डब्ल्यूएचओ ने जताई लॉकडाउन खोले जाने पर चिंता, कहा अभी जोखिम घटा नहीं है

डब्ल्यूएचओ ने जताई लॉकडाउन खोले जाने पर चिंता, कहा अभी जोखिम घटा नहीं है

प्रेषित समय :14:52:24 PM / Tue, Jun 8th, 2021

जिनेवा. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने उन देशों पर कड़ी आपत्ति जताई है जहां व्यापक स्तर पर टीकाकरण किया जा रहा है और इसकी वजह से वहां पर पाबंदियां हटाई जा रही हैं. संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडहेनॉम घेब्रेयेसस ने इस पर चिंता जताते हुए कहा है कि एक तरफ वैक्सीनेशन में अग्रणी रहने वाले देश अपने यहां पर कोरोना संबंध पाबंदियां हटा रहे हैं वहीं दूसरी तरह कई देशों में हालात लगातार खतरनाक बने हुए हैं.

उनके मुताबिक कई तरह की परेशानियों की वजह से इन देशों में कोरोना महामारी का प्रभाव लगातार जारी है. ऐसे में वायरस के बदलते रूप के उभरने का भी जोखिम काफी बढ़ जाता है. ये अब के उपचार को भी बेअसर कर सकता है.

महानिदेशक घेब्रेयेसस ने कहा कि वैक्सीन का असमान वितरण सिर्फ उनके लिए समस्या नहीं है, जहां पर इनकी उपलब्धता कम या बिल्कुल नहीं है. संगठन के मुताबिक संक्रमण से मरने वालों की संख्या में बीते छह सप्ताह के दौरान कमी आई है. उनके मुताबिक ये संकेत काफी अच्छे है लेकिन कुछ देशों में कोविड से मरने वालों की संख्या में तेजी भी आई है.

इनमें अफ्रीका, अमेरिकी और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र शामिल है. उनका कहना है कि कई देशों में अब भी महामारी के हालात अच्छे नहीं हैं. डॉक्टर गुतारेस ने आगाह किया है कि वायरस के बदलते प्रकारों के मद्देनजर पाबंदियों को हटाने में सावधानी अधिक रखनी होगी. ये फैसला उन लोगों के लिए घातक हो सकता है जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी है.

उन्होंने बताया कि अब तक धनी देशों में 44 प्रतिशत आबादी को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है जबकि गरीब देशों में ये केवल 0.4 फीसद ही है. उन्होंने अमीर देशों से एक बार फिर से अपील की है कि वो अपने यहां पर मौजूद वैक्सीन की अतिरिक्त खुराक को दान में देने की अपील की है.

उनका कहना है कि संगठन सभी देशों को न्यायसंगत तरीके से वैक्सीन उपलब्ध करवाना चाहता है. संगठन प्रमुख ने अपील की है कि सितंबर 2020 तक 10 फीसद वैश्विक आबादी को कम से कम टीका लग जाए. दिसंबर में इसको 30 फीसद किया जाएगा. हालांकि सितंबर के लक्ष्य को पाने के लिए 25 करोड़ अतिरिक्त खुराक की जरूरत होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

डब्ल्यूएचओ ने दी मॉडर्ना के कोविड-19 टीके के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी

डब्ल्यूएचओ की टीम ने दी चीन को क्लीनचिट, कहा जानवरों के जरिये कोरोना फैलने की आशंका

डब्ल्यूएचओ ने चीन को दिया क्लीनचिट, कहा- वुहान की लैब से वायरस लीक नहीं हुआ

सीएम योगी ने किया प्रदेश के सभी जिलों से लॉकडाउन हटाने का ऐलान, लेकिन जारी रहेगा नाइट कर्फ्यू

अनोखी पहल: वीकेंड लॉकडाउन में नियमों का उल्लंघन करने वालों को चालान की जगह दिए पौधे

कई रियायतों के साथ दिल्ली में जारी रहेगा लॉकडाउन, ऑड-ईवन फॉर्मूले के साथ खुलेंगी दुकाने

कर्नाटक में नहीं थम रही कोरोना संक्रमण की रफ्तार, 14 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

Leave a Reply