करंट लगाकर दो तेंदुओं का शिकार, नर-मादा की मौत

करंट लगाकर दो तेंदुओं का शिकार, नर-मादा की मौत

प्रेषित समय :15:51:45 PM / Mon, Jun 14th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के जबलपुर संभाग में वन्य जीवों का धड़ल्ले से शिकार किया जा रहा है, ऐसा ही एक मामला बालाघाट के बैहर खुरमुंडी बीट में देखने को मिला है, जहां पर शिकारियों ने दो तेंदुओ का करंट लगाकर शिकार किया है, जिसमें एक नर व एक मादा की मौत हो गई. खबर मिलते ही वन अधिकारी मौके पर पहुंच गए, जिन्होने दोनों शवों को बरामद कर अंतिम संस्कार किया.

सूत्रों के अनुसार खुरमुडी बीट बैहर से कुछ ही दूरी पर राजस्व एरिया है, जहां तेंदुआ घूमते रहते है, इस बात का फायदा उठाते हुए शिकारियों ने 11 केवी बिजली के खम्बे से तार फंसाकर नाला सहित आसपास करंट का जाल बिछा दिया, जिसमें देर रात दो तेंदुआ की करंट के जाल में फंसने से मौत हो गई. सुबह 9 बजे के लगभग आसपास के ग्रामीणजन गुजरे तो करीब 6 मीटर की दूरी पर दो तेंदुओं को मृत हालत में देखा, जिससे हड़कम्प मच गया.

शिकार किए जाने की खबर मिलते ही वन विभाग के अधिकारी पहुंच गए, जिन्होने देखा कि करंट का जाल बिछाया गया है. टीम ने दोनों शवों को बरामद करते हुए पोस्टमार्टम कराया, इसके बाद अंतिम संस्कार. अधिकारियों का कहना है कि खुरमुंडी बीट बैहर में जंगली जानवर हिरण, सुअर, नीलगाय का शिकार करने के लिए इस तरह से करंट का जाल फैलाया जा रहा है, हालांकि शिकारियों को पकडऩे के लिए वन विभाग की टीमें जंगल में लगातार गश्त कर रही है, कुछ संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ भी की जा रही है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश की जेलों से कोरोना महामारी के चलते रिहा किये गये 4,500 कैदियों की पैरोल अवधि बढ़ी

बंदिशों के साथ एक जून से अनलॉक होगा मध्यप्रदेश, लागू रहेगी धारा 144

मध्यप्रदेश के लिए दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से पहुँची, 47.37 मीट्रिक आक्सीजन है

मध्यप्रदेश के इंदौर में फिर हुए अस्पताल फुल, भोपाल, ग्वालियर में हालात बिगड़े, जबलपुर में कोरोना हर दिन बना रहा नया रिकार्ड

मध्यप्रदेश के इंदौर में फिर हुए अस्पताल फुल, भोपाल, ग्वालियर में हालात बिगड़े, जबलपुर में कोरोना हर दिन बना रहा नया रिकार्ड

मध्यप्रदेश के सीधी में दुष्कर्म का प्रयास करने वाले युवक का महिला ने काटा गुप्तांग, अस्पताल में भर्ती

Leave a Reply