उत्तराखंड में 22 जून तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, कुछ शर्तों के साथ चारधाम यात्रा की अनुमति

उत्तराखंड में 22 जून तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, कुछ शर्तों के साथ चारधाम यात्रा की अनुमति

प्रेषित समय :12:26:49 PM / Mon, Jun 14th, 2021

देहरादून. उत्तराखंड में सरकार ने कोविड कर्फ्यू को एक और हफ्ते के लिए यानी 22 जून की सुबह छह बजे तक बढ़ा दिया है. लेकिन राहत की बात ये है कि सरकार ने कुछ प्रतिबंधों के साथ चारधाम यात्रा को खोल दिया है. चारधाम यात्रा केवल जिला स्तर पर खोली गई है. बद्रीनाथ धाम की यात्रा चमोली जिले के लोगों के लिए, केदारनाथ धाम की यात्रा रुद्रप्रयाग जिले और गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा केवल उत्तरकाशी जिले के लोगों के लिए खोली गई है. गाइडलाइन के मुताबिक स्थानीय लोगों को भी धाम में प्रवेश करने के लिए कोविड की आरटी पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है.

कोविड संक्रमण के मद्देनजर सरकार ने 25 अप्रैल से कोविड कर्फ्यू की शुरुआत की थी. पहले शहरी क्षेत्रों में नाईट कर्फ्यू लगाया गया, फिर 11 मई से पूरे राज्य में कंप्लीट कर्फ्यू लगाया गया था. संक्रमण पर बहुत कुछ लगाम लगने के बाद सरकार अब धीरे-धीरे अनलॉक की ओर बढ़ रही है. वर्तमान में उत्तराखंड में कोविड के साढ़े चार हज़ार एक्टिव मामले हैं. रविवार को सबसे कम 263 नए मामले सामने आए, जबकि सात सौ से अधिक मरीज रिकवर होकर घर लौटे. जानिए अनलॉक वाले कर्फ्यू में क्या राहतें मिली हैं.

सरकारी प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि मार्केट पहले की तरह प्रतिबंधों के साथ हफ्ते में तीन दिन खुलेंगे. केवल मिठाई की दुकानों को सप्ताह में पांच दिन खोले जाने की छूट दी गई है. इसके अलावा शादी, समारोह में भी रियायत दी गई है.

वहीं  शादी समारोह में लोगों की संख्या बीस से बढ़ाकर पचास कर दी गई है, लेकिन यहां भी आरटी पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य होगी. इसके अलावा राजस्व कोर्ट को भी खोलने की अनुमति मिली है. एक दिन में अधिकतम बीस वाद के लिए ही कोर्ट खुली रहेगी.

नई एसओपी में टेंपो और विक्रम संचालकों को भी राहत दी गई है. टैम्पो और विक्रम संचालक पूरी कैपेसिटी के साथ सवारियां ले जा सकेंगे. बॉर्डर पर अब भी आरटी पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य रहेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड में बड़ा हादसा : सरयू नदी में नहाने गए पांच किशोरों की डूबने से मौत

उत्तराखंड में चीन बॉर्डर तक जाने वाला महत्वपूर्ण नेशनल हाईवे भूस्खलन कारण हुआ बंद

उत्तराखंड में कोविड-19 किट में कोरोनिल टैबलेट को शामिल करने के प्रस्ताव पर आईएमए ने जताया विरोध

Leave a Reply