WCREU ने पमरे प्रशासन से की मांग जुलाई के वेतन में जोड़ा जाए महंगाई भत्ता, केन्द्र सरकार ने किया डीए का ऐलान

WCREU ने पमरे प्रशासन से की मांग जुलाई के वेतन में जोड़ा जाए महंगाई भत्ता, केन्द्र सरकार ने किया डीए का ऐलान

प्रेषित समय :15:25:05 PM / Tue, Jul 20th, 2021

कोटा/जबलपुर. केन्द्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को डीए (महंगाई भत्ता) दिये जाने का आदेश जारी कर दिया है. जिसके बाद वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) के महामंत्री मुकेश गालव ने पमरे के प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि पमरे के तीनों रेल मंडलों कोटा, जबलपुर व भोपाल सहित दोनों कारखानों कोटा व भोपाल के कर्मचारियों को इसी जुलाई माह के वेतन में महंगाई भत्ता जोड़कर दिया जाए.

डबलूसीआरईयू के महामंत्री मुकेश गालव ने प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी जबलपुर को लिखे पत्र में स्पष्ट किया गया है कि रेल कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते के भुगतान के संबंध में वित्त मंत्रालय द्वारा पत्र जारी किया गया है, उसमें स्पष्ट आदेस है कि रेल कर्मचारियों को जुलाई माह में ही भुगतान किया जाए. अत: यूनियन का अनुरोध है कि तीनों मंडलों को पत्र जारी कर जुलाई माह के वेतन में ही रेल कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का भुगतान करने हेतु निर्देशित कर, की गई कार्रवाई से यूनियन को सूचित करने का कष्ट करें.

डबलूसीआरईयू/एआईआरएफ ने केंद्र सरकार पर बनाया था दबाव

उल्लेखनीय है कि आल इंडिया रेलवेमैंस फेडरेशन/वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन पिछले काफी समय से केंद्र सरकार पर लगातार महंगाई भत्ता व उसके एरियर्स का भुगतान किये जाने का दबाव बनाती रही है, जिसके फलस्वरूप जेसीएम की बैठक में महंगाई भत्ता देने का निर्णय लिया गया था. वहीं डीए भुगतान के संंबंध में आज मंगलवार 20 जुलाई को वित्त मंत्रालय ने आदेश जारी कर दिया.

वित्त मंत्रालय ने यह आदेश जारी किया

वित्त मंत्रालय ने आज 20 जुलाई 2021 को जारी पत्र में कहा है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 01.01.2020, 01.07 2020 और 01.01 से देय महंगाई भत्ते की किश्तों को रोक दिया गया था. राष्ट्रपति को यह निर्णय करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ता 14 जुलाई, 2021 से मूल वेतन के मौजूदा 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया जाएगा. वृद्धि  01.01.2020, 01.07.2020 और 01.01.2021 को उत्पन्न होने वाली अतिरिक्त किश्तों को भी शामिल किया है..  01.01.2020 से 30.06.2021 तक की अवधि के लिए महंगाई भत्ते की दर 17 प्रतिशत पर बनी रहेगी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

डबलूसीआरईयू ने किया नारी शक्ति का सम्मान, कोटा में महिला सम्मान समारोह आयोजित

WCREU के प्रयास रंग लाए, स्थानीय कर्मचारी हित निधि समिति की बैठक में कोटा मंडल के रेल कर्मचारियों के हितों में हुए अनेक निर्णय

कोटा में डबलूसीआरईयू के तत्वावधान में कोविड वैक्सीनेशन कैम्प 18 जुलाई को

Leave a Reply