पार्टनर के साथ बात-बात पर हो रही है अनबन, तो इस तरह सुधारें अपने रिश्ते

पार्टनर के साथ बात-बात पर हो रही है अनबन, तो इस तरह सुधारें अपने रिश्ते

प्रेषित समय :10:04:50 AM / Thu, Jul 8th, 2021

अपनी शादीशुदा जिंदगी को हर कोई खुशहाल बनाना चाहता है, लेकिन हकीकत में सबके साथ ऐसा होता नहीं है. हालांकि ऐसी परिस्थितियों के लिए हम अक्सर दूसरों को जिम्मेदार ठहराते हैं, लेकिन कभी स्थिति का विश्लेषण करने की कोशिश नहीं करते. वास्तव में इन स्थितियों के पीछे कहीं न कहीं हमारी गलतियां होती हैं, जो हम अनजाने में करते हैं. धीरे धीरे हालात बिगड़ते जाते हैं. यहां जानिए कुछ ऐसे उपाय जो आपके रिश्ते में मिठास भरने का काम करेंगे.

1. रिश्ते में कभी कम्यूनिकेशन गैप होने से काफी चीजें बिगड़ जाती हैं. आप चाहे अपने रिश्ते में कितने भी व्यस्त हों, लेकिन अपने पार्टनर से बात करने का समय जरूर निकालें. अपने पार्टनर से अपने मन की बातों को साझा करें.

2. अगर आप वर्किंग हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि आप वर्कप्लेस पर किसी बात का गुस्सा अपने पार्टनर पर निकालें. आप ही की तरह आपका पार्टनर भी दिन भर में कई चीजों को फेस करता है. ऐसे में वो आपके पास अच्छा समय गुजारने के इरादे से आता है, न कि आपका गुस्सा सहने के लिए आता है. हां, अगर आप उससे अपने वर्कप्लेस की बात शेयर करते हैं, तो हो सकता है कि आपको समस्या से निपटने का समाधान मिल जाए.

3. अपनी अपेक्षाओं को पार्टनर पर थोपने का प्रयास न करें. उसे समझने की कोशिश करें और अगर आप सामने वाले में बदलाव देखना चाहते हैं तो थोड़ा बदलाव अपने अंदर भी करें.

4. पति पत्नी का रिश्ता बराबरी का होता है और आधार समझ और विश्वास होता है. अपने पार्टनर को खुद से कम न आंकें और न ही उन्हें नीचा दिखाने का प्रयास करें. इसके अलावा कोई भी फैसला आपस में मिलजुलकर लें क्योंकि उससे दोनों के हित जुड़े होते हैं.

5. कुछ लोगों की आदत होती है कि वे हर बात पर किसी का उदाहरण देकर अप्रत्यक्ष रूप से अपने पार्टनर की तुलना करते हैं. लेकिन ये गलत है. याद रखिए हर शख्स में कुछ अच्छाइयां होती हैं और कुछ बुराइयां भी होती हैं. इसलिए गुण और अवगुण दोनों स्वीकार करें.

6. अक्सर कहा जाता है कि किसी के सुख में न सही, लेकिन दुख में जरूर शरीक हों. इसलिए जब कभी भी आपके पार्टनर पर कोई दुख आए तो उसका पूरा साथ दें. मुश्किल पलों में दोनों को सबसे ज्यादा जरूरत और उम्मीद अपने पार्टनर से ही होती है. इससे आपका बॉन्ड और बेहतर होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बारिश के दिनों में आपके पैरों को इंफेक्शन से बचाएंगे ये टिप्स

शादी में हैवी नथ पहनने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी परेशानी

सूखी और बलगम वाली खांसी से ऐसे पाएं राहत, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

गर्मियों में पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

घर पर ऑफिस जैसा फील पाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

ऑफिस लुक से हो गई हैं बोर, तो फाॅलो करें ये समर फैशन टिप्स

Leave a Reply