजह से केदारनाथ मंदिर में अभी भक्तों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है. राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए इस बार चारधाम यात्रा में आम लोगों के आने पर पाबंदी रहेगी. मंदिर परिसर में न तो प्रसाद बांटने की इजाजत होगी और न ही टीका लगाने की. गर्भगृह तक सिर्फ मंदिर प्रबंधन से जुड़े लोगों को ही जाने की अनुमति रहेगी. उसमें भी मूर्ति, घंटी या धार्मिक ग्रंथों को छूने की इजाजत नहीं मिलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड: खुले गंगोत्री धाम के कपाट, पीएम मोदी के नाम से की गई पहली पूजा

उत्तराखंड : देवप्रयाग में बादल फटने से भारी नुकसान, जलसैलाब में कई भवन जमींदोज

उत्तराखंड जल विद्युत निगम लिमिटेड में कई पदों पर भर्ती

उत्तराखंड के जोशीमठ में ग्लेशियर टूटने से 8 लोगों की मौत, 384 लोगों को सुरक्षित बचाया गया

उत्तराखंड में जोशीमठ के पास टूटा ग्लेशियर, 291 लोगों को बचाया गया

Leave a Reply