फ्रांस के राफेल ने बनाया नया रिकॉर्ड, बिना रुके 12 घंटे में तय की 17 हजार किमी की दूरी

फ्रांस के राफेल ने बनाया नया रिकॉर्ड, बिना रुके 12 घंटे में तय की 17 हजार किमी की दूरी

प्रेषित समय :14:53:07 PM / Sun, Jun 27th, 2021

पेरिस. राफेल लड़ाकू विमान ने बिना रुके 12 घंटे में 17000 किलोमीटर की दूरी तय की. ऐसा करके राफेल ने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. बता दें, आज से पहले कोई भी राफेल विमान इतनी दूरी तक बिना रूके यात्रा नहीं कर पाया है. इससे पहले फ्रांस से भारत की 6700 किलोमीटर की दूरी राफेल लड़ाकू विमान बिना रुके तय कर चुके हैं.

फ्रांसीसी वायु सेना के एयर टू एयर रिफ्यूलिंग ऑपरेटर मेजर पियरिक ने बताया कि हम यूरोप के एकमात्र ऐसे देश हैं जो हमारे ठिकानों से 17000 किलोमीटर की दूरी तक ऐसी उड़ान भरने में सक्षम हैं. राफेल विमानों ने यह दूरी कैलिफोर्निया से उड़कर दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित फ्रांसीसी एयरबेस ताहिती तक पहुंचने के दौरान तय की है. इस दौरान राफेल विमान में हवा में ही सात बार ईंधन भरा गया.

फ्रांसीसी मीडिया के अनुसार, ताहिती जाने के लिए तीन राफेल लड़ाकू विमानों सहित फ्रांसीसी वायु सेना के सात विमानों ने फ्रांस से उड़ान भरी थी. पहली बार की उड़ान में वे अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित एयरबेस पर पहुंचे. यहां से दूसरी बार की उड़ान में उन्होंने रिकॉर्ड बनाते हुए ताहिती में सुरक्षित लैंडिंग की. 15 घंटे की इस रिकॉर्ड उड़ान के दौरान राफेल लड़ाकू विमान में सात बार एयर टू एयर रिफ्यूलिंग की गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply