अगर बढ़ा हो यूरिक एसिड तो इन फूड्स से करें परहेज

अगर बढ़ा हो यूरिक एसिड तो इन फूड्स से करें परहेज

प्रेषित समय :08:40:05 AM / Thu, Jun 3rd, 2021

यूरिक एसिड बढ़ना शरीर में कई तरह की दिक्कतों को बढ़ाता है. शरीर में प्यूरिन नामक तत्व के टूटने से यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है. वैसे यूरिन के ज़रिये ज्यादातर यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकल जाता है. लेकिन जब यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में ज्यादा बढ़ जाती है तो ये क्रिस्टल्स के रूप में जॉइंट्स और बोन्स के बीच इकठ्ठा होने लगती है. जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द, तलवों में दर्द, किडनी में दिक्कत और गठिया जैसी दिक्कत होने लगती है. इसलिए ज़रूरी है कि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल किया जाये. जो कि काफी हद तक खानपान को नियंत्रित करके किया जा सकता है. आइये आज जानते हैं कि शरीर में अगर यूरिक एसिड बढ़ रहा हो तो किन फूड्स से परहेज़ करने से इसकी मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है.

प्रोटीन युक्त चीजों से करें परहेज़

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको प्रोटीन युक्त चीजों से परहेज़ करना चाहिए. वरना ये आपकी दिक्कत को कई गुना बढ़ा सकते हैं. यूरिक एसिड बढ़ने पर दूध, दूध से बनी चीजें, डेयरी प्रोडक्ट, दही, पनीर, पालक, राजमा, हरी मटर, नट्स, स्प्राउट्स, सोया, अंडा, बीज, चिकन और दालों जैसी चीजों के सेवन से बचना चाहिए.

ज्यादा शुगर वाले ड्रिंक्स से दूर रहें

ऐसे ड्रिंक्स से उन लोगों को दूरी बनाकर रखनी चाहिए जिनके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ी हुई है. इन लोगों को सॉफ्टड्रिंक्स, सोडा, कोल्डड्रिंक, शिकंजी, अल्कोहल, चाय और कॉफी जैसी चीजों से दूरी बना कर रखना चाहिए. इन ड्रिंक्स के सेवन से यूरिक एसिड और भी ज्यादा बढ़ सकता है जिससे शरीर में कई दिक्कतें हो सकती हैं.

नॉनवेज-सी फूड को भी करें नज़रअंदाज़

नॉनवेज और सी फूड पसंद करने वाले लोग भी अपना यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए इन चीजों को नज़रअंदाज़ करें. ऐसा न करने पर यूरिक एसिड और भी ज्यादा बढ़ सकता है और अर्थराइटिस के दर्द को बढ़ा सकता है. इसलिए चिकन, तीतर, हिरन जैसे अन्य जीवों का मांस खाने से दूर रहें. तो वहीं केकड़ा, झींगा, मैकेरल मछली और टूना मछलियों का भी सेवन भी न करें.

जंक फूड और तली भुनी चीजों से बनायें दूरी

यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए चिप्स,पापड़, पिज़्ज़ा, बर्गर जैसे जंक फूड और तली हुई चीजों से भी आपको दूरी बना लेनी चाहिए. साथ ही चटपटे खाद्य पदार्थ, ऑयली फ़ूड, सोया मिल्क, खट्टे फल, सोयाबीन,आइसक्रीम, खमीर युक्त भोजन, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, सफेद ब्रेड, केक, बिस्किट और कोको जैसी चीजों को भी अपनी डाइट से दूर रखना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply