आज का दिनः बुधवार 14 जुलाई 2021, पद-प्रतिष्ठा के लिए देवी कूष्मांडा की आराधना करें...

आज का दिनः बुधवार 14 जुलाई 2021, पद-प्रतिष्ठा के लिए देवी कूष्मांडा की आराधना करें...

प्रेषित समय :21:49:53 PM / Tue, Jul 13th, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* देवी दुर्गा के नौ रूप हैं, जिनकी नवरात्रि में आराधना की जाती है.
* देवी दुर्गा का चौथा स्वरूप कूष्मांडा है. 
* देवी कूष्मांडा, सिंह पर सवार हैं और सूर्यलोक में निवास करती हैं, जो क्षमता किसी भी अन्य देवी-देवता में नहीं है, इसलिए जब कोई कारक ग्रह अस्त हो जाए तो देवी कूष्मांडा की आराधना करनी चाहिए.
* देवी कूष्मांडा अष्टभुजा धारी हैं और अस्त्र-शस्त्र के साथ माता के एक हाथ में अमृत कलश भी है.
* देवी कूष्मांडा की पूजा-अर्चना से असाध्य रोगों से मुक्ति मिलती है.  
* देवी कूष्मांडा की पूजा-अर्चना से सूर्य ग्रह की अनुकूलता प्राप्त होती है इसलिए सिंह राशिवालों को देवी की आराधना से संपूर्ण सुख की प्राप्ति होती है.
* जिन श्रद्धालुओं की सूर्य की दशा-अंतर्दशा चल रही हो उन्हें भी देवी कूष्मांडा की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. 
* सम्मान, सफलता आदि की कामना रखने वाले श्रद्धालुओं को देवी कूष्मांडा की आराधना करनी चाहिए.
* जिन श्रद्धालुओं के पिता से मतभेद हों वे संकल्प लेकर देवी कूष्मांडा की आराधना करें, विवाद से राहत मिलेगी.
* देवी की इस मंत्र से पूजा-अर्चना करें...  देवी कूष्माण्डायै नम:॥

- आज का राशिफल- 

मेष राशि:- आज वाणी और व्यवहार को संयमित रखना आपके हित में है. आपको अचानक धन लाभ हो सकता है. आप में भौतिक या शारीरिक ऊर्जा ज्यादा रहेगी. गृहस्थी का मेहनत वाला काम आज आप निपटा सकते हैं. आप खुद तो मेहनत करेंगे ही, परिवार के लोगों को भी सक्रिय कर देंगे.  शत्रुओं से संभलकर चलें.

वृष राशि:- आज उम्मीदें पूरी होंगी. पुराने कर्मों का अच्छा फल भी मिलेगा. अच्छे कामों पर ध्यान देंगे और उससे आपको खुशी भी मिल सकती है. कोई अन्य व्यक्ति आपके जीवन में आ सकता है. भाषा का ध्यान रखें, नहीं तो विवाद होगा. आज आपको धन लाभ होने की भी संभावना है.

मिथुन राशि:- आज के दिन शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. कार्यालय में सहयोगपूर्ण वातावरण रहेगा. मित्रों के साथ पर्यटन स्थल पर जाने का आयोजन होगा. मन में नए कामों की उमंग रहेंगी. अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा. व्यक्तिगत संबंधों में सुधार हो सकता है. यात्रा भी हो सकती है. सम्मान और यश भी बढ़ेगा और दांपत्य जीवन सुखमय होगा.

कर्क राशि:- आज  से रोजगार प्राप्ति संभव है. बौद्धिक कार्य सफल होंगे. व्यापार-व्यवसाय लाभप्रद रहेगा. अधूरे काम पूरे होंगे. प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त होगा. आज का दिन आपके लिए आनंददायक होगा व परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा. आवश्यक कार्यों में धन खर्च होगा, फिर भी आर्थिक लाभ के लिए दिन अच्छा है.

सिंह राशि:- आज लाभ के अवसर हाथ आएंगे. निवेशादि लाभ देंगे. रोजगार प्राप्ति होगी. बौद्धिक कार्य सफल होंगे. शारीरिक रूप से कुछ अस्वस्थता का अनुभव होगा. परिवारजनों से किसी बात पर विवाद हो सकता है. धन-कीर्ति की हानि होगी. बौद्धिक चर्चा से दूर रहें. धन सम्बंधित आयोजन के लिए समय अनुकूल है. मध्याहन के बाद आप पर भावना हावी होगी. स्वास्थ्य का ख्याल रखें.

कन्या राशि:- आज आप चोरी, चोट, दुर्घटना से हानि संभव है. व्यय बढ़ेगा. जोखिम न लें. व्यापार-व्यवसाय मंदा चलेगा. विरोध होगा. यात्रा सफल होगी. बंधु-स्वजनों से लाभ होगा. सम्बंधों में प्रेम और सम्मान की प्रधानता रहेगी. किसी भी प्रकार की निर्णयात्मक स्थिति पर नहीं पहुंच पाएंगे इसलिए नए कार्य प्रारंभ न करें. आज मौन रहें तो ही बुद्धिमानी है.

