घर पर बनाएं ये नेचुरल हेयर ऑयल, बाल बनेंगे मजबूत और घने

घर पर बनाएं ये नेचुरल हेयर ऑयल, बाल बनेंगे मजबूत और घने

प्रेषित समय :12:14:28 PM / Sun, May 30th, 2021

बालों में मसाज करना बहुत फायदेमंद होता है. मसाज करने से दिमाग शांत रहता है, साथ ही स्ट्रेस भी दूर होता है. गर्मियों के मौसम में बाल चिपचिपे और बेजान नजर आते हैं. इस मौसम में बाल झड़ना, समय से पहले सफेद होना आदि समस्याओं से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. अगर आप बालों की समस्याओं से छुटकारा चाहते हैं तो हम आपको कुछ घरेलू नेचुरल ऑयल के बारे में बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर घने और मजबूत बाल होंगे. इन दिनों लोग लंबे बाल नहीं घने और मजबूत चाहते हैं. आइए बिना देर किए जानते हैं इन तेल के बारे में.

करी पत्ता और नारियल का तेल

करी पत्ता और नारियल तेल बहुत फायदेमंद होता है. ये दोनों चीजें बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ये आपके बालों में मेलनिन को बढ़ाने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन बी बालों को मजबूत रखने के साथ अच्छी खूशबू देता है. इस तेल को बनाने के लिए 3 चम्मच नारियल तेल और करी पत्ता मिलाएं. इन दोनों चीजों को मिलाकर गर्म करें और ठंडा होने के बाद बोतल में रखें. इस तेल का इस्तेमाल करने से पहले इसे गर्म कर लें.

आंवला का तेल

अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ते है, समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो होम मेड ऑयल का इस्तेमाल करे. इस तेल को लगाने से बाल मजबूत और चमकदार होते हैं. इस तेल को बनाने के लिए 2 आंवला को 4 टुकड़ों में काटे और सूखने दें. करीब एक घंटे तक सूखने दें और उसमें 2 चम्मच शीशम का तेल और 4 चम्मच वर्जिन नारियल तेल मिलाएं. इन सभी चीजों को अच्छे से गर्म कर लें और ठंडा होने के बाद बोतल में रख लें. इस तेल का इस्तेमाल एक हफ्ते तक कर सकते हैं.

गुड़हल का तेल

गुड़हल में विटामिन ए, सी और मिनरल्स होते हैं जो बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा बालों को चमकदार और शाइनी बनाने में मदद करता है. इस तेल को बनाने के लिए आधा कप गुड़हल के पत्ते और गुड़हल के फूल को मिलाएं . इन दोनों चीजों को अच्छे सूखा लें. इसके बाद एक आधा कप नारियल तेल और आधा कप बादाम का तेल मिलाएं. इस मिश्रण में गुड़हल के पत्ते और फूल मिलाएं. इन सभी चीजों को हल्का गर्म कर लें और ठंडा होने के बाद एक बोतल में रख दें .

प्याज का तेल

प्याज में सलफर की भरपूर मात्रा होती है जो हेयर प्रॉब्लम्स से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है. इस तेल को बनाने के लिए प्याज को अच्छे से काट लें और उसमें 6 चम्मच नारियल तेल और लहसुन की 2 कलिया डालें. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और ठंडा होने दें. इसके बाद 3 से 4 बूंदे लैवेंडर या रोजमेरी एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें. इस तेल को फ्रिज में रखें और 10 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

घर पर ऑफिस जैसा फील पाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

ऑफिस लुक से हो गई हैं बोर, तो फाॅलो करें ये समर फैशन टिप्स

रोजाना फॉलो करें ये टिप्स, मिलेंगे मजबूत व चमकदार दांत

परफेक्ट आईब्रो पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, हर कोई करेगा तारीफ

आप भी हैं लॅान्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में, इन टिप्स का ध्यान रख रिश्ते को बनाए मजबूत

दुल्हनों के लिए ख़ास तौर पर उपयोगी ये 5 इंडियन समर वेडिंग मेकअप टिप्स

Leave a Reply