आज का दिन : सोमवार, 26 जुलाई 2021, सावन में सोमवार इसलिए है खास!

आज का दिन : सोमवार, 26 जुलाई 2021, सावन में सोमवार इसलिए है खास!

प्रेषित समय :21:26:45 PM / Sun, Jul 25th, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

* भोलेनाथ शिव सबसे जल्दी प्रसन्न होनेवाले देव है तथा भक्तों को तत्काल तन, मन और जीवन का आध्यात्मिक सुख प्रदान करते हैं.

* यों तो भोलेनाथ की आराधना कभी भी की जा सकती है क्योंकि आराधना में भाव का विशेष महत्व है, भाषा, स्थान और समय की सीमाओं से ऊपर है आराधना!

* सोमवार और सावन, महादेव को प्रिय हैं और इसीलिए श्रावण में सोमवार को व्रत-पूजा का महत्व बढ़ जाता है. 

* महादेव की साधना के लिए अनेक मंत्र, स्तोत्र, आरती हैं, जिनसे शिवकृपा मिलती है...

* शिव मंत्र... ओम नम: शिवाय.. 

* महामृत्युंजय मंत्र...

ओम त्रयम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धन

उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्.

* रुद्र गायत्री...

ओम तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्र: प्रचोदयात..

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज नए संबंधों के सहयोग से आर्थिक कठिनाईयां दूर होंगी, प्रणय संबंध में परिजनों के विरोध से मन दुखी होगा. आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं. सामाजिक मेलजोल आपको खुश रखेगा. रिश्तेदार आपके दुःख में भागीदार बनेंगे. अपनी परेशानियाँ उनसे बांटने में हिचकिचाएँ नहीं. कई चीजें आपके धैर्य की परीक्षा लेंगी. वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा.

वृष राशि:- आज योजनाओं के फलीभूत होने से आपका मन प्रसन्न होगा, महत्वपूर्ण कार्यों में लापरवाही न करें. कार्य स्थल पर सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा. आज कार्यक्षेत्र में आप अपनी ताकत और कमजोरियों को जान सकेंगे. जीवनसाथी से बिना पूछे योजना ना बनाएं वरना उनकी ओर से नकारात्मक प्रतिक्रिया मिल सकती है. आज लंबे समय से चली आ रही समस्याओं का अंत हो सकता है. स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन अच्छा रहेगा.

मिथुन राशि:- आज  बहुत दिनों से अवरोधित कोई महत्वपूर्ण कार्य हल होने के आसार बनेंगे, शिक्षा प्रतियोगिता की दिशा में प्रयत्न सार्थक होगा. आपका रुझान आध्यात्म की तरफ रहेगा. प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए आज का दिन अनुकूल है. निजी मसले नियन्त्रण में रहेंगे. आपको अपनी भावनाओं को नियन्त्रित करने में कठिनाई होगी. मानसिक दबाव से बचने के लिए कुछ रोचक और अच्छा पढ़ें. वाणी पर संयम रखे. पारिवारिक मामलों में सचेत रहें.

कर्क राशि:- आज  नीरस स्वभाव के कारण रचनात्मक योजनाओं को सार्थक करने में मन असमर्थ होगा, सब कुछ ठीक होते हुए भी मन में अरुचिकर लगेगा. सामाजिक और धार्मिक समारोह के लिए बेहतरीन दिन है. पेशेवर तौर पर अपने अच्छे काम की पहचान आपको मिल सकती है. व्यापार में नई संभावनाएं तलाशी जा सकती हैं. आज आपके विरोधी सक्रिय रहेंगे. आर्थिक मामलों में सफलता मिलेगी. व्यावसायिक योजना फलीभूत होगीं.

सिंह राशि:- आज किसी कार्य में सफलता से उत्साह में वृद्धि होगी, भौतिक सुख-साधनों की लालसा बढ़ेगी. एकाग्रता बनाए रखें. एक ही दिशा में की गई मेहनत से बेहतर परिणाम मिल सकेंगे. आज का दिन अच्छा बीतेगा जल्दबाजी या हड़बड़ाहट से बनते काम बिगड़ सकते हैं. पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत दिन का लुत्फ़ लें. आज किसी अनजान शख्स से सलाह ना लें. वाहन चलाते समय सावधानी रखें.

कन्या राशि:- आज आप खुद को बेहतर और आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे. कल्पनाओं में जीना छोड़ भौतिक जगत के अनुरूप चलने का प्रयत्न करें, आज पारिवारिक समस्याओं से मन विचलित हो सकता है. प्यार के लिए समय बेहतरीन है. अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें. अपने साथी और दोस्तों के साथ कुछ समय व्यतीत करें. आज आप अकेलापन महसूस कर सकते हैं, इससे बचने के लिए कहीं बाहर जाएं और दोस्तों के साथ कुछ समय बिताएं.

तुला राशि:- आज आपके भाग्य से प्राप्त अच्छी-बुरी सभी परीस्थितियों के साथ समझौतावादी बनें, कुछ नई व्यस्तताएं सामने आएंगी. घरेलू ज़िंदगी सुकूनभरी और ख़ुशनुमा रहेगी. कई दिनों से चली आ रही बीमारी से आज आराम मिलेगा. रोग और शत्रु की वृद्धि होगी .अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें अपना व्यवहार सकारात्मक बनाए रखें. जल्द ही सफलता के द्वार खुलेंगे.

