एमपी में कालेज होगें अनलॉक: एक अगस्त से एडमिशन

एमपी में कालेज होगें अनलॉक: एक अगस्त से एडमिशन

प्रेषित समय :19:42:15 PM / Mon, Jun 28th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर/भोपाल. मध्यप्रदेश में अब कालेज अनलॉक होने जा रहे है, आज मंत्री समूह की बैठक में चर्चा के बाद नया शिक्षण सत्र कैलेंडर बनाया गया है, इसे जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. कैलेंडर के अनुसार यूजी फस्र्ट व पीजी फस्र्ट सेमेस्टर के लिए एडमिशन एक अगस्त से प्रारम्भ होगें, यूजी सेकेंड व थर्ड ईयर व पीजी थर्ड सेमेस्टर के लिए प्रवेश प्रक्रिया एक से 30 अगस्त तक चलेगी, यूजी प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष व पीजी प्रथम व तृतीय सेमेस्टर के लिए नवीन सत्र एक सितम्बर से आरम्भ होगा.

बताया गया है कि जिला आपदा प्रबंधन समिति के परामर्श पर महाविद्यालय वार समय सारिणी अनुसार विद्यार्थी की 50 प्रतिशत भौतिक उपस्थिति के साथ कक्षाओं का संचालन किया जाएगा. प्रयोगशालाओं का संचालन विद्यार्थियों की 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ किया जाएगा. छात्रावासों व ग्रंथालय छात्र-छात्राओं की भौतिक रूप से उपस्थिति के साथ कक्षाओं के आरंभ होने पर चरणबद्ध रुप से आरंभ किए जाएंगे. तकनीकी शैक्षणिक संस्थाओं में नवीन सत्र में सेकेंंड, थर्ड व फाइनल ईयर की इंजीनियरिंग कक्षाएं 2 अगस्त से लगेंगी. प्रथम वर्ष इंजीनियरिंग की कक्षाएं 15 सितम्बर से शुरु होगी.

ऐसा होगा कैलेन्डर-

-आईटीआई की द्वितीय वर्ष की कक्षाएं 12 जुलाई
-आईटीआई की प्रथम वर्ष की कक्षाएं 16 अगस्त
-प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष डिप्लोमा की कक्षाएं 17 अगस्त
-प्रथम वर्ष इंजीनियरिंग में प्रवेश जेईईई मेन्स व एमपी हायर सेकेंडरी बोर्ड की 12वीं परीक्षा परिणाम के आधार पर लिया जाएगा.
-प्रथम वर्ष डिप्लोमा में प्रवेश के लिए हाई स्कूल परीक्षा परिणाम को आधार माना जाएगा. आईटीआई की प्रवेश प्रक्रिया 31 जुलाई तक पूर्ण कर ली जाएगी.

छात्रों को कोरोना प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया जाएगा-

पैरामेडिकल डिग्री-डिप्लोमा पात्रता परीक्षाएं जून-जुलाई माह में होंगी. पैरामेडिकल सर्टिफिकेट परीक्षाएं जुलाई माह में होंगी. बीएससी व एमएससी नर्सिंग की परीक्षाएं मध्यप्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा जुलाई माह में होंगी. मेडिकल व दंत चिकित्सा शिक्षा के तहत स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए राज्य सरकार द्वारा नीट, यूजी-पीजी की परीक्षा उपरांत सत्र आरंभ किया जाएगा. कक्षाएं ऑफलाइन पद्धति से संचालित होंगी. कोरोना पेंडेमिक तीसरी लहर की तैयारी के तहत प्रारंभ के 15 दिवस में विद्यार्थियों को कोरोना पेंडेमिक प्रबंधन की ट्रेनिंग दी जाएगी.

परीक्षा परिणाम अगस्त में जारी होगा

मंत्री समूह द्वारा प्रस्तुत अनुशंसाओं में उच्च शिक्षा विभाग के तहत ओपन बुक परीक्षा व परीक्षा परिणाम के संबंध में बताया गया कि स्नातक तृतीय वर्ष व स्नातकोत्तर की परीक्षा परिणाम जुलाई 2021 में, स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष व स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं जुलाई 2021 में और स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष व स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष के परीक्षा परिणाम अगस्त 2021 में जारी किए जाएंगे.

क्लीनिकल विषय पर 6-6 स्टूडेंटस के ग्रुप में लगेंगी कक्षाएं

आयुष से संबंधित संस्थाओं में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के प्रवेश नीट परीक्षा 2021 के परीक्षा परिणाम उपरांत ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से संपन्न कराए जाएंगे. आयुष पाठ्यक्रम की कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन मोड में जारी रहेगा. क्लीनिकल विषय के लिए कैम्पस में भौतिक रूप से उपस्थिति स्टूडेंटस के 6-6 के ग्रुप बनाकर सुनिश्चित की जाएगी. आयुष के अंतर्गत समस्त परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में संचालित की जाएंगी. बीएएमएस की परीक्षाएं 7 जुलाई से 25 अगस्त तक, बीएचएमएस की परीक्षाएं 30 जून से 24 जुलाई तक और बीयूएमएस की परीक्षाएं 30 जून से 30 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी.

18 वर्ष के सभी स्टूडेंटस को वैक्सीन लगेगी

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि समस्त शैक्षणिक गतिविधियों में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी विद्यार्थियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण और शैक्षणिक परिसरों में कोविड अनुकूल व्यवहार का अनुसरण अनिवार्यता सुनिश्चित किया जाए. जिनका वैक्सीनेशन नहीं होगा, उन्हें परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply