ताजमहल सहित देश के सभी स्मारक 16 जून से खुलेंगे, कोरोना की वजह से हैं बंद, केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने दिए निर्देश

ताजमहल सहित देश के सभी स्मारक 16 जून से खुलेंगे, कोरोना की वजह से हैं बंद, केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने दिए निर्देश

प्रेषित समय :15:26:43 PM / Mon, Jun 14th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना की दूसरी लहर के कम होते ही देश के कई राज्यों में लगी पाबंदियां अब धीरे-धीरे हटने लगी हैं. इसी के तहत अब कोरोना की वजह से बंद सभी स्मारकों को खोलने का फैसला लिया गया है. केंद्र सरकार ने देश के सभी स्मारकों को 16 जून से खोलने का ऐलान किया है. यानी 16 जून से इन सभी स्मारकों में पर्यटकों को जाने की इजाजत होगी. बता दें कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते 15 अप्रैल से देश के सारे स्मारकों को बंद करने का आदेश दिया गया था. पहले ये पाबंदियां 15 मई तक थीं. लेकिन बाद में इसे बढ़ा कर 31 मई तक कर दिया गया था.

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसका ऐलान किया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, आज पर्यटन मंत्रालय ने सभी स्मारकों को 16 जून 2021 से विधिवत खोलने की स्वीकृति प्रदान की है. पर्यटक कोरोना नियमों का पालन करते हुए स्मारकों का भ्रमण कर सकते हैं.

नियमों का करना होगा पालन

आदेश के मुताबिक आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (्रस्ढ्ढ) के अंदर आने वाले सभी स्मारकों और म्यूजियम को खोलने का फैसला लिया गया है. साथ ही कहा गया है कि ये स्मारक जिस राज्य में हैं वहां की कोरोना गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा. बता दें कि पिछले साल कोरोना की पहली लहर के दौरान ताज महल और बाकी सारे स्मारकों को 17 मार्च से बंद कर दिया था. एक्सपर्टस का कहना है कि हाल के दिनों में कोरोना के चलते पर्यटन उद्योग को भारी नुकसान हुआ है. इसकी सबसे बड़ी वजह है कोरोना के चलते विदेशी पर्यटकों का न आना.

कोरोना की दूसरी लहर

बता दें कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर काबू में दिख रही है. पिछले एक सप्ताह में संक्रमण के नए मामले में 30त्न की कमी आई है. पिछले 24 घंटे के दौरान देशभर में कोरोना के 70 हजार 421 नए कोरोना केस आए. इस दौरान 3921 लोगों की मौत हुई. 1 लाख 19 हजार 501 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. फिलहाल देश में 9 लाख 73 हजार 158 एक्टिव केस हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में सोमवार से पूरी तरह से खुल सकेंगे बाजार, कुछ गतिविधियों पर जारी रहेगी प्रतिबंध: सीएम केजरीवाल

दिल्ली के रोहिंग्या शिविर में लगी भीषण आग, जलकर खाक हुई 53 झोपडिय़ां

स्कूल एजुकेशन रैंकिंग में पंजाब बना नंबर वन, दिल्ली के डिप्टी सीएम सिसोदिया ने दिया बड़ा बयान

राजस्थान : सचिन पायलट की प्रियंका गांधी से फोन पर बात हुई, दिल्ली रवाना हुए, कांग्रेस आलाकमान निकालेगा हल

हर घर अन्न योजना एक जुमला है, राशन माफियाओं के कंट्रोल में है दिल्ली सरकार: रविशंकर प्रसाद

Leave a Reply