ऑफिस का स्‍ट्रेस हो रहा है बेकाबू तो तुरंत करें ये काम

ऑफिस का स्‍ट्रेस हो रहा है बेकाबू तो तुरंत करें ये काम

प्रेषित समय :10:00:34 AM / Wed, Jun 9th, 2021

ऑफिस के काम से स्‍ट्रेस और एनक्‍साइटी होना एक सामान्‍य सी बात होती है लेकिन जब से कोरोना की वजह से होम ऑफिस का कल्‍चर बढ़ा है  और लोग घर से दफ्तर का काम निपटा रहे हैं, लोगों पर तनाव अधिक हावी होता दिख रहा है. दरअसल घर के माहौल में दफ्तर की जरूरी चीजों को निपटाना सुनने में तो आसान लगता है लेकिन बेहतर माहौल और अकेलेपन की वजह से इस स्‍ट्रेस को हैंडल करना कई लोगों के लिए मुश्किलों भरा हो गया है. तनाव की वजह से ना तो वे बेहतर परफॉर्म कर पा रहे हैं और ना ही पर्सनल लाइफ ही अच्‍छी तरह जी पा रहे हैं. अगर आप भी इस तरह की समस्‍याओं से जूझ रहे हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नही. यहां हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं जो आपको चिंता और डर को दो मिनट में गायब कर सकता है और आप बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं. 

1.पानी पिएं

काम के दौरान चिंता होने पर परेशान बिलकुल भी ना हों बल्कि आप अपनी जगह से उठें और हल्का ठंडा पानी पीएं. पानी आपके शरीर को हाइड्रेट करेगा जिससे आपका ब्रेन शांत होगा और यह बेहतर तरीके से काम करेगा.

2.ब्रेक लें

लगातार एक जगह पर काम करते रहने से कई बार स्‍ट्रेस लेवल आउट ऑफ कंट्रोल हो जाता है. ऐसे में ऑफिस के काम से बीच बीच में ब्रेक लें और थोड़ा इधर उधर परिवार वालों से बात करें. एक ही जगह पर अधिक देर तक बैठे रहने से शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है और दिमाग की कार्यक्षमता भी घट जाती है.

3.हेल्‍दी डाइट लें

चिंता और तनाव को कम करना है तो अपने भोजन में हेल्‍दी चीजों को शामिल करें. इससे शरीर ताकतवर बनेगा और टेंशन भी कम होगा. हेल्‍दी डाइट दिमाग और शरीर दोनों को जरूरी पोषण देते हैं और आप ऊर्जावान महसूस करते हैं. ऐसे में जब भी स्‍ट्रेस हो तो अपना फेवरेट फल,नट्स, आदि का सेवन करें.

4.एसेंशियल ऑयल्‍स का करें प्रयोग

काम के दौरान अपने आस पास एसेंशियल ऑयल्स छिड़क सकते हैं. स्‍ट्रेस को दूर करने में लैवेंडर, सिट्रस, ओरेंज या सेंडलवुड का एसेंशियल ऑयल बहुत काम आता है और दिमाग को शांत करने में आपकी मदद करता है.

5.हल्‍का मसाज करें

अगर आपको ऑफिस के काम की चिंता हो रही है तो एक छोटा-सा ब्रेक लें और अपनी हथेलियों, पीठ, कंधों, गर्दन या सिर आदि पर हल्‍का मसाज करें. इसके लिए आप घर वालों की मदद ले सकते हैं. आपकी चिंता गायब हो जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रेस्‍ट से दूध नहीं आ रहा या हो रहा है दर्द, इस तरह करें मालिश

सूखी और बलगम वाली खांसी से ऐसे पाएं राहत, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

गर्मियों में पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

घर पर ऑफिस जैसा फील पाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

ऑफिस लुक से हो गई हैं बोर, तो फाॅलो करें ये समर फैशन टिप्स

रोजाना फॉलो करें ये टिप्स, मिलेंगे मजबूत व चमकदार दांत

Leave a Reply