अंतरिक्ष की यात्रा करके लौटे रिचर्ड ब्रैंसन, शिरिषा बांदला भी प्लेन में रहीं मौजूद

अंतरिक्ष की यात्रा करके लौटे रिचर्ड ब्रैंसन, शिरिषा बांदला भी प्लेन में रहीं मौजूद

प्रेषित समय :08:05:04 AM / Mon, Jul 12th, 2021

वाशिंगटन. ब्रिटेन के अरबपति और वर्जिन ग्रुप के मालिक रिचर्ड ब्रैंसन रविवार को अंतरिक्ष की सैर की. 70 साल की उम्र में रिचर्ड ने न्यू मैक्सिको के रेगिस्तान से वर्जिन गैलेक्टिक प्लेन में उड़ान भरी. इस लॉन्च का लाइव टेलिकास्ट भी किया गया. उनके साथ भारत में जन्मीं शिरीषा बांदला भी इस ट्रिप पर गई थीं.

रिचर्ड ब्रैंसन की फ्लाइट धरती से 55 मील ऊपर तक गई. यह Spaceflight Unity 22 भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे Spaceport America के न्यू मैक्सिको स्थित Virgin Galactic के ऑपरेशनल बेस से लॉन्च हुई. ब्रेंसन के साथ दो पायलट और दो और यात्री भी थे. इस फ्लाइट का हिस्सा बनने वाली एरोनॉटिकल इंजीनियर, 34 साल की शिरिषा बांदला स्पेस में जाने वाली दूसरी महिला और तीसरी भारतवंशी बन गईं. उनसे पहले यह कारनामा कल्पना चावला ने किया था जब 2003 में वह अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के लिए गई कोलंबिया मिशन पर गई थीं.

रिचर्ड ने इस सफर के दौरान प्लेन से ली गई तस्वीर ट्वीट की. उन्होंने लिखा- 'स्पेस युग की नई सुबह में आपका स्वागत है.' दुनिया के कई अरबपति सबसे पहले स्पेस का सफर करना चाहते थे लेकिन ब्रैंसन ने यह बाजी मार ली. इसके साथ ही स्पेस एक्सप्लोरेशन के साथ प्राइवेट स्पेस ट्रैवल का नया दौर भी शुरू होता दिख रहा है. खासकर तब जब कुछ ही दिन बाद जेफ बेजोस भी स्पेस की यात्रा करने वाले हैं.

एयरोनॉटिकल इंजीनियर बांदला ने उड़ान भरने से पहले ट्वीट किया, 'यूनिटी 22 के शानदार चालक दल का सदस्य और कंपनी का हिस्सा बनाकर अभूतपूर्व तरीके से सम्मानित किया है जिसका मिशन अंतरिक्ष को सभी के लिए मुहैया कराना है.' बता दें कि बांदला का जन्म 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply