आज का दिनः सोमवार 12 जुलाई 2021, भूमि, ऋणमुक्ति और पदोन्नति चाहिए तो इस देवी को मनाइए!

आज का दिनः सोमवार 12 जुलाई 2021, भूमि, ऋणमुक्ति और पदोन्नति चाहिए तो इस देवी को मनाइए!

प्रेषित समय :19:53:06 PM / Sun, Jul 11th, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

* देवी त्रिपुरा के नौ रूप हैं, जिनकी नवरात्रि में आराधना की जाती है.

* देवी का द्वितीय स्वरूप- देवी ब्रह्मचारिणी हैं, जिनकी हर शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर पूजा-अर्चना की जाती है.  

* क्योंकि, देवी ब्रह्मचारिणी ने शिवजी के लिए केवल फल-फूल-पत्ते खाकर घोर तपस्या की थी, इसलिए जो श्रद्धालु तपस्या में मनोबल बनाए रखना चाहते हैं, वे देवी ब्रह्मचारिणी की आराधना करें.

* देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना से मंगल ग्रह की अनुकूलता प्राप्त होती है, इसलिए जिनकी कुंडली में मंगल दोष है, जिनकी राशि मेष या वृश्चिक है, उन्हें देवी की आराधना से संपूर्ण सुख की प्राप्ति होती है.

* भूमि प्राप्ति, ऋण मुक्ति, रक्त रोग मुक्ति और पदोन्नति के लिए देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना करें.

* जिन श्रद्धालुओं के रक्त संबंधियों से मतभेद हों वे संकल्प लेकर देवी ब्रह्मचारिणी की आराधना करें, विवाद से राहत मिलेगी.

* देवी ब्रह्मचारिणी के दाहिने हाथ में जप की माला एवं बाएं हाथ में कमंडल रहता है.

* इस अवसर पर ऐसी कन्याओं का पूजन किया जाता है जिनकी सगाई हो गई है, लेकिन शुभ-विवाह नहीं हुआ है.

* मनोकामना पूर्ण करने के लिए संकल्प लेकर हर शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को व्रत करें और देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना करें.

* देवी ब्रह्मचारिणी की इस मंत्र से पूजा-अर्चना करें... ओम त्रिपुरास्वरूपा देवी ब्रह्मचारिण्यै नमः..

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज अपने उग्र स्वभाव पर संयम रखें . शारीरिक और मानसिक रुप से शिथिलता का अनुभव करेंगे. अधिक परिश्रम के बाद भी अल्प सफलता ही प्राप्त होगी. संतानों के विषय में भी आपको चिंता सताएगी. कार्य की भागदौड के कारण परिवारजनों के प्रति कम ध्यान दे पाएंगे. हानिकर विचार और आयोजन से दूर रहिएगा. उदर के रोग से पेट दुखने की संभावना है.

वृष राशि:- आज आपको कार्य करने में दृढ़ मनोबल और आत्मविश्वास का पूरा सहकार मिलेगा. इस कार्य का फल भी आपको अपेक्षानुसार मिलेगा. मायके से लाभदायी समाचार प्राप्त होंगे. अभ्यास में विद्यार्थियों को रुचि रहेगी. सरकारी क्षेत्र में लाभ होगा तथा आर्थिक व्यवहार करने में सफलता प्राप्त होगी.

मिथुन राशि:- आज  नई परियोजना का प्रारंभ करने के लिए आज दिन शुभ है . सरकार की ओर से लाभ होने की भी संभावना है. व्यावसायिक या व्यापारी क्षेत्र में आपको ऊपरी अधिकारियों का अच्छा सहयोग प्राप्त होगा. छोटे प्रवास का आयोजन हो सकता है. मित्र या स्नेहीजनों अथवा पडोसियों के साथ अनबन की घटना हुई होगी तो उसका सकारात्मक परिणाम आएगा.

कर्क राशि:- आज नकारात्मक मानसिकता के साथ व्यवहार न करें . शारीरिक और मानसिकरुप से आप अस्वस्थ रहेंगे. मन में दुःख और असंतोष की भावनाएँ रहेगी. आंखो में पीडा़ होने की संभावना है. पारिवारिक वातावरण अनुकूल नहीं रहेगा. पारिवारिक जनों के साथ गलतफहमी न हो इसका ध्यान रखिएगा.

सिंह राशि:- आज आत्मविश्वास की मात्रा आप में अधिक रहेगी . किसी भी कार्य को करने के लिए निर्णय त्वरित ले लेंगे. पिता और बडों से लाभ होगा. सामाजिक रुप से मान-सम्मान में वृद्धि होगी. क्रोध की मात्रा अपेक्षाकृत अधिक रहेगी.

कन्या राशि:- आज आपके अहम् को कोइ चोट न पहुंचाए एवं आपका किसी से झगड़ा न हो जाए इसका ध्यान रखें . शारीरिक रुप से शिथिलता और मानसिकरुप से चिंता बनी रहेगी. मित्रों और स्वजनों के साथ आप को वैचारिक स्तर पर मनमुटाव हो सकता है. स्वभाव में उग्रता और क्रोध की मात्रा विशेष रहेगी. धार्मिक कार्य में धन का व्यय होगा.