वृश्चिक राशि:- आज आपके परिजनों की सुख-सुविधा के प्रति मन चिन्तित रहेगा, आप अपने महत्वपूर्ण कार्यों को करने के बजाय मौज मस्ती में दिन को व्यतीत करेंगे. यात्राओं से व्यवसाय के नए मौक़े मिलेंगे. कोई भी क़दम उठाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें. आज किसी पुराने दोस्त से मुलाकात हो सकती है. परिवार के लोग आपसे खुश रहेंगे और घर में शांति बनी रहेगी. भोजन पर विशेष ध्यान दें. चल अचल संपत्ति की दिशा में सफलता मिलेंगी.

धनु राशि:- आज आपकी घरेलू जिम्मेदारियों में धन खर्च होने की संभावना है, प्रयासरत कोई महत्वपूर्ण कार्य हल होने से मन प्रसन्न होगा. संतान की असफलता आपको परेशान कर सकती है. कोई भी क़दम उठाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें. प्रतिद्वंदी आप पर हावी हो सकते हैं. खर्चा बढ़ेगा लेकिन इसकी चिंता ना करें. यात्रा करने के लिए अच्छा दिन है. व्यावसायिक मामलों मे भावुकता से निर्णय ना लें.

मकर राशि:- आज ग्रहों की प्रतिकूलता से स्वास्थ्य खराब हो सकता है, महत्वपूर्ण कार्य की पूर्ति में असमर्थता मन में निराशा पैदा करेगी. आज रिश्तों को समय दें. उधार मांगने वाले लोगों को नज़रअन्दाज़ करें. आज थोड़ी सी मेहनत से ही पूरा फल मिलने की उम्मीद है. नई प्रॉपर्टी खरीदने के लिए आथ शुभ दिन है. यात्रा आपके लिए आनन्ददायक और बहुत फ़ायदेमंद होगी. संतान के दायित्व की पूर्ति होगी. जीवनसाथी से भरपूर सहयोग मिलेगा

कुम्भ राशि:- आज आपकी नई दिशा में सकारात्मक सोच अवश्य रंग लाएगी, सकारात्मक सोच को अपनाते हुए जीवन को सही दिशा प्रदान करें. ऐसे दोस्तों के पास जाएँ, जिन्हें आपकी ज़रूरत है. परेशानियों के बारे में ज्यादा न सोचें. योजनाओं और मनोभावों में बदलाव आ सकता है. आज वाहन चलाते समय या सड़क पार करते समय बेहद सतर्क रहें. वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा दिन है. दूसरों से सहयोग लेने में सफलता मिलेगी

मीन राशि:- आज आपके भविष्य संबंधी चिन्ताएं मन पर प्रभावी होंगी, कल्पनाओं में जीना छोड़ भौतिक जीवन का अनुसरण करें. व्यवसाय में किसी धोखेबाज़ी से बकने के लिए अपने आँख-कान खुले रखें. बाहर का खाना खाने से बचें. पिछले कुछ समय से जिन गलतफहमियों की वजह से आपके रिश्ते ठीक नहीं चल रहे थे, आज वह दूर हो सकते हैं. कई दिनों से चली आ रही परेशानी का हल आज मिल सकता है. किसी विशेष व्यक्ति से सहयोग मिलेगा.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

-- सोमवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- अमृत                          पहला- चर

दूसरा- काल                         दूसरा- रोग

तीसरा- शुभ                       तीसरा- काल

चौथा- रोग                           चौथा- लाभ

पांचवां- उद्वेग                          पांचवां- उद्वेग

छठा- चर                            छठा- शुभ

सातवां- लाभ                        सातवां- अमृत

आठवां- अमृत                         आठवां- चर

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!   

 पंचांग  

सोमवार, 26 जुलाई , 2021

श्रावण सोमवार व्रत

शक सम्वत 1943   प्लव

विक्रम सम्वत 2078

काली सम्वत 5123

दिन काल 13:37:24

मास श्रावण

तिथि तृतीया - 26:56:47 तक

नक्षत्र धनिष्ठा - 10:26:48 तक

करण वणिज - 15:26:21 तक, विष्टि - 26:56:47 तक

पक्ष कृष्ण

योग सौभाग्य - 22:38:29 तक

सूर्योदय 05:38:42

सूर्यास्त 19:16:07

चन्द्र राशि कुम्भ

चन्द्रोदय 21:15:59

चन्द्रास्त 07:40:00

ऋतु वर्षा

अभिजित मुहूर्त 11:50 ए एम से 12:43 पी एम

अग्निवास आकाश - 02:54 ए एम, जुलाई 27 तक,पाताल

दिशा शूल पूर्व

चन्द्र वास पश्चिम

राहु वास उत्तर-पश्चिम

* कर्पूरगौरं, करुणावतारं....

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज का दिन: शनिवार 24 जुलाई 2021, ऐस्ट्रो डायरी से रहेगा भूत-भविष्य-वर्तमान का हिसाब...

आज का दिन: शुक्रवार 23 जुलाई 2021, कुछ सवालों के जवाब कर देंगे आपकी हर शंका का समाधान!

आज का दिन: गुरुवार 21 जुलाई 2021, अलग-अलग राशिवालों को विशेष कृपा भी मिलती है देवी नवदुर्गा की...

Leave a Reply