नेपाल में मूसलाधार बारिश के आई बाढ़ में सात लोगों की मौत, 50 लोग लापता

नेपाल में मूसलाधार बारिश के आई बाढ़ में सात लोगों की मौत, 50 लोग लापता

प्रेषित समय :19:44:07 PM / Wed, Jun 16th, 2021

काठमांडू. नेपाल में मूसलाधार बारिश के बाद आई बाढ़ से कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और करीब 50 लोग लापता हैं. इस वजह से कई पुल भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. पिछले 48 घंटे में भारी बारिश से सबसे बुरी तरह प्रभावित मध्य नेपाल के सिंधुपालचोक में मेलम्ची नदी में बाढ़ आ गई. सभी सात लोगों की मौत यहीं हुई है. मंगलवार रात मृतकों के शव बरामद किए गए.

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि करीब 50 लोग लापता हैं, जिनमें से ज्यादातर मेलम्ची पेयजल परियोजना में काम करने वाले श्रमिक हैं. फेसबुक पर स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्री शेर बहादुर तमांग ने बताया कि मेलम्ची और इंद्रावती नदियों में आई बाढ़ में 50 से ज्यादा लोग लापता हैं. बाढ़ ने मेलम्ची पेय जल आपूर्ति परियोजना टिम्बू बाजार, चनाउत बाजार, तालामारंग बाजार और मेलम्ची बाजार में बांध को भी नुकसान पहुंचाया है.

भारी बारिश से न केवल लोगों की जान गई है बल्कि सिंधुपालचोक में दो कंक्रीट पुल और पांच से छह सस्पेंशन पुल गिर गए हैं. कृषि भूमि और मत्स्य पालन स्थल डूब गए हैं. वहीं हेलाम्बु क़स्बे में पुलिस चौकी और मेलम्ची में पेयजल परियोजना स्थल बाढ़ जैसी स्थिति के कारण पहुँच से बाहर हैं.

मेलम्ची नदी के किनारे के गांवों में करीब 300 झोपडिय़ां बह गईं. वहीं लामजुंग जिले में करीब 15 घर बह गए. अधिकारियों ने बताया कि निचले इलाके में करीब 200 घरों पर खतरा है. सिंधुपालचोक के मुख्य जिला अधिकारी अरुण पोखारेल ने बताया कि नेपाल पुलिस सेना और सशस्त्र पुलिस बल द्वारा बचाव एवं राहत अभियान जारी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नेपाल में जारी राजनीतिक संकट के बावजूद पीएम ओली ने एक सप्ताह में दूसरी बार किया मंत्रिमंडल का विस्तार

संकट से गुजर रहे नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली के बदले सुर, बोले- खत्म हुईं सारी गलतफहमियां

उत्तराखंड: चीन और नेपाल बॉर्डर को जोड़ने वाला इकलौता हाईवे लैंडस्लाइड के कारण हुआ बंद

नेपाल में राष्ट्रपति ने की संसद भंग, नवंबर में मध्यावधि चुनाव कराये जाने का ऐलान

नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री ओली को दिया बड़ा झटका, 7 मंत्रियों की नियुक्ति रद्द

Leave a Reply