रात में नहीं आती नींद तो लाइफस्‍टाइल में इन चीजों को करें शामिल

रात में नहीं आती नींद तो लाइफस्‍टाइल में इन चीजों को करें शामिल

प्रेषित समय :08:23:17 AM / Tue, Jun 29th, 2021

खराब लाइफस्‍टाइल, स्‍ट्रेस आदि की वजह से लोगों को रात में नींद नहीं आती और अगर आती भी है तो सुबह उठने तक कई बार नींद खराब होती है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक,  इन वजहों से वे दिनभर थकावट महूसस करते हैं और मेंटली स्‍ट्रेस फील करते हैं. कई लोगों में यह कुछ दिनों की समस्‍या होती है लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो इस समस्‍या से लंबे समय से जूझ रहे हैं. अगर आप भी ऐसी समस्‍या से जूझ रहे हैं तो यहां कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जिन्‍हें अपनाकर आप इस समस्‍या से उबर सकते हैं.

1.ध्‍यान करें  

किसी शांत और खाली जगह पर बैठें और गहरी सांस लें. आंख बंद कर अपनी सांस को महसूस करें. यह प्रक्रिया आप 5 मिनट से शुरू करें और 20 मिनट तक लेकर जाएं. अगर आप इसे रोज करते हैं तो पाएंगे कि आपका स्‍ट्रेस कम हो रहा है और आप खुद की भावनाओं को नियंत्रित कर पा रहे हैं. ऐसा करने से आपकी नींद भी बेहतर होगी और आप रात के समय बिना किसी डिस्‍टर्वेंस के सो सकेंगे.

2.मंत्र और जाप

यह एक बहुत ही बढि़या जरिया है दिमाग को शांत करने का. अगर आपको रात में नींद नहीं आ रही तो किसी मंत्र का जाप करें. अगर आपको कोई मंत्र नहीं आता तो आप ओम जाप कर सकते हैं. कुछ ही देर में आप बेहतर महसूस करेंगे और आपको नींद आ जाएगी.

3.योग करें

बेहतर नींद के लिए आप रोज 20 मिनट योगा प्रैक्टिस करें. यह आपके मसल्‍स को रिलैक्‍स तो करता ही है आपका मांइंड भी शांत होता है.  बेहतर होगा कि आप किसी योगा विशेषज्ञ से अलग अलग  आसनों की जानकारी लें. कुछ ही दिनों में आप बेहतर महसूस करेंगे और आपकी रात की नींद बेहतर होती जाएगी.

4.एक्‍सरसाइज

शोध में पाया गया है कि अगर आप छह महीने तक हर वीक 150 मिनट एक्‍सरसाइज करते हैं तो आपकी नींद में बहुत फर्क आता है और आप रातभर गहरी नींद में सो पाएंगे.

5.मसाज

शोध में पाया गया कि मसाज थेरेपी से नींद की समस्‍या से उबरा जा सकता है. यह दर्द, बेचैनी आदि को भी दूर करने में सहायक है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बारिश के दिनों में आपके पैरों को इंफेक्शन से बचाएंगे ये टिप्स

शादी में हैवी नथ पहनने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी परेशानी

सूखी और बलगम वाली खांसी से ऐसे पाएं राहत, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

घर पर ऑफिस जैसा फील पाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

गर्मियों में पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

ऑफिस लुक से हो गई हैं बोर, तो फाॅलो करें ये समर फैशन टिप्स

Leave a Reply