केंद्र सरकार देश के 50 स्थानों पर बनायेगी मॉड्यूलर अस्पताल, हफ्ते भर में कहीं भी किया जा सकेगा शिफ्ट

केंद्र सरकार देश के 50 स्थानों पर बनायेगी मॉड्यूलर अस्पताल, हफ्ते भर में कहीं भी किया जा सकेगा शिफ्ट

प्रेषित समय :11:49:39 AM / Mon, Jun 14th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी से देश की लड़ाई जारी है. कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के बीच केंद्र सरकार अगले दो-तीन महीनों में देशभर में 50 इनोवेटिव मॉड्यूलर अस्पताल स्थापित की योजना बना रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार इन मॉड्यूलर अस्पतालों को मौजूदा अस्पतालों के बगल में बुनियादी ढांचे के विस्तार के रूप में तैयार किया जाएगा, ताकि मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्टर पर लोड को कम किया जा सके.

रिपोर्ट के मुताबिक आईसीयू के साथ 100-बेड के साथ ऐसे 50 मॉड्यूलर अस्पताल तैयार किए जाएंगे. तीन हफ्ते में बनने वाले इन अस्पतालों को बनाने में 3 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आएगी. 6-7 सप्ताह में ये पूरी तरह से चालू हो जाएंगे. पहले बैच में बिलासपुर, अमरावती, पुणे, जालना और मोहाली में 100-बेड मॉड्यूलर अस्पताल बनेंगे. रायपुर में 20 बिस्तरों वाला अस्पताल बनेगा, जबकि बेंगलुरु में 20, 50 और 100 बिस्तरों का एक-एक अस्पताल तैयार होगा.

ये अस्पताल लगभग 25 साल तक चल सकते हैं. उन्हें एक सप्ताह से भी कम समय में नष्ट किया जा सकता है और कहीं भी ले जाया जा सकता है. देश के विभिन्न हिस्सों में जैसे ही कोविड-19 के मामले बढ़े, वैसे ही अस्पतालों में बुनियादी ढांचे पर भारी दबाव आ गया था. इसके बीच अभिनव मॉड्यूलर अस्पताल एक बड़ी राहत बनकर सामने आया है.

मॉड्यूलर अस्पताल, अस्पताल के बुनियादी ढांचे का विस्तार है और इसे एक मौजूदा अस्पताल भवन के नजदीक बनाया जा सकता है. भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय ने उन राज्यों के करीब 50 अस्पतालों की जरूरतों की पहचान की है, जहां सबसे ज्यादा कोविड-19 मामले सामने आए थे और यहां आगे मॉड्यूलर अस्पताल बनाए जा सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply