उत्तर भारत में एक-दो दिन में पहुंचेगा मानसून, हरियाणा-पंजाब में शुरू हुई बारिश

उत्तर भारत में एक-दो दिन में पहुंचेगा मानसून, हरियाणा-पंजाब में शुरू हुई बारिश

प्रेषित समय :09:03:43 AM / Mon, Jun 14th, 2021

नई दिल्ली. धीरे-धीरे मानसून देश के कोने-कोने तक पहुंच रहा है. तीन जून को केरल में पहुंचने के बाद कई राज्यों में मानसूनी बारिश हो चुकी है. पूरा दक्षिण मानसून की झमाझम बारिश में भीग चुका है. उधर, महाराष्ट्र भी भारी बारिश के चलते पानी-पानी हो गया है. मानसून के यहां पहुंचने के बाद आर्थिक राजधानी मुंबई समेत कई इलाकों में जलभराव जैसी दिक्कतों का लोगों को सामना करना पड़.

बीते दिन रविवार को भी यहां के कई इलाकों में बारिश दर्ज हुई है. वहीं कई राज्यों में प्री-मानसून गतिवधियां भी तेजी हो गई है. मध्य प्रदेश में तो समय से पहले ही मानसून पहुंच चुका है, जिसके बाद यहां पर झमाझम मेघा बरसें. वहीं उत्तर भारत में आज या कल तक मानसून पहुंच जाएगा.

मौसम विभाग की तरफ से दो तीन पहले ही इसकी भविष्यवाणी करते हुए कहा गया था कि दिल्ली-हरियाणा और पंजाब में 13-14 जून को मानसून पहुंच जाएगा. 13 जून को हरियाणा के रोहतक समेत कई इलाकों में बारिश होने के बाद मौसम सुहाना हो गया.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश और आंधी की गतिविधि 15-16 जून तक और बढ़ सकती है. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले 48 घंटों के दौरान चंडीगढ़ सहित पंजाब, हरियाणा में छिटपुट भारी बारिश के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश जारी रह सकती है. इस दौरान दौरान बिजली और30-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवायें चलने के साथ गरज के साथ छींटे पडऩे की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply