इंडिया-इंग्लैंड महिला वनडे : मिताली राज का 56वां अर्धशतक, डेब्यू वनडे में मात्र 15 रन बना पाईं शेफाली

इंडिया-इंग्लैंड महिला वनडे : मिताली राज का 56वां अर्धशतक, डेब्यू वनडे में मात्र 15 रन बना पाईं शेफाली

प्रेषित समय :20:57:37 PM / Sun, Jun 27th, 2021

ब्रिस्टल. कप्तान मिताली राज ने एक बार फिर कमाल का प्रदर्शन किया और ब्रिस्टल में इंग्लैंड की महिला टीम के खिलाफ पहले वनडे में अपने करियर का 56वां अर्धशतक जड़ा. इसके बावजूद भारतीय महिला टीम रविवार को शुरुआती झटकों और धीमी बल्लेबाजी से आखिर तक नहीं उबर पाई और आठ विकेट पर 201 रन ही बना सकी. महिला वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वालीं मिताली ने 10वें ओवर में क्रीज पर कदम रखा और 108 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 72 रन बनाए. वनडे में डेब्यू करने उतरीं शेफाली वर्मा खास प्रभावित नहीं कर सकीं और 14 गेंदों पर मात्र 15 रन बना सकीं जिसमें 3 चौके शामिल रहे.

मिताली ने पूनम राउत के साथ तीसरे विकेट के लिए 94 गेंदों पर 56 रन जोड़े. पूनम ने 61 गेंदों की अपनी धीमी पारी में 4 चौकों की मदद से 32 रन बाए. मिताली ने दीप्ति शर्मा (46 गेंदों पर 30) के साथ पांचवें विकेट के लिए 85 गेंदों पर 65 रन की उपयोगी साझेदारी की. शुरू की धीमी बल्लेबाजी और आखिरी पांच ओवर में पर्याप्त रन नहीं बनने के कारण भारत चुनौतीपूर्ण स्कोर नहीं बना पाया.

इंग्लैंड की तरफ से बायें हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन ने 40 रन देकर तीन विकेट झटके जिनमें हरमनप्रीत कौर और मिताली के कीमती विकेट भी शामिल रहे. तेज गेंदबाज कैथरीन ब्रंट और अन्या श्रबसोले ने 2-2 विकेट हासिल किए. टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए भारतीय टीम को अपना पहला वनडे खेलने वाली शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना (25 गेंदों पर 10 रन) अपेक्षित शुरुआत नहीं दिला पाईं.

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे कम उम्र में पदार्पण का रिकॉर्ड बनाने वालीं शेफाली ने शुरू से अपने शॉट खेलने शुरू किए. उन्होंने कैथरीन पर लगातार दो चौके जमाए, लेकिन इस तेज गेंदबाज ने शॉर्ट पिच गेंदों से उनकी परीक्षा ली. शेफाली ने ऐसी की एक गेंद पर आसान कैच दिया, मंधाना श्रबसोले की गेंद पर लेट कट करने के प्रयास में बोल्ड हुई.

मिताली ने शुरू में बेहद धीमी बल्लेबाजी की और इस बीच पूनम भी तेजी नहीं दिखा पाईं. भारतीय टीम 16 ओवर में 50 रन तक पहुंचीं, इसके बाद पूनम और हरमनप्रीत (1) दोनों के एक रन अंदर के पैवेलियन लौटने से टीम पर दबाव बढ़ा. स्कोर चार विकेट पर 84 रन हो गया लेकिन मिताली ने विकेट बचाए रखकर दीप्ति के साथ मिलकर स्ट्राइक रोटेट की. भारत का स्कोर 40 ओवर के बाद चार विकेट पर 134 रन था. इसके बाद इन दोनों ने अपने इरादे दिखाए लेकिन दीप्ति को श्रबसोले ने पगबाधा आउट कर दिया. मिताली ने इससे पहले इसी ओवर में मिडविकेट पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया था.

मिताली आखिर तक क्रीज पर नहीं रही जिसका भारतीय स्कोर पर असर पड़ा. उन्होंने श्रबसोले के अगले ओवर में लगातार दो चौके लगाए लेकिन एक्लेस्टोन की आर्म बॉल का सही अनुमान नहीं लगा पाईं और बोल्ड हो गईं. इसके बाद भारत अंतिम 27 गेंदों पर 21 रन ही जोड़ पाया. निचले क्रम में पूजा वस्त्राकर (15) ही कुछ योगदान दे पाईं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply