आज का दिनः शनिवार 26 जून 2021, अच्छे समय का सदुपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें!

आज का दिनः शनिवार 26 जून 2021, अच्छे समय का सदुपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें!

प्रेषित समय :19:16:53 PM / Fri, Jun 25th, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* प्रतिदिन के राशिफल को लेकर कई व्यक्ति असमंजस में रहते हैं. कुछ लोग ऊपरी तौर पर विसंगतियां देखने के बाद या तो इससे छुटकारा पा लेते हैं या फिर उलझन में रहते हैं. आइए, देखते हैं कि प्रतिदिन भविष्य कैसे प्रभावी होता है?
* किसी भी दिन का भविष्य ग्रहों के गोचर पर निर्भर है.
* शनि, गुरु, राहु, केतु जैसे ग्रह एक ही राशि में लंबे समय तक भ्रमण करते हैं इसलिए इनके आधार पर वार्षिक प्रभाव का आकलन होता है.
* सूर्य, बुध, शुक्र, मंगल जैसे ग्रह तकरीबन एक माह के आसपास एक राशि में भ्रमण करते हैं जिससे उनका मासिक प्रभाव देखा जाता है.
* दैनिक भविष्यफल आमतौर पर चन्द्रमा के गोचर के आधार पर होता है क्योंकि चन्द्रमा तकरीबन दो दिन तक एक ही राशि में भ्रमण करते हैं.
* ग्रहों के गोचर के आधार पर सार्वजनिक भविष्य देखा जरूर जाता है, लेकिन इसकी तीव्रता... हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है जो व्यक्ति विशेष की जन्म पत्रिका में उपस्थित कारक/अकारक ग्रहों के प्रभाव, दशा/महादशा, वर्षफल आदि पर निर्भर रहती है, यही वजह है कि... एक ही राशि के व्यक्तियों को राशिफल के सापेक्ष एक ही प्रकृति के अलग-अलग परिणाम प्राप्त होते हैं.
* इसके अलावा, हर व्यक्ति की चंद्र राशि, सूर्य राशि, नाम राशि, लग्नराशि आदि अलग-अलग होती हैं. इनमें से प्रभावी राशि का ही भविष्यफल व्यक्ति विशेष के लिए सही बैठता है.
* चन्द्रमा की गणना से राशिफल तकरीबन दो दिन तक एक जैसा होता है लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है, इसका कारण यह है कि जन्म नक्षत्र के सापेक्ष भी समय प्रभावित होता है. इसलिए अधिक सूक्ष्म भविष्यफल के लिए जन्म नक्षत्र के सापेक्ष तीन चक्रीय नक्षत्र फल पर ध्यान देना चाहिए.
* एक ही राशि के हर व्यक्ति की उस राशि में जन्म के सापेक्ष शून्यारंभ स्थिति अलग-अलग होती है, इसलिए परिणाम का प्रभाव अलग-अलग समय में प्राप्त होता है. समय में संशोधन से सही राशिफल प्राप्त किया जा सकता है!
* सार्वजनिक राशिफल महज भाग्य के प्रभाव को दर्शाता है, परिणाम का प्रतिशत जन्म कुंडली की प्रबलता और श्रेष्ठ कर्म की इच्छाशक्ति पर निर्भर होता है!
* इसलिए, अच्छे समय का सदुपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज का दिन सुखपूर्वक बितायेंगे. बौद्धिक प्रवृत्तियों एवं चर्चाओं में दिन उत्तम है. आज कल्पनाशक्ति का श्रेष्ठ उपयोग करेगें. संतान की तरफ से शुभ समाचार मिलने से मन प्रसन्न होगा.

वृष राशि:- आज का दिन शांतिपूर्ण रहेगा. मन चिंताग्रस्त रहेगा एवं निजी सम्बंधियों से अनबन के योग हैं, लेकिन फिर भी कोई अनिष्ट नहीं होगा. स्वास्थ्य के बारे में चिंता होगी, धनहानि एवं यशहानि हो सकती है.

मिथुन राशि:- आज नए कार्यों को प्रारंभ करेंगे तो निश्चित ही सफलता मिलेगी. मित्रों एवं स्नेहीजनों से का संयोग है. कार्य में सफलता एवं प्रतिस्पर्धियों पर विजय मिलेगी. भाग्यवृद्धि होगी तथा सामाजिक मान-सम्मान भी मिलेगा.

कर्क राशि:- आज  आकस्मिक धन-लाभ हो सकता है. परिवारजनों से विवाद होने कि संभावना है जिससे घर का बिगड़ सकता है. विद्यार्थियों को आज अधिक परिश्रम करना पड़ेगा. नकारात्मक विचारों पर संयम रखें. साहसिक प्रवृत्तियों के लिए दिन उत्तम है.

सिंह राशि:- आज आप शारीरिक एवं मानसिक रूप से उत्साहित रहेंगे. आर्थिक रूप से दिन लाभदायक है. आध्यात्मिकता एवं चिंतनशक्ति अच्छी बनी रहेगी. मित्रों एवं स्वजनों की तरफ से उपहार मिलने की संभावना हैं.

कन्या राशि:- आज आप में एकाग्रता की कमी रहेगी . धार्मिक कार्यों में धन खर्च होगा. पूंजी निवेश में विशिष्ट ध्यान रखने की आवश्यकता है. स्वजनों से दूर रहें, क्योंकि उनसे मनमुटाव हो सकते हैं. कोर्ट-कचहरी के कार्यों में सावधानी बरतें.

तुला राशि:- आज आपका दिन शुभ रहेगा. पुरा दिन स्नेहीजनों, आत्मजनों एवं मित्रों के साथ सामाजिक कार्यों करते हुए बितेगा. मित्रों से लाभ होगा और उनके लिए धन भी खर्च करना पड़ेगा. बड़े-बुजुर्गों तथा स्नेहीजनों का संपर्क बढ़ेगा. किसी सुंदर स्थान की सैर का योग बन रहा है. आकस्मिक धन लाभ हो सकता है.

वृश्चिक राशि:- आज आपका दिन अच्छा रहेगा. आज आप नए कार्यों का आयोजन करेंगे. नौकरिपेशा और व्यापारियों के लिए आज का दिन अच्छा है. उच्चाधिकारियों की कृपादृष्टि बनी रहेगी. पुराने अपूर्ण कार्य पूरे होंगे. पदोन्नति से आर्थिक लाभ मिल सकता है

धनु राशि:- आज का दिन आपके लिए मानसिक रूप दुविधाओं और उलझनों का है. तन-मन-धन सभी में बाधाएं रहेगी. आज किसी भी कार्य को प्रारंभ न करें और प्रतिस्पर्धियों के साथ किसी प्रकार की चर्चा से बचें.

मकर राशि:- आज आप का दिन प्रतिकूलताओं भरा पड़ा है. सुझाव देते हैं कि कोई भी नया कार्य प्रारंभ न करें और उपचार एवं शल्यचिकित्सा आज करवाने से बचें. क्रोध से दूर रहें. सरकारी कार्यों में रुकावट आएंगे.

कुम्भ राशि:- आज आपका दिन मध्यम फलदायी है. घर-व्यापार में  सावधान रहे . आप का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन जीवनसाथी के आरोग्य को लेकर मन चिंतिंत होगा.

मीन राशि:- आज आपका दिन शुभ है . घर में सुख-शांति का वातावरण रहेगा और मन भी प्रसन्न होगा. सुखप्रद प्रसंग बनेंगे. बीमारी से पीड़ितों की परिस्थिति में सुधार आने से संतोष का भाव रहेगा.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

*यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

 शनिवार का चौघडिय़ा 
दिन का चौघडिय़ा       रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- काल              पहला- लाभ
दूसरा- शुभ              दूसरा- उद्वेग
तीसरा- रोग              तीसरा- शुभ
चौथा- उद्वेग             चौथा- अमृ
पांचवां- चर               पांचवां- चर
छठा- लाभ                छठा- रोग
सातवां- अमृत            सातवां- काल
आठवां- काल             आठवां- लाभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग 
शनिवार, 26 जून, 2021  
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5123
दिन काल13:57:48
मास आषाढ
तिथि द्वितीया - 18:13:15 तक
नक्षत्र उत्तराषाढ़ा - 26:36:47 तक
करण तैतिल - 07:33:55 तक, गर - 18:13:15 तक
पक्षकृष्ण
योग एन्द्र - 19:17:30 तक
सूर्योदय05:24:52
सूर्यास्त19:22:40
चन्द्र राशिधनु - 09:55:54 तक
चन्द्रोदय 21:14:00
चन्द्रास्त 06:42:00
ऋतु वर्षा
अग्निवास आकाश - 06:11 पी एम तक,पाताल
दिशा शूल पूर्व
चन्द्र वास पूर्व - 09:55 ए एम तक
दक्षिण - 09:55 ए एम से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास पूर्व

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

TV के 'हनुमान' लॉकडाउन में हुए बेरोजगार, बेचनी पड़ी बाइक

राजस्थान: नहर से पानी चोरी रोकने के लिए खुलेगा पहला थाना, हनुमानगढ़ के नोहर में 60 जवान तैनात होंगे

हनुमान जी ने प्रत्येक स्त्री को मां समान दर्जा दिया है...

महान संगीतज्ञ भी रहे हनुमान!

चैत्र पूर्णिमा: हनुमान जन्मोत्सव

Leave a Reply