जापान ने हासिल की 319 टीबी प्रति सेकेंड की इंटरनेट स्‍पीड, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

जापान ने हासिल की 319 टीबी प्रति सेकेंड की इंटरनेट स्‍पीड, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

प्रेषित समय :08:23:34 AM / Mon, Jul 19th, 2021

एक तरफ जहां हम में से अधिकांश लोग शिकायत करते हैं कि इंटरनेट की स्पीड कितनी स्लो है और रेट कितने ज्यादा हैं, उधर जापान के इंजीनियर्स चुपचाप नई तकनीक पर काम कर रहे हैं जो आज की तुलना में इंटरनेट की गति को दोगुना कर सकती है. जापान के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ इन्‍फॉर्मेशन एंड कम्‍युनिकेशंस टेक्‍नोलॉजी (NIICT) की लैब में हुई टेस्टिंग के दौरान इंटरनेट की स्‍पीड 319 टेराबाइट्स (TB) प्रति सेकेंड आई है. यूके और जापान के सहयोग से हासिल किया गया पिछला रिकॉर्ड 178 टेराबाइट्स प्रति सेकेंड था.

जापान की लैब में हासिल हुई इस स्‍पीड से बड़ी से बड़ी फाइल को चुटकियों में डाउनलोड किया जा सकता है. प्रतिभाशाली और कुशल इंजीनियरों ने इस स्‍पीड को पाने के लिए खास धातु से बने एम्‍प्‍लीफायर और अलग-अलग वेवलैंथ के लिए 552 चैनल कॉम्‍ब लेजर का इस्‍तेमाल किया.

टीम बिना किसी परफॉर्मेंस ड्रॉप के 3000 किलोमीटर की दूरी तक डेटा को सफलतापूर्वक ले जाने और प्रसारित करने में सफल रही. दिलचस्प बात यह है कि टीम अभी भी मानती है कि अभी और स्पीड हासिल किया जा सकता है.

हमसे कई मामलाें में पीछे हमारा पड़ाेसी मुल्क पाकिस्तान भी इस मामले में भारत से बेहतर स्थिति में है जहां इंटरनेट की स्थिति काफी अच्छी है. मार्च में आई Ookla Speedtest Global Index की रिपाेर्ट में इस बात का खुलासा हुआ था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply