जर्मनी ने हटाया भारतीय यात्रियों से प्रतिबंध, वैक्सीन लगवाने वालों को क्वारंटाइन से भी मिलेगी छूट

जर्मनी ने हटाया भारतीय यात्रियों से प्रतिबंध, वैक्सीन लगवाने वालों को क्वारंटाइन से भी मिलेगी छूट

प्रेषित समय :10:23:06 AM / Tue, Jul 6th, 2021

नई दिल्ली. जर्मनी ने भारत समेत कई देशों के यात्रियों पर लगाई पाबंदियों को हटा लिया है. देश की सरकारी एजेंसी ने सोमवार को भारत को हाई-इंसीडेंस एरियाज वर्ग में शामिल किया है, जिसके तहत भारतीय यात्रियों को जर्मनी में प्रवेश की अनुमति होगी. जर्मनी ने कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट को देखकर यह रोक लगाई थी. बीते हफ्ते ही दुबई  ने भी भारतीय यात्रियों पर लगाई पाबंदियों में ढील दी है. खबर है कि नए वेरिएंट्स पर वैक्सीन के प्रभावी होने के चलते यह फैसला लिया गया है.

सरकारी एजेंसी रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट ने कहा कि भारत, नेपाल, रूस, पुर्तगाल और ब्रिटेन को 'हाई-इंसीडेंस एरियाज' में रखा गया है. पहले इन देशों का नाम एरियाज ऑफ वेरिएंट कंसर्न में शामिल था. यात्री वर्ग में हुए इस बदलाव के बाद गैर-जर्मन भी देश में आसानी से यात्रा कर पाएंगे. हाई-इंसीडेंस एरियाज वर्ग में शामिल देशों के यात्रियों को जर्मनी पहुंचने पर टेस्ट कराना होगा. साथ ही 10 दिनों के लिए क्वारंटाइन रहना होगा. अगर जांच के नतीजे नेगेटिव आते हैं, तो क्वारंटाइन के समय को घटाकर 5 दिन कर दिया जाएगा.

मौजूदा नियमों के मुताबिक, जर्मनी अपने नागरिकों को ही कोरोना के नए वेरिएंट से प्रभावित देशों से अनुमति दे रहा था. इन यात्रियों को वैक्सीन प्राप्त करने के बाद भी दो हफ्तों के लिए क्वारंटाइन रहना अनिवार्य था. जर्मनी की तरफ से हटाई गई पाबंदियां और नए नियम आगामी बुधवार से लागू हो जाएंगे. अगर 'हाई-इंसीडेंस एरियाज' से आने वाले यात्री टीका लगवा चुके हैं, तो उन्हें क्वारंटाइन से भी छूट मिलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टीकाकरण की धीमी रफ्तार पर केंद्र की सफाई: नॉर्वे की आबादी के बराबर रोज हो रहा वैक्सीनेशन

डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ 65.2% सुरक्षा देती है कोवैक्सीन, भारत बायोटेक ने जारी किया फेज-3 ट्रायल का फाइनल डेटा

राजस्थान में जलाई गई कोरोना वैक्सीन, 11 लाख डोज बर्बाद : बीजेपी नेता सतीश पूनिया

एमपी के जबलपुर में वैक्सीनेशन सेंटर में हंगामा, महिला आरक्षक से धक्कामुक्की

एमपी के जबलपुर में वैक्सीनेशन सेंटर में हंगामा, महिला आरक्षक से धक्कामुक्की

Leave a Reply