आज का दिन: मंगलवार, 27 जुलाई 2021, जीवन में मंगलकारी मंगला गौरी व्रत!

आज का दिन: मंगलवार, 27 जुलाई 2021, जीवन में मंगलकारी मंगला गौरी व्रत!

प्रेषित समय :21:02:41 PM / Mon, Jul 26th, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
श्रावण मास में जितने भी मंगलवार आते हैं, मंगला गौरी व्रत किया जाता है.  जीवन में आनंद-मंगल के लिए माता पार्वती की प्रसन्नता के लिए मंगला गौरी व्रत रखते हैं.  ऐसे करें व्रत-
*प्रात:काल पवित्र स्नान कर, पूजा की तैयारी करें. 
*एक चौकी पर लाल वस्त्र बिछाते हैं.  सफेद वस्त्र पर चावल से नौ ग्रह बनाते हैं तो लाल वस्त्र पर गेहूं से षोडश माता बनाते हैं. 
*चौकी पर एक ओर चावल-फूल आदि रखकर श्रीगणेश को प्रतिष्ठित करते हैं तो दूसरी ओर पवित्र जल भरकर, गेहूं रखकर श्रीकलश स्थापित करते हैं. 
*दीपक प्रज्वलित करते हैं. 
*सर्वप्रथम श्रीगणेश पूजन करते हैं. 
*पूजन करके जल, चन्दन, रोली, मौली, सिन्दूर, सुपारी, लौंग, पान, चावल, फूल, इलाइची, बेलपत्र, फल, मेवा, दक्षिणा आदि अर्पित करते हैं. 
*इसके बाद नौ ग्रह और षोडश माता की पूजा करते हैं.  
*मिट्टी की मंगला गौरी बनाकर उन्हें जल, दूध, दही आदि से स्नान करवा कर वस्त्र पहनाकर रोली, चन्दन, सिंदूर, मेहंदी, काजल आदि लगाते हैं.  
*माता को फूल की माला, मेवा, सुपारी, लौंग, मेहंदी, दर्पण, कंघी, चुडियाँ आदि चढ़ाते हैं.  
*व्रत-कथा सुनकर सासूमाता के चरणस्पर्श कर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं.   
*अगले दिन मंगल गौरी का विसर्जन करने के बाद भोजन ग्रहण करते हैं. 
ऐसे करें उद्यापन-
*श्रावण मास में मंगला गौरी व्रत करने के बाद उसका उद्यापन करते हैं. 
*उद्यापन में भोजन नहीं करते हैं. 
*शुभ मेहंदी लगाकर पूजा करते हैं.  
*उद्यापन पूजा की अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग विधियां है इसलिए स्थानीय धर्मगुरु ब्राह्मण के निर्देशानुसार पूजा करे.  
*उद्यापन पूजा का मूल भावार्थ है माता पार्वती का आभार प्रदर्शित करना और यथाशक्ति सुहागिनों और पात्र ब्राह्मणों को उपहार प्रदान करना. 
*यदि संभव हो तो हवन करें, कथा सुनकर आरती करें. 

- आज का राशिफल -  

मेष राशि:- अटके हुए मामले और घने होंगे व ख़र्चे आपके दिमाग़ पर छा जाएंगे.  आपकी ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी.  आपके प्रिय की ग़ैरहाज़िरी आज आपके दिल को नाज़ुक बना सकती है.  कामकाज के दौरान आप पूरे दिन काफ़ी हतोत्साहित महसूस कर सकते हैं.  सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है.  आज आप अपने जीवनसाथी पर शक़ कर सकते हैं, जिसके चलते तालमेल में दिक़्क़त पैदा होगी. 

वृष राशि:- अकेलेपन और तन्हाई की भावना से बाहर आएँ और परिवार के साथ कुछ पल बिताएँ.  दीर्घावधि निवेश से बचिए और अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिताएँ.  काम-काज में ज़रूरत से ज़्यादा तनाव के चलते परिवार की ज़रूरतों और इच्छाओं को दरकिनार न करें.  प्यार में अपने अशिष्ट बर्ताव के लिए माफ़ी मांगें.  बहादुरी भरे क़दम और फ़ैसले आपको अनुकूल पुरुस्कार देंगे.  अपनी ख़ासियत और भविष्य की योजनाओं पर फिर से सोचने का समय.  अगर आप अपने जीवनसाथी की छोटी-छोटी बातों को नज़रअन्दाज़ करेंगे, तो उन्हें बुरा लग सकता है. 

मिथुन राशि:- तंग आर्थिक हालात के चलते कोई अहम काम बीच में अटक सकता है.  जिन लोगों के साथ आप रहते हैं वे आपसे बहुत ख़ुश नहीं होंगे, चाहे आपने इसके लिए कुछ भी क्यों न किया हो.  आपके प्यार को न सुनना पड़ सकता है.  करिअर के नज़रिए से शुरू किया सफ़र कारगर रहेगा.  लेकिन ऐसा करने से पहले अपने माता-पिता से इजाज़ता ज़रूर ले लें, नहीं तो बाद में वे आपत्ति कर सकते हैं.  अचानक यात्रा के कारण आप आपाधापी और तनाव का शिकार हो सकते हैं.  वैवाहिक जीवन में कठिन दौर से गुज़रने के बाद आपको अब कुछ राहत का एहसास होगा. 

कर्क राशि:- सेहत से जुड़े कार्यक्रमों को फिर से शुरू करने के लिए अच्छा दिन है.  निवेश से जुड़े अहम फ़ैसले किसी और दिन के लिए छोड़ देने चाहिए.  बच्चे आपको घरेलू काम-काज निबटाने में मदद करेंगे.  प्रेम के दृष्टिकोण से आपके लिए यह दिन विशेष रहने वाला है.  आपका स्वास्थ और ऊर्जा का स्तर कामकाज में आपका सहयोग नहीं करेंगे.  आपको अपने दायरे से बाहर निकलकर ऐसे लोगों से मिलने-जुलने की ज़रूरत है, जो ऊँची जगहों पर हों.  आपके जीवनसाथी का आन्तरिक सौन्दर्य बाहर भी पूरी तरह महसूस होगा. 

सिंह राशि:- अपने निवेश और भविष्य की योजनाओं को गुप्त रखें.  ऐसे काम करें जिनसे आपको ख़ुशी मिले, लेकिन दूसरों के मामलों में दख़लअंदाज़ी से बचें.  अपने साथी के साथ बाहर जाते वक़्त ठीक तरह से व्यवहार करें.  दफ़्तर में हर कोई आपको चुनौती देने को आमादा है; हिम्मत रखें.  ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं. 

कन्या राशि:- जीवन-साथी ख़ुशी की वजह साबित होगा.  आप दूसरों पर कुछ ज़्यादा ख़र्चा कर सकते हैं.  ऐसे लोगों से दूर रहें जिनकी बुरी आदतें आपके ऊपर असर डाल सकती हैं.  आज आप महसूस करेंगे कि प्यार दुनिया में हर मर्ज़ की दवा है.  तब तक कोई वादा न करें, जब तक आप ख़ुद यह न जानते हों कि आप उसे हर क़ीमत पर पूरा करेंगे.  अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है.  आपका अपने जीवनसाथी के साथ तनावपूर्ण संबंध रह सकता है.  जहां तक सम्भव हो बात को बढ़ने न दें. 

तुला राशि:- मुमकिन है कि आप अपने घर में या उसके आस-पास आज कुछ बड़े बदलाव करें.  शाम के लिए कोई ख़ास योजना बनाएँ और कोशिश करें कि यह ज़्यादा-से-ज़्यादा रुमानी हो.  किसी साझीदारी वाले व्यवसाय में जाने से बचें - क्योंकि मुमकिन है कि भागीदार आपका बेजा फ़ायदा उठाने की कोशिश करें.  आज के दिन अधिकांश समय ख़रीदारी और दूसरी गतिविधियाँ में जाएगा. 

वृश्चिक राशि:- जो लोग आपके लिए सबसे ज़्यादा अहमियत रखते हैं, उन्हें अपनी बात समझाने में आप ख़ासी दिक़्क़त महसूस करेंगे.  निजी मसले नियन्त्रण में रहेंगे.  आने वाले समय में दफ़्तर में आपका आज का काम कई तरीक़े से असर दिखाएगा.  कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है.  दिन वाक़ई रोमानी है.  बढ़िया खाने, महक और ख़ुशी के साथ आप अपने हमदम के साथ बेहतरीन समय बिता सकते हैं. 

धनु राशि:- आपके जीवनसाथी की सेहत आपको चिंता में डाल सकती है.  सम्हल कर दोस्तों से बात करें, क्योंकि आज के दिन दोस्ती में दरार पड़ने की आशंका है.  लंबित परियोजनाएँ पूरी होने की दिशा में बढ़ेंगी.  टैक्स और बीमे से जुड़े विषयों पर ग़ौर करने की ज़रूरत है.  आपके जीवनसाथी की बेरुख़ी दिन भर आपको उदास रख सकती है. 

