आज का दिनः सोमवार 19 जुलाई 2021, जीवन में संपूर्ण सुख के लिए... शिवोपासना!

आज का दिनः सोमवार 19 जुलाई 2021, जीवन में संपूर्ण सुख के लिए... शिवोपासना!

प्रेषित समय :20:42:53 PM / Sun, Jul 18th, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
जब पवित्र मन से मन के देव महादेव शिव की पूजा करते हैं तो वे सबसे जल्दी प्रसन्न होते हैं. जीवन में सुख दो तरह के होते हैं- भौतिक सुख और आध्यात्मिक सुख! विष्णुदेव भौतिक सुख प्रदान करते हैं तो भोलेनाथ आध्यात्मिक सुख प्रदान करते हैं. भौतिक सुख महत्वाकांक्षा बढ़ाने वाला होता है  तो आध्यात्मिक सुख संतोष प्रदान करने वाला होता है.

क्योंकि परम सुख व्यक्ति के अंदर मौजूद होता है इसलिए अदृश्य होते हुए भी आध्यात्मिक सुख सर्वश्रेष्ठ होता है जबकि भौतिक सुख दिखने के बावजूद समय सीमा में बंधा हुआ होता है. 
यदि पलंग भौतिक सुख है तो नींद आध्यात्मिक सुख, यदि चश्मा भौतिक सुख है तो दृष्टि आध्यात्मिक सुख, यदि अच्छा स्वास्थ्य आध्यात्मिक सुख है तो अच्छा अस्पताल भौतिक सुख! 
भौतिक सुख आध्यात्मिक सुख के सुप्रभाव में वृद्धि तो कर सकता है लेकिन आध्यात्मिक सुख के बगैर भौतिक सुख व्यर्थ है!

भौतिक सुख का भोग आध्यात्मिक सुख की शुभ स्थिति पर निर्भर करता है. इसलिए नियमित शिवोपासना इंसान को संपूर्ण सुख प्रदान करने वाली है, तन का सुख, मन का संतोष प्रदान करने वाली है. 

जीवन में हर क्षण शिवोपासना के लिए सर्वोत्तम है... महाशिवरात्रि, श्रद्धालुओं को प्रतिवर्ष शिवजी को प्रसन्न करने का शुभ अवसर प्रदान करती है... मासिक शिवरात्रि शिव भक्तों को प्रतिमाह शिवोपासना का सुख देती है... श्रावण मास, संपूर्ण माह शिव पूजा के लिए है... प्रति पखवाड़े प्रदोष पर शिवोपासना का सुंदर अवसर मिलता है, तो... सोमवार, प्रति सप्ताह भोलेनाथ की आराधना का प्रमुख दिन होता है, इसलिए... नियमित शिव पूजा नहीं कर पाएं, तो हर सोमवार को... हर-हर महादेव... का लाभ अवश्य लें! 

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज किसी नए कार्य को प्रारंभ करने के लिए प्रातःकाल का समय अनुकूल रहेगा. आज सरकारी लाभ होने की संभावना है. व्यापार और व्यावसायिक लाभ होगा. व्यवसाइयों के ऊपरी अधिकारी उन पर प्रसन्न रहेंगे. विचारों में शीघ्र ही परिवर्तन होंगे. परंतु मध्याह्न के बाद मन की दृढता कुछ ढीली होगी और मन विचारों में खोया रहेगा. मानसिक रूप से शिथिलता लगेगी. प्रवाही द्रव्यों से दूर रहें.

वृष राशि:- आज का दिन आपके लिए मध्यम फलदायी है. आज मित्रों तथा स्नेहीजनों के साथ हुई भेंट आनंदप्रद रहेगी . आप आज के दिन का अधिकांश भाग धन सम्बंधित योजना बनाने में ही बिता देंगे ऐसा गणेशजी को प्रतीत होता है.

