देश के ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में पिछड़ी दिल्ली, कई अन्य शहर निकले आगे

देश के ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में पिछड़ी दिल्ली, कई अन्य शहर निकले आगे

प्रेषित समय :13:40:54 PM / Sat, Jun 19th, 2021

नई दिल्ली. देश की राजधानियां उस राज्य के विकास को बताने के लिए एक संकेत की तरह हैं. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट  द्वारा जारी एक नई रिपोर्ट में बताया गया है कि किसी भी राज्य की राजधानी भारत में रहने के लिए सबसे योग्य शहरों में से हैं. हालांकि इस रिपोर्ट में राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली कई राज्यों की राजधानी से पीछे नजर आती है.

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 के अनुसार, दिल्ली इस लिस्ट में बेंगलुरु, चेन्नई, शिमला, भुवनेश्वर और मुंबई के बाद छठे स्थान पर है. हालांकि, इस सर्वे के दौरान जब वहां के नागरिकों से जानकारी ली गई तो उन्होंने दिल्ली को भारत की सबसे खराब राजधानी के रूप स्‍थान दिया.

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट द्वारा जारी एक नई रिपोर्ट के मुताबिक ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स पर किसी भी राज्य की राजधानी को नंबर देने के लिए चार मापदंडों का उपयोग किया गया था. इसमें जिंदगी जीने के तरीका, कमाने की क्षमता, स्थिरता और नागरिकों की धारणा को मापदंड बनाया गया था. शहरों को 100 में से सभी चार मापदंडों पर स्कोर दिया गया था. दिल्ली को पहले तीन मापदंडों पर 50 और 60 के बीच और नागरिकों की धारणा सर्वेक्षण पर 69.4 के बीच अंक हासिल हुए. इसकी तुलना में, भुवनेश्वर को नागरिकों की धारणा स्कोर 94.8 और जयपुर को 87.1 अंक हासिल हुए.

बेंगलुरु को समग्र रूप से सर्वश्रेष्ठ शहर के रूप में स्थान दिया गया, उसके बाद चेन्नई का स्थान रहा. सीएसई की रिपोर्ट में कहा गया है, केवल बेंगलुरु को कमाने की क्षमता के लिहाज से बेहतर माना जा सकता. सर्वे में बेंगलुरु को 100 में से 78.8 अंक दिए गए हैं. इसके अलावा चार अन्य राज्य की राजधानियां (चेन्नई, मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद) कमाने के लिहाज से मध्‍यम वर्ग में रखा गया है. बाकी सभी को 100 में से 30 से भी कम अंक हासिल हुए हैं.

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट की महानिदेशक सुनीता नारायण ने कहा कि भारतीय शहरों के मामले में आंकड़े स्पष्ट रूप से बताते हैं कि उनमें विकास की दिशा अस्थिर है. सभी राज्यों और उनके शहरों को विकसित और स्मार्ट बनने के लिए अभी लंबा सफर तय करने की जरूरत है. राज्यों की राजधानियों की तुलना में देश की राजधानी दिल्ली को अभी बहुत कुछ करने की जरूरत है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केंद्र ने एक बार फिर दिल्ली सरकार से राशन की दुकानों में ई-पीओएस मशीनें लगाने को कहा

दिल्ली दंगा मामले में हाईकोर्ट से जमानत पाने वाले तीन छात्र कार्यकर्ताओं को सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

अनलॉक के दौरान कोविड नियमों के उल्लंघन पर दिल्ली हाईकोर्ट सख्त, कहा इससे मिलेगा संक्रमण की तीसरी लहर को बढ़ावा

दिल्ली मेट्रो से करना है सफर तो घर से निकलें एक घंटा पहले

पूर्वी यूपी और बिहार में झमाझम बारिश, दिल्लीवासियों को करना होगा इंतजार

दिल्ली में अभिनेत्री स्वरा भास्कर और ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज

Leave a Reply