Paytm का अलर्ट! अगर आपके पास भी आया है इस कैशबैक का ऑफर तो हो जाएं सतर्क

Paytm का अलर्ट! अगर आपके पास भी आया है इस कैशबैक का ऑफर तो हो जाएं सतर्क

प्रेषित समय :10:17:19 AM / Tue, Jun 1st, 2021

भारत की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम ने अपने यूजर्स को चेतावनी दी है कि फेक वेबसाइट के जरिए एक फर्जी मेसेज सर्कुलेट किया जा रहा है जिसमें 2647 रुपए के कैशबैक ऑफर देने की बात कही जा रही है. कोरोनावायरस संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से पिछले कुछ महीनों में डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल बढ़ा है. फ्रॉड का नया मामला है कि फर्जी वेबसाइट से मोबाइल फोन पर एक मेसेज पॉपअप हो रहा है कि "बधाई हो आपको पेटीएम स्क्रैच कार्ड मिला है.” एकबार यूजर इस लिंक पर क्लिक करता है तो वह http://Paytm-cashoffer.com. पर रीडायरेक्ट करता है. कंपनी और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने अक्सर ऐसी योजनाओं के बारे में उपयोगकर्ताओं को सचेत किया है. उन्होंने इस बार भी टि्वटर इसे लेकर जानकारी शेयर की है जिसमें उन्होंने बताया है कि  इस तरह के नवीनतम धोखाधड़ी में, एक नकली पेटीएम वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को 2,647 रुपये के कैशबैक का वादा करती है.

ये आ रहा है मैसेज

फ़िशिंग साइटों ऑपरेट होने वाले इस तरह से फर्जी ऑफर्स से यूजर्स पूरी तरह अनजान रहते है. वे इसके जाल में मैसेज के जरिए फंस जाते है जिसमें लिखा रहता है  "बधाई! आपने पेटीएम स्क्रैच कार्ड जीत लिया है, इसके बाद एक लिंक पर क्लिक कर आगे की कार्रवाई के लिए प्रेरित किया जाता है जो उपयोगकर्ताओं को http://paytm-cashoffer.com नामक साइट पर ले जाता है.  

यह लिंक स्मार्टफोन पर काम करता है न कि पीसी यानि कम्प्यूटर पर.  यह साइट डिजाइन और पैटर्न के मामले में मूल पेटीएम वेबसाइट के समान ही होती है, जिससे सरल उपयोगकर्ताओं के लिए यह जानना मुश्किल हो जाता है कि उन्हें ठगा गया है. धोखाधड़ी योजना उपयोगकर्ता को सूचित करती है कि उन्हें 2,647 रुपये का कैशबैक मिला है और साइट फिर उन्हें अपने पेटीएम खाते में भेजने के लिए कहती है. इसके बाद, उपयोगकर्ता को मूल पेटीएम ऐप पर भेज दिया जाता है, जिसमें उन्हें समान राशि का भुगतान करने के लिए कहा जाता है.

इस साल की शुरुआत में नोएडा स्थित डिजिटल भुगतान मंच ने अपने यूजर्स को क्यूआर कोड धोखाधड़ी के खिलाफ चेतावनी दी थी. पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने ट्वीट किया, "अलर्ट रहें- अगर कोई आपसे पैसे प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप में भेजे गए क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए कहता है, तो यह एक धोखाधड़ी कॉल है. विश्वास न करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शानदार ऑफर! 1.5 टन 5 स्टार इनवर्टर AC को सस्ते में खरीदने का मौका

WhatsApp यूजर्स को राहत, कंपनी ने प्राइवेसी पॉलिसी से जुड़ा फैसला लिया वापस

jio, Airtel और Vi यूजर्स को सरकार दे रही तीन माह का फ्री रिचार्ज?

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल मैप्स में शामिल हुआ डार्क थीम फीचर

Twitter में जुड़ा एक और फीचर, एंड्रॉयड यूजर्स के लिए Spaces लॉन्च

Leave a Reply