मिथुन राशि:- आज आर्थिक दृष्टिकोण से आज का दिन लाभदायी रहेगा . आज के दिन को मित्रों एवं परिजनों का सहयोग आनंदमय बना देगा. उत्तम भोजन और वस्त्र की सुविधा भी आप को आज मिलेगी. मन में किसी प्रकार के निषेधात्मक विचार को प्रवेश न करने दें . व्यवसाय और व्यापार में अनुकूल वातावरण से मन में प्रसन्नता रहेगी. उत्साह तथा स्फूर्ति आज दिन भर मन में छाए रहेंगे.

कर्क राशि:- आज आर्थिक दृष्टिकोण से आज आय के मुकाबले खर्च अधिक रहेगा. नेत्रों के दुःख से व्यग्रता बढ़ सकती है साथ में मानसिक चिंता भी रहेगी. वाणी और वर्तन पर संयम रखिएगा. किसी के साथ भ्रांति न हो इसका ध्यान रखिएगा. मध्याह्न के बाद समस्या में परिवर्तन आएगा. आर्थिक दृष्टिकोण से लाभदायी दिन है. पारिवारिक वातावरण भी अच्छा रहेगा. मन से नकारात्मक भावनाएं दूर रखे .

सिंह राशि:- आज  प्रातःकाल का समय बहुत अच्छी तरह से बीतेगा. सामाजिक और व्यावसायिक क्षेत्र में आनंदप्रद और लाभप्रद समाचार आपको मिलेंगे. मित्रों के भी शुभ समाचार मिलेंगे. आय में वृद्धि होगी तथा धनलाभ होगा. मध्याह्न के बाद आपकी वाणी और व्यवहार से भ्रांति खड़ी न हो जाए, इसका अवश्य ध्यान रखिएगा. कुछ चीजें अकस्मात होने का भी योग है. मानसिक चिंता रहेगी. परिजनों और संतान के साथ मनमुटाव होने की घटना भी बन सकती है. स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. अपना ध्यान रखें.

कन्या राशि:- आज  आपका दिन अनुकूल रहेगा . परिजनों के साथ आपका सम्बंध प्रेमभरा रहेगा. मित्रों और स्वजनों से उपहार मिलेंगे. व्यवसाय में ऊपरी अधिकारी आप के कार्य से प्रसन्न रहेंगे. आपकी प्रसन्नता में भी इससे वृद्धि होगी. मित्रों से लाभ होगा. आध्यात्मिकता आपको शांतिप्रदान करेगी ऐसा गणेशजी कहते हैं.

तुला राशि:- आज प्रातः बेला में आपका मन चिंताग्रस्त रहेगा. शारीरिक रूप से शिथिलता और आलस्य रहेगा. व्यवसाय में आपके अधिकारी आप पर अप्रसन्न रहेंगे. संतान के साथ भी मतभेद हो सकता है परंतु मध्याह्न के बाद कार्यालय के वातावरण में सुधार होगा. उच्च अधिकारीगण की कृपादृष्टि आप को लाभ देगी अतः पदोन्नति हो सकती है. सामाजिक क्षेत्र में भी मान-सम्मान प्राप्त करने के प्रसंग बनेंगे. आरोग्य अच्छा रहेगा .

वृश्चिक राशि:- आज  आध्यात्मिकता और ईश्वर की प्रार्थना से अनिष्ट विषयों से छुटकारा प्राप्त कर सकेंग . शारीरिक एवं मानसिक रूप से आप अस्वस्थ रहेंगे. मानहानि न हो इसका ध्यान रखिएगा. वाणी पर संयम रखने से परिस्थिति अनुकूल बन सकेगी. उदर सम्बंधित दुःख से व्यग्र रहेंगे. व्यावसायिक क्षेत्र में आपत्ति आ सकती है. ऊपरी अधिकारियों से संभलकर चलिएगा. व्यवसाय में स्थिति प्रतिकूल है ऐसा अनुभव होगा.

