पालक पनीर की टेस्‍टी भुर्जी

पालक पनीर की टेस्‍टी भुर्जी

प्रेषित समय :08:42:53 AM / Mon, Jul 19th, 2021

आपने पालक पनीर तो कई बार खाया होगा, मगर इस बार पालक पनीर की भुर्जी जरूर बना कर देखें. ये खाने में बहुत ही टेस्‍टी होती है. साथ ही यह कम समय में ही बन कर तैयार हो जाती है. इसे बनाना भी बेहद आसान है. आपकी रसोई में मौजूद चीजों से ही यह बन जाएगी और अलग से कुछ लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. तो आइए जानें पालक पनीर की भुर्जी बनाने की विधि-

पालक पनीर की भुर्जी के लिए सामग्री

पालक - 500 ग्राम

पनीर - 200 ग्राम (कद्दूकस क‍िया हुआ)

टमाटर - 2

हल्दी पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच

हरा धनिया - 1 छोटा चम्मच (बारीक कटा हुआ)

हरी मिर्च - 3

अदरक - 1/2 इंच टुकड़ा

काजू - 12 (कटे हुए)

जीरा - 1/4 छोटा चम्मच

हींग - 1 पिंच

तेल - जरूरत के मुताबिक

नमक - स्वादानुसार

पालक पनीर की भुर्जी बनाने के लिए सबसे पहले पालक को साफ करके इसे बारीक काट लीजिए. इसके बाद टमाटर को बड़े टुकड़ों में काट लें. साथ ही हरी मिर्च, अदरक को भी काट लें. अब इन सभी चीजों को बारीक पीस लें. इसके बाद कड़ाही को आंच पर रखें और इसमें तेल डालकर गर्म होने दें. फिर इसमें हींग और जीरे का तड़का लगाएं. इसके बाद हल्दी और टमाटर-अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट इसमें डालें और इसे चमचे से चला कर मिक्स कर लें. इसे चलाते हुए भूनते रहें.

जब तेल मसाले से अलग दिखाई देने लगे तो इसमें कटा हुआ पालक और नमक डालकर चलाएं और पालक को भून लें. इसे कुछ मिनट धीमी आंच पर पकने दें. इसे तब तक पकाएं जब तक पालक का पानी सूख न जाए. जब पालक पक जाए तब इसमें टूटे हुए काजू के टुकड़े और पनीर डालकर हलके हाथ से मिला लें. इसके बाद ऊपर से हरा धनिया डालकर इसे सजाएं. तैयार है आपकी पालक पनीर की स्‍वादिष्‍ट भुर्जी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply