तरबूज का जूस पीने से गालों पर आता है गुलाबी नूर, ये है पीने का सही तरीका और समय

तरबूज का जूस पीने से गालों पर आता है गुलाबी नूर, ये है पीने का सही तरीका और समय

प्रेषित समय :10:34:56 AM / Wed, May 26th, 2021

तरबूज का जूस सुपाच्य, लाइट और तुरंत एनर्जी देनेवाला होता है। तरबूज में पानी की अत्यधिक मात्रा होती है और इसलिए इसे पीने से स्किन में पानी की कमी नहीं होती। यानी स्किन हाइड्रेट बनी रहती है और रूखेपन की समस्या नहीं होती। इसके अलावा तरबूज के जूस में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो ऐंटी-एजिंग एजेंट्स की तरह काम करते हैं। यानी आपको असमय बूढ़ा नहीं होने देते और स्किन को भी जवां रखते हैं। आज हम आपके लिए तरबूज का जूस पीने का सही तरीका और इससे होने वाले फायदों की लिस्ट लेकर आए हैं। बच्चों के लेकर बढ़ों तक सभी की सेहत और सुंदरता पर कमाल का असर करता है तरबूज का जूस।

तरबूज का जूस तुरंत रिलैक्सेशन देने का काम करता है। इसे पीते ही शरीर और दिमाग का तनाव कम होता है और बॉडी में रक्त प्रवाह सही तरीके से होने लगता है। जब तनाव दूर होता है और रक्त प्रवाह सही तरीके से होता है तो स्किन काफी कूल और ग्लोइंग दिखने लगती है।

तरबूज आपकी त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशान नहीं आने देता। यह आपकी स्किन को हाइड्रेट रखता है और शरीर में मॉइश्चर को ब्लॉक करके रखने में मदद करता है। इससे त्वचा की कांति बनी रहती है और फाइन लाइन्स या झुर्रियों की दिक्कत नहीं होती है।

चेहरे की त्वचा ढीली और लटकी हुई दिखने लगती है, यदि इसके स्किन पोर्स बड़े हो जाएं और इनकी केयर ना की जाए। लेकिन तरबूज के जूस में पाया जानेवाला विटमिन-ए आपकी स्किन के पोर्स को टाइट रखने में प्राकृतिक रूप से मदद करता है। जब आप इसके जूस का सेवन करती हैं तो आपकी स्किन को पानी, सॉल्ट, विटमिन्स और मिनरल्स की प्राप्ति होती है। जो त्वचा में जवां निखार बनाए रखने का काम करते हैं।

आपको बता दें कि तरबूज के जूस में विटमिन-सी भी पाया जाता है। विटमिन-सी स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है। कोलेजन एक ऐसा प्रोटीन होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को जवां बनाए रखने के काम करता है। इससे स्किन रिपेयरिंग की प्रक्रिया भी तेज होती है।

ऐक्ने और पिंपल्स त्वचा के विकार हैं। इन विकारों पर कोलेजन और विटमिन-सी दोनों ही स्किन की डीप क्लिनिंग का भी काम करते हैं।

तरबूज का जूस पीने का सबसे सही समय होता है कि आप इसे दो भोजन के बीच के समय में पिएं। यानी सुबह नाश्ते और लंच के बीच स्नैक्स के टाइम पर या फिर दोपहर और रात के भोजन के बीच शाम के स्नैक्स के टाइम पर।

इससे यह आपके शरीर में ऊर्जी की पूर्ति भी करेगा और शरीर को इसका पूरा लाभ भी मिलेगा। तरबूज का जूस पीते समय इसमें काला नमक जरूर डालें। इसके साथ ही क्रंची टेस्ट ऐड करने के लिए जूस बनाते समय अदरक का उपयोग भी कर सकती हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्या होता है सीटी स्कैन? जानें इससे जुड़े फायदे और नुकसान

नारियल पानी पीकर इम्यूनिटी बूस्ट कर रहे लोग, जानिए इसके फायदे

कोरोना में ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ाने के लिए उल्‍टा लेटना कितना फायदेमंद

हरी मिर्च का तीखापन हार्ट अटैक को कम करता है, फायदे हैं, कुछ नुकसान भी हैं!

Leave a Reply