धनु राशि:- आज  सुख और दुःख की मिश्र भावना आज दिनभर रहेगी ऐसा . प्रातःकाल में आप आनंद और मनोरंजन में डूबे रहेंगे. पारिवारिक वातावरण भी आनंदप्रद रहेगा. शारीरिक और मानसिक रूप से भी आप स्वस्थ रहेंगे, परंतु मध्याह्न के बाद आपके मन में नकारात्मक विचारों की भावनाओं से भारीपन का अनुभव होगा. इससे मन व्यथित हो जाएगा. क्रोध की मात्रा भी बढ़ सकती है. परिजनों तथा सहकारियों के साथ अधिक वाद-विवाद न कीजिएगा. आध्यात्मिकता आपको शांतिप्रदान करेगी .

मकर राशि:- आज  बातचीत करते समय क्रोध पर संयम वर्ते . परिवार में सुख-शांति और आनंदपूर्ण वातावरण बना रहेगा. मान-सम्मान मिलने की भी संभावना है. आर्थिक लाभ होगा. मध्याह्न के बाद का समय आप मित्रों और स्वजनों के साथ सावधानीपूर्वक बिताएं. वाहनसुख मिलने से मन प्रफुल्लित रहेगा. मनोरंजन स्थल पर जाकर मन को आनंद देने का प्रयास सफल रहेगा.

कुम्भ राशि:- आज आपको विशेष अभिरुची रहेगी. खर्च की मात्रा आज अधिक रहेगी. संतान से संबंधित प्रश्न सताएंगे. परंतु मध्याह्न के बाद घर में शांतिपूर्ण वातावरण छाया रहेगा. अपूर्ण कार्य पूर्ण होंगे. शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होगा. आर्थिक लाभ होगा. व्यवसाय में सहकर्मियों का सहयोग भी आपको मिलेगा. वाणी पर संयम रखिएगा.

मीन राशि:- आज अधिक भावनाशील न बने . विचारों की अधिकता के कारण मानसिक रूप से शिथिलता का अनुभव होगा. इसलिए जमीन, मकान संपत्ति विषयक चर्चा आज न करे . पेट से सम्बंधित अजीर्ण जैसे रोग से शारीरिक अस्वस्थता का अनुभव होगा. आज विद्यार्थियों के लिए लाभकारी दिन है. यात्रा-प्रवास के लिए समय अनुकूल न होने से यात्रा-प्रवास को हो सके तो टाल दें. सम्मान भंग न हो इसका ध्यान रखें.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

- सोमवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- अमृत                         पहला- चर
दूसरा- काल                         दूसरा- रोग
तीसरा- शुभ                        तीसरा- काल
चौथा- रोग                          चौथा- लाभ
पांचवां- उद्वेग                  पांचवां- उद्वेग
छठा- चर                            छठा- शुभ
सातवां- लाभ                    सातवां- अमृत
आठवां- अमृत                   आठवां- चर

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!   

पंचांग  

सोमवार 19 जुलाई 2021,
आषाढ मासे, शुक्ल पक्षे,
तिथि    दशमी    21:59:24
नक्षत्र    विशाखा    22:26:04
योग    शुभ    22:49:26
करण    तैतुल    11:15:50
करण    गर    21:59:24
चन्द्र राशि       तुला     16:52:45
चन्द्र राशि       वृश्चिक     16:52:45
सूर्य राशि       कर्क
रितु    ग्रीष्म
आयन    दक्षिणायण
संवत्सर        आनंद
विक्रम संवत    2078 विक्रम संवत
शाका संवत    1943 शाका संवत
कर्पूरगौरं करुणावतारं संसारसारं भुजगेन्द्रहारम्.
सदावसन्तं हृदयारविन्दे भवं भवानीसहितं नमामि..
भावार्थ...  https://www.youtube.com/watch?v=G4Hk3q5VVbw

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शादी के बिना अधूरी नहीं है मेरी जिंदगी, जो चाहती हूं वो करती हूं: पूजा भट्ट

पूजाघर में मूर्तियां कभी भी प्रवेश द्वार के सम्मुख नहीं होनी चाहिए

मासिक शिवरात्रि 8 जुलाई को, जानें तिथि, पूजा विधि और महत्व

बुधवार के दिन गणेश भगवान की पूजा करने का विशेष महत्व

बिहार के मुंगेर में पूजा का प्रसाद खाकर बीमार पड़े 80 लोग, गांव में मचा हड़कंप

Leave a Reply