तुला राशि:- आज नकारात्मक मानसिकता न अपनाएं. घर के सदस्यों के साथ गलतफहमी न हो इसका ध्यान रखें. नए कार्य करने के लिए आप प्रस्तुत होंगे. प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त होगी. शरीर कष्ट संभावित है. धन वसूली होगी. निवेशादि से लाभ होगा. मन में कई विचार हावी होंगे. एक से अधिक कार्यों को हाथ में न लें. काम के प्रति अरुचि रहेगी. आवश्यकता से अधिक काम के कारण शारीरिक और मानसिक थकान का अनुभव होगा.

वृश्चिक राशि:- आज  नौकरी और धंधे की रुकावटें रहेगी. काम करने वालों को आपसे जलन हो सकती है. आज शुभ समाचार मिलेंगे. मध्याह्न के बाद परिवार में झगडे़ का वातावरण रहेगा, इसलिए भ्रांति दूर कीजिए. अनावश्यक खर्च पर संयम बरतें. शारीरिक स्वास्थ्य बिगडे़गा. गणेशजी कह रहे हैं कि इस समय ध्यान, आध्यात्मिकता बढ़ाकर आंतरिक शक्ति और ऊर्जा बढ़ाये.

धनु राशि:- आज का दिन सम्बंधियों के साथ विवाद हो सकता है. मध्याह्न के बाद शारीरिक और मानसिक प्रसन्नता और स्वस्थता भी प्राप्त कर सकेंगे. धर्म-कर्म में रुचि बढ़ेगी. रुकावटें दूर होंगी. मनमाफिक कार्य होंगे. नौकरी, परीक्षा, रोजगार, निवेश में लाभ होगा. स्वप्न साकार होंगे. आपके लिए अच्छा रहेगा और नौकरी में प्रमोशन के योग बन रहे हैं. आपको आज उच्च अधिकारियों से सहयोग मिलेगा.

मकर राशि:- आज बातचीत करते समय भ्रांति न हो जाए इसका ध्यान रखें. आनंद-प्रमोद और मनोरंजन के पीछे धन खर्च होगा. मान-हानि होने की संभावना है. प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता होगी. निवेशादि से लाभ होगा. साक्षात्कार, परीक्षा में सफलता मिलेगी. ऑफिस एवं व्यवसाय क्षेत्र में परिस्थितियां अनुकूल रहेगी. किसी आवश्यक कार्य के लिए बाहर जाने का अवसर मिल सकता है.

कुम्भ राशि:- आज पार्टनर के लिए समय निकालें, लगातार बढ़ती दूरियां संबंध भी बिगाड़ सकती है. पार्टनर को आपकी जरूरत महसूस होगी. व्यवसाय या व्यापार में पदोन्नति होगी. उच्च अधिकारी तथा उपरी आप पर प्रसन्न रहेंगे. स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. उगाही से आय बढे़गी. सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय रहेंगे और मान- सम्मान में वृद्धि होगी. मध्याह्न के बाद घर का वातावरण तनावपूर्ण रह सकता है.

मीन राशि:- आज के दिन शरीर में उल्लास और थकान दोनों का अनुभव होगा. बिना किसी विघ्न के आपके कार्य संपन्न होंगे. फालतू चिंता से बचें. खर्च की स्थिति बन सकती है. मन में दबी कोई पुरानी बात आज आपको परेशान भी कर सकती है. ऐसी बातों को मन से निकालने की कोशिश करें जो आपको परेशान करती हैं.  सब प्रकार से आपके लिए लाभदायी है. आप कोई परोपकार का कार्य करेंगे. व्यापार में उचित आयोजन के द्वारा व्यापार-वृद्धि होगी.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- बुधवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- लाभ                         पहला- उद्वेग
दूसरा- अमृत                         दूसरा- शुभ
तीसरा- काल                        तीसरा- अमृत
चौथा- शुभ                             चौथा- चर
पांचवां- रोग                          पांचवां- रोग
छठा- उद्वेग                         छठा- काल
सातवां- चर                          सातवां- लाभ
आठवां- लाभ                       आठवां- उद्वेग

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग  
बुधवार, 14 जुलाई, 2021
शक सम्वत 1943   प्लव
विक्रम सम्वत 2078
काली सम्वत 5123
दिन काल 13:48:58
मास आषाढ
तिथि चतुर्थी - 08:04:50 तक
नक्षत्र पूर्वा फाल्गुनी - 27:43:24 तक
करण विष्टि - 08:04:50 तक, बव - 19:44:38 तक
पक्ष शुक्ल
योग व्यतीपात - 13:25:13 तक
सूर्योदय 05:32:15
सूर्यास्त 19:21:14
चन्द्र राशि सिंह
चन्द्रोदय 09:20:59
चन्द्रास्त 22:33:59
ऋतु वर्षा
अभिजित मुहूर्त - कोई नहीं
अग्निवास आकाश - 08:02 ए एम तक,पाताल
दिशा शूल उत्तर
नक्षत्र शूल उत्तर - 03:43 ए एम, जुलाई 15 से पूर्ण रात्रि तक
चन्द्र वास पूर्व
राहु वास दक्षिण-पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नवरात्रि की नवमी के दिन हवन अवश्य करें

नवरात्रि कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

चैत्र नवरात्रि एवं प्रमुख व्रत एवं त्योहार

महाशिवरात्रि एवं शिव नवरात्रि महोत्सव 2021

गुप्त नवरात्रि मे ये उपाय करने से मां जगदम्बा आपकी मनोकामना जरूर पूर्ण करेगी

गुप्त नवरात्रि में करें प्रामाणिक महालक्ष्मी साधना

Leave a Reply