आज का दिनः 8 जुलाई 2021, शिवरात्रि पर मिलेगा आध्यात्मिक प्रकाश!

आज का दिनः 8 जुलाई 2021, शिवरात्रि पर मिलेगा आध्यात्मिक प्रकाश!

प्रेषित समय :19:38:20 PM / Wed, Jul 7th, 2021

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  
* हर महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है.
* धर्मग्रंथों में शिवरात्रि का विशेष महत्व बताया गया है तथा यह शिवोपासना का सर्वोत्तम अवसर माना जाता है.
* धर्मग्रंथों के अनुसार देवी लक्ष्मी, सरस्वती, गायत्री, सावित्री, सीता, पार्वती आदि देवियों ने शिवरात्रि व्रत किया था.
* महाशिवरात्रि की मध्य रात्रि में भगवान भोलेनाथ लिङ्ग स्वरूप प्रकट हुए थे और पहली बार शिवलिंग की पूजा भगवान श्रीविष्णु और श्रीब्रह्मा ने की थी. 
* तब से महाशिवरात्रि, भगवान भोलेनाथ के प्रकटोत्सव स्वरूप मनाया जाता है तथा श्रद्धालु प्रतिमाह मासिक शिवरात्रि का व्रत करते हैं और भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करते हैं.
* शिवरात्रि पर पूजा-व्रत से आध्यात्मिक प्रकाश की प्राप्ति होती है.
* भोलेनाथ सच्चे मन से की गई पूजा से प्रसन्न होते हैं इसलिए दिल से प्रार्थना करें..

- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज दिनचर्या अच्छी रहेगी. धन का लाभ होगा. कोई रूका हुआ कार्य पूरा हो सकता है. आर्थिक लाभ तथा प्रवास का योग है. विचारों में उग्रता व अधिकार की भावना बढे़गी. आज लोग आपके कार्य की प्रशंसा करेंगे.

वृष राशि:- आज का दिन अच्छा रहेगा. लेकिन स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो सकता है. जिसके कारण सगे-सम्बन्धियों से मानसिक मनमुटाव संभव है. शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और सारा दिन आनंद व उल्लास में बितेगा. आपके सभी कार्य योजनानुसार संपन्न होंगे. धन लाभ की संभावना है.

मिथुन राशि:- आज शारीरिक और मानसिक रूप से परेशान हो सकते हैं. नया काम शुरु करने की योजना तो बनेगी. संतान सम्बंधी कार्यों के पीछे व्यय होगा. प्रणय सूत्रों के अवरोध धीरे-धीरे कम होंगे. स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय कुछ मध्यम रहने की आशंका है.

कर्क राशि:- आपका दिन आज अशुभ है. आज आपमें आनंद एवं स्फूर्ति की कमी रहेगी व मन अशांत रहेगा. घर में झगडा हो सकता है. स्वजनों से मनमुटाव होने भी हो सकता है. पूंजी निवेश व दूरस्थ व्यापार में वैधानिक पहलुओं की अनदेखी हानि का कारण हो सकती है. बच्चों को गुड़ व तिल की रेवड़ियां बांटे. धन का व्यय बढ़ेगा व समयानुसार भोजन उपलब्ध नहीं होगा.

सिंह राशि:- आपका आज का दिन शुभफलदायी है . स्वास्थ्य अच्छा रहेगा व भाई-बंधुओं के साथ समय बीतेगा. पूंजी निवेश व विदेश संदर्भ में कानूनी अड़चने हल करने में कामयाब रहेंगे. मातृ व पितृ पक्ष से तनाव की आशंका है, अनुचित व कटु शब्दों के प्रयोग से बचें. मित्रों और स्वजनों से भेंट होने के योग हैं.

कन्या राशि:- आज का दिन आपके लिए शुभ रहेगा. धन लाभ होगा. किसी कीमती वस्तु की खरीददारी हो सकती है. घरेलू समस्याओं का निराकरण होगा. मन प्रसन्न रहेगा. आपके कार्य सिद्ध होंगे. परिवार में आनंद का वातावरण रहेगा औऱ आर्थिक लाभ हो सकता है. घूमने की योजना बन सकती है.

तुला राशि:- आज का दिन आपके लिए शुभफलदायी रहेगा. धन का लाभ होगा. किसी नये कार्य की शुरूआत हो सकती है. पराक्रम में वृद्धि होगी. परिजनों का सहयोग प्राप्त होगा. कोई उल्लेखनीय सफलता प्राप्त होगी. आज आपकी रचनात्मक और कलात्मक क्षमता में सुधार होगा. आज अपने शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें.

वृश्चिक राशि:- आज  कोई रूका हुआ कार्य पूरा होगा. मित्रों से सहयोग प्राप्त होगा. राजकाज में सफलता मिलेगी. मुकदमे में विजय के प्रबल योग हैं. काफी दिनों से चली आ रही किसी समस्या का समाधान होगा. आनंद-प्रमोद में खर्च बढ़ने की संभावना है. स्वजनों से कलह हो सकता है.

धनु राशि:- आज के दिन संतान पक्ष से आज मन खुश रहेगा और किसी शुभ समाचार की प्राप्ति भी सम्भव है. अध्ययन अध्यापन के कार्यों में रूचि बढ़ेगी तथा धार्मिक कृत्यों से भी मन शांत होगा. आप गृहस्थ जीवन का संपूर्ण आनंद लेंगे. मित्रों के साथ सुंदर स्थल पर घुमने जा सकते हैं.

मकर राशि:- आज आप का दिन संघर्षपूर्ण बितेगा. पूंजी निवेश व विदेश संदर्भों में लाभ सर्तकता से ही प्राप्त होगा. स्थानीय यात्रा में सावधानी अपेक्षित रहेगी. पक्षियों को दाना डालें. आग, पानी या वाहन संबंधित दुर्घटना से दूर रहें. व्यापार हेतु यात्रा से लाभ होगा और उच्च अधिकारी प्रसन्न रहेंगे. संतान की पढ़ाई के संबंध में कोई खुशखबरी मिल सकती है.

कुम्भ राशि:- आज आपका दिन मिश्रित रहेगा . आप का स्वास्थ्य खराब रह सकता है. मानसिक शांति रहेगी और कार्य करने का उत्साह कम होगा. माता-पिता आपकी तरक्की से प्रसन्न रहेंगे. स्थानीय यात्रा व तैराकी संदर्भों में सावधानी बनाएं रखें. बंदरों को गुड़ व चने खिलाएं. प्रवास एवं पर्यटन के योग बन रहे हैं.

मीन राशि:- आज आपका दिन मध्यम फलदायी होगा. दूरस्थ व ग्रामीण क्षेत्रों की यात्रा के योग रहेंगे. यह समय अनावश्यक व्यय से बचने व सेहत को संवारने का है. बंदरों को भीगे हुए चने व गुड़ खिलाएं. अधिक परिश्रम लगने वाले कार्यों को अभी टाल दें. मानसिक, शारीरिक परिश्रम अधिक करना होगा. अचानक से धनलाभ के योग बन रहे हैं.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- गुरुवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- शुभ                          पहला- अमृत
दूसरा- रोग                            दूसरा- चर
तीसरा- उद्वेग                      तीसरा- रोग
चौथा- चर                            चौथा- काल
पांचवां- लाभ                       पांचवां- लाभ
छठा- अमृत                        छठा- उद्वेग
सातवां- काल                       सातवां- शुभ
आठवां- शुभ                       आठवां- अमृत

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

- पंचांग-
गुरुवार, 8 जुलाई, 2021
मासिक शिवरात्रि व्रत
शक सम्वत 1943   प्लव
विक्रम सम्वत 2078
काली सम्वत 5123
दिन काल 13:53:09
मास आषाढ
तिथि चतुर्दशी - 29:18:53 तक
नक्षत्र मृगशिरा - 20:59:07 तक
करण विष्टि - 16:24:03 तक, शकुन - 29:18:53 तक
पक्ष कृष्ण
योग वृद्धि - 16:18:06 तक
सूर्योदय 05:29:23
सूर्यास्त 19:22:32
चन्द्र राशि वृषभ - 07:42:06 तक
चन्द्रोदय 28:33:00
चन्द्रास्त 18:10:00
ऋतु वर्षा
अग्निवास पृथ्वी
दिशा शूल दक्षिण
चन्द्र वास दक्षिण - 07:42 ए एम तक
पश्चिम - 07:42 ए एम से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास दक्षिण
कर्पूरगौरं करुणावतारं संसारसारं भुजगेन्द्रहारम्.
सदा वसन्तं हृदयारविन्दे भवं भवानीसहितं नमामि..
भावार्थ...  https://www.youtube.com/watch?v=G4Hk3q5VVbw

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बुधवार के दिन गणेश भगवान की पूजा करने का विशेष महत्व

सोमवार को करते हैं शिव पूजा में ये गलती

जानिए क्यों की जाती है भगवान शिव के लिंग रूप की पूजा...

शनि की किस खास तरह की मूर्ति की पूजा चमकाती है किस्मत

कब है निर्जला एकादशी का कठिन व्रत, जानिए 10 प्रमुख जानकारियां

वट सावित्री व्रत 10 जून 2021 को, जानिए पूजन विधि के साथ शुभ मुहूर्त

जून में सूर्य ग्रहण, वट सावित्री व्रत, शनि जयंती, निर्जला एकादशी के साथ सोम प्रदोष व्रत

Leave a Reply