तुला राशि:- आज आप के लिए आज का दिन शुभफलदायी होगा . विविध क्षेत्रों में मिलनेवाले लाभ से आपकी प्रसन्नता में वृद्धि होगी. आपकी आय में भी वृद्धि होगी. मित्रों के पीछे खर्च भी होगा और उनसे लाभ भी प्राप्त होगा. किसी प्रवास या पर्यटन स्थल पर जाने से दिन रोमांचक बन जाएगा. रुचिकर भोजन प्राप्त होगा.

वृश्चिक राशि:- आज का दिन आप के लिए शुभ फलदायी होगा . व्यावसायिक स्थल पर वातावरण अनुकूल प्राप्त होगा. उच्च अधिकारीगण प्रसन्न रहेंगे. कार्य सफलता प्राप्त करनी आज सरल होगी . मान-प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी. नौकरी में पदोन्नति होगी. गृहस्थजीवन में भी आनंद का वातावरण छाया रहेगा.

धनु राशि:- आज स्वास्थ्य कुछ नरम-गरम रहने की संभावना है. शारीरिक रुप से अशक्ति और आलस्य की भावना रहेगी. मानसिक रुप से भी चिंता और व्यग्रता बनी रहेगी. व्यावसायिक रुप से विध्न आ सकते हैं. हानिकर विचारों को संभवतः दूर रखिए. किसी भी कार्य का आयोजन संभलकर कीजिएगा. उच्च अधिकारियों के साथ घर्षण के प्रसंग उपस्थित होंगे.

मकर राशि:- आज आपके लिए आकस्मिक धनखर्च के योग हैं, जो व्यावहारिक और सामाजिक कार्य के लिए कुछ बाहर जाने से हो सकता है. खान-पान में संभलकर चलिएगा. क्रोध से बचकर चलिएगा. नकारात्मक भावनाओं को सकारात्मकता से दूर कीजिएगा. व्यावसायिक स्थल पर अनुकूलता रहेगी.

कुम्भ राशि:- आज आप प्रत्येक कार्य दृढ मनोबल और आत्मविश्वासपूर्वक करेंगे. प्रवास या पर्यटन की संभावनाए अधिक हैं. स्वादिष्ट व्यंजनों का भोग एवं नए वस्त्र परिधान के प्रसंग उपस्थित होंगे. भागीदारों से लाभ होगा. वाहनसुख प्राप्त होगा.

मीन राशि:- आज का दिन शुभफलदायी है. आप में मनोबल और आत्मविश्वास अधिक रहेगा. शारीरिक रुप से आप स्वस्थ रहेंगे. परिवार का वातावरण भी शांतिप्रद रहेगा. प्रतिस्पर्धियों के समक्ष विजय प्राप्त होगी. आवेश और उग्रता को स्वभाव में से दूर कर दीजिएगा और साथ में वाणी पर भी संयम रखिएगा. 

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

-- सोमवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- अमृत                          पहला- चर

दूसरा- काल                         दूसरा- रोग

तीसरा- शुभ                       तीसरा- काल

चौथा- रोग                           चौथा- लाभ

पांचवां- उद्वेग                          पांचवां- उद्वेग

छठा- चर                            छठा- शुभ

सातवां- लाभ                        सातवां- अमृत

आठवां- अमृत                         आठवां- चर

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!   

 पंचांग  

सोमवार, 12 जुलाई, 2021

जगन्नाथ रथ यात्रा

शक सम्वत 1943   प्लव

विक्रम सम्वत 2078

काली सम्वत 5123

दिन काल 13:50:29

मास आषाढ

तिथि द्वितीया - 08:21:39 तक

नक्षत्र आश्लेषा - 27:15:01 तक

करण कौलव - 08:21:39 तक, तैतिल - 20:27:25 तक

पक्ष शुक्ल

योग वज्र - 15:49:40 तक

सूर्योदय 05:31:16

सूर्यास्त 19:21:46

चन्द्र राशि कर्क - 27:15:01 तक

चन्द्रोदय 07:20:59

चन्द्रास्त 21:21:00

ऋतु वर्षा

अभिजित मुहूर्त11:49 ए एम से 12:43 पी एम

अग्निवास आकाश - 08:19 ए एम तक,पाताल

दिशा शूल पूर्व

चन्द्र वास उत्तर - 03:15 ए एम, जुलाई 13 तक

पूर्व - 03:15 ए एम, जुलाई 13 से पूर्ण रात्रि तक

राहु वास उत्तर-पश्चिम

नवरात्रि गरबा....

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज का दिनः शनिवार 10 जुलाई 2021, प्रथम चन्द्र दर्शन का है धार्मिक महत्व!

आज का दिनः शुक्रवार 9 जुलाई 2021, अमावस्या को करें कालसर्प योग दोष निवारण...

आज का दिनः 8 जुलाई 2021, शिवरात्रि पर मिलेगा आध्यात्मिक प्रकाश!

Leave a Reply