मकर राशि:- दफ़्तर में कोई आपकी योजनाओं में अड़ंगा लगा सकता है- इसलिए आँखें खोलकर रखिए और अपने चारों तरफ़ हो रही गतिविधियों के प्रति सजग रहिए.  हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे.  आपका जीवनसाथी आपकी ज़रूरतों को अनदेखा कर सकता है, जिसके चलते आप चिड़चिड़े हो सकते हैं. 

कुम्भ राशि:- ग़लत बातों को ग़लत वक़्त पर कहने से बचें.  जिन्हें आप चाहते हैं, उनका दिल दुखाने से बचें.  अपने प्रिय की ख़ामियों को ढूंढने में समय बर्बाद न करें.  कुछ लोगों को कार्यक्षेत्र में तरक़्क़ी मिलेगी.  आपका कम्यूनिकेशन और काम करने की क्षमता असरदार सिद्ध होंगे.  आपका जीवन-साथी थोड़ा अजीब व्यवहार कर सकता है.  लेकिन सब्र का बांध न टूटने दें. 

मीन राशि:- आज का दिन अपना हुक़्म चलाने का या ऐसा काम करने का नहीं है, जो परेशानियाँ खड़ी कर सकता है.  एकतरफ़ा लगाव आपके लिए केवल हार्ट-अटैक लाएगा.  वरिष्ठ से आपको पदोन्नति या लम्बे वक़्त से लटके किसी काम के पूरे होने का तोहफ़ा मिल सकता है.  आज आपको महत्वपूर्ण मामलों पर ध्यान लगाने की ज़रूरत है.  जीवनसाथी का बर्ताव आपके पेशेवर रिश्तों पर ग़लत असर डाल सकता है. 

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- मंगलवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा                  रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- रोग                             पहला- काल
दूसरा- उद्वेग                           दूसरा- लाभ
तीसरा- चर                            तीसरा- उद्वेग
चौथा- लाभ                             चौथा- शुभ
पांचवां- अमृत                       पांचवां- अमृत
छठा- काल                             छठा- चर
सातवां- शुभ                          सातवां- रोग
आठवां- रोग                           आठवां- काल

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें. 
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें. 
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है. 
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं. 
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग
मंगलवार, 27 जुलाई, 2021
प्रथम मंगला गौरी व्रत
गजानन संकष्टी चतुर्थी
शक सम्वत 1943   प्लव
विक्रम सम्वत 2078
काली सम्वत 5123
दिन काल 13:36:15
मास श्रावण
तिथि चतुर्थी - 26:30:46 तक
नक्षत्र शतभिषा - 10:14:20 तक
करण बव - 14:38:05 तक, बालव - 26:30:46 तक
पक्ष कृष्ण
योग शोभन - 21:09:24 तक
सूर्योदय 05:39:17
सूर्यास्त 19:15:32
चन्द्र राशि कुम्भ - 28:33:41 तक
चन्द्रोदय 21:51:00
चन्द्रास्त 08:41:59
ऋतु वर्षा
अभिजित मुहूर्त 11:50 ए एम से 12:43 पी एम
अग्निवास पृथ्वी
दिशा शूल उत्तर
नक्षत्र शूल दक्षिण - 10:14 ए एम से पूर्ण रात्रि तक
चन्द्र वास पश्चिम - 04:33 ए एम, जुलाई 28 तक
उत्तर - 04:33 ए एम, जुलाई 28 से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास पश्चिम
* श्रावण माह में भोलेनाथ की आराधना करें...
https://www.youtube.com/watch?v=G4Hk3q5VVbw

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हर सोमवार भगवान शिव की पूजा ही नहीं वरन् माता पार्वती की पूजा भी परम फलदायक होती

शादी के बिना अधूरी नहीं है मेरी जिंदगी, जो चाहती हूं वो करती हूं: पूजा भट्ट

पूजाघर में मूर्तियां कभी भी प्रवेश द्वार के सम्मुख नहीं होनी चाहिए

मासिक शिवरात्रि 8 जुलाई को, जानें तिथि, पूजा विधि और महत्व

बुधवार के दिन गणेश भगवान की पूजा करने का विशेष महत्व

Leave a Reply