इलाहाबाद और पटना हाईकोर्ट में नौकरी के नाम पर 50 करोड़ की ठगी, 1500 बेरोजगार युवाओं से रुपए वसूले, पकड़े गए 4 आरोपियों पर अब ईडी ने दर्ज किया मामला

इलाहाबाद और पटना हाईकोर्ट में नौकरी के नाम पर 50 करोड़ की ठगी, 1500 बेरोजगार युवाओं से रुपए वसूले, पकड़े गए 4 आरोपियों पर अब ईडी ने दर्ज किया मामला

प्रेषित समय :15:43:03 PM / Sun, Jul 4th, 2021

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई की है. हाईकोर्ट में नौकरी के नाम पर 1500 युवाओं से 50 करोड़ रुपए ठगने वाले चार लोगों के खिलाफ मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया गया है. स्ञ्जस्न ने पिछले साल 2020 में इलाहाबाद और पटना हाईकोर्ट में समीक्षा अधिकारी समेत कई पदों पर नियुक्तियों के लिए बेरोजगार युवकों से करोड़ों की ठगी का खुलासा किया था. चार लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था. उस समय तमाम फर्जी दस्तावेज, 1.30 लाख कैश, 37 हजार पुराने नोट, तीन लग्जरी गाडिय़ां बरामद हुई थीं.

सरगना ने ऑटोमोबाइल एजेंसी और जमीनों में इन्वेस्ट किया

गिरफ्तार किए गए आरोपियों में हाईकोर्ट कोऑपरेटिव सोसाइटी का तत्कालीन सचिव सोरांव के अरसई गांव निवासी मो. शमीम अहमद इस गिरोह का मास्टरमाइंड था. इसके अलावा राघवेंद्र सिंह, नीरज पराशर और रमेश चंद्र यादव शामिल को पकड़ा गया था. चारों आरोपियों ने अवैध रूप से कमाए गए धन से करोड़ों की संपत्ति अर्जित कर ली थी. ईडी ने अब इन आरोपियों के खिलाफ मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया है.

एसटीएफ के सीओ नावेंदु कुमार ने बताया कि जांच के दौरान यह बात सामने आई थी आरोपियों ने ठगी के पैसों से अकूत संपत्ति बनाई थी. सरगना शमीम ने ऑटोमोबाइल एजेंसी व करोड़ों की जमीन में इन्वेस्टमेंट किया था. अब श्वष्ठ की ओर से इन्हीं बिंदुओं पर जांच की जा रही है. अवैध कमाई से बनाई गई संपत्तियां को अब अटैच करने की योजना है.

खुद को हाईकोर्ट का डिप्टी रजिस्ट्रार बताता था सरगना

गिरोह का सरगना शमीम काफी शातिर है. वह खुद को हाईकोर्ट का डिप्टी रजिस्ट्रार बताकर युवाओं को अपने झांसे में ले लेता था. वह इलाहाबाद, पटना उच्च न्यायालय में समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी, उपनिबंधक, लिपिक आदि पदों पर नियुक्ति दिलाने का ठेका लेता था. यही नहीं सेतु निगम में लिपिक और चपरासी के पदों के लिए भी उसने युवाओं को ठगी का शिकार बनाया. इस तरह से उसने 1500 लोगों से 50 करोड़ रुपये की भारी भरकम रकम ठगी थी.

एमएनएनआईटी का प्रोफेसर भी था गिरोह का सदस्य

गिरोह के अन्य सदस्यों में से एक राघवेंद्र सिंह एमएनएनआईटी (मोतीलाल नेहरु राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान) में असिस्टेंट प्रोफेसर था. वह संस्थान से भी विभिन्न आरोपों में सस्पेंड चल रहा था. पिछले साल एसटीएफ ने इसका खुलासा किया था तो उस समय सरगना के पास से नियुक्ति पत्र, विभिन्न अखबारों में प्रकाशित विज्ञापन, सेवाग्रहण आदेश, तमाम अभ्यर्थियों के अंक और प्रमाण पत्र, 12 बैंकों के चेक आर्टिगा, इटियास और वैगन आर कारों के साथ सात मोबाइल मिले थे.

पुलिस की कार्यशैली पर भी उठे गंभीर सवाल

इतने बड़े मामले के खुलासे के बाद भी थाना शिवकुटी ने चारों आरोपियों पर गैंगस्टर की धाराओं में मुकदमा नहीं दर्ज किया गया था. इस मामले में पुलिस की कार्यशैली पर गंभीर सवाल खड़े होते हैं. जो काम ईडी अब कर रहा है, उसे पुलिस को पहले ही करना चाहिए था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply