2 साल 9 महीनों के बाद अमृतसर ट्रेन हादसे के मृतकों के आश्रितों को मिली नौकरियां, कैप्टन सरकार ने पूरा किया वायदा

2 साल 9 महीनों के बाद अमृतसर ट्रेन हादसे के मृतकों के आश्रितों को मिली नौकरियां, कैप्टन सरकार ने पूरा किया वायदा

प्रेषित समय :15:45:19 PM / Mon, Jul 26th, 2021

अमृतसर.  जोड़ा फाटक रेल हादसे के 2 साल 9 महीनों के बाद पंजाब सरकार ने मृतकों के आश्रितों को नौकरी देने का वायदा पूरा कर दिया है.  सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं और कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इसकी घोषणा भी कर दी है.  अब नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा.  19 अक्टूबर 2018 को दशहरे वाले दिन रावण दहन देखने आए लोग जालंधर अमृतसर डीएमयू के चपेट में आ गए थे और 58 लोगों की मौत हुई थी. 

जिस समय यह हादसा हुआ, पंजाब प्रदेश कांग्रेस प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी डॉ. नवजोत कौर कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि मौजूद थे.  केंद्र व राज्य सरकारों ने कुल 7 लाख रुपए की राशि मृतकों के परिवारों और 50 हजार रुपए घायलों को दी थी.  वहीं इस दौरान आश्रितों को नौकरी का वायदा किया था.  सभी को सफाई सेवक और सेवादार के पद पर रखा गया है.  सिर्फ दीपक कुमार, जो बीएससी ग्रेजुएट है और आरती शर्मा, जो प्रोस्ट ग्रेजुएट है को क्लर्क के पद पर रखा गया है.  यह सभी नौकरियां आश्रितों को उनकी योग्यता के आधार पर दी गई हैं. 

34 को मिलेगी नौकरी

हादसे में मरने वालों की संख्या 58 थी, लेकिन नौकरी के लिए 34 आश्रितों के आवेदनों को स्वीकार किया गया है.  नौकरी के लिए कई महीनों तक परिवारों ने धरने व प्रदर्शन किए थे.  जिसके बाद सरकार ने उनकी मांग को मान लिया था.  आश्रितों को डीसी ऑफिस, नगर निगम और शिक्षा विभाग में एडजस्ट किया गया है.  पंजाब सरकार की तरफ से जारी आदेशों में लिखा गया है कि आश्रितों को 26 जुलाई सोमवार को ऑफर लेटर दिया गया.  जिसके बाद इन्हें मेडिकल व पुलिस वेरिफिकेशन को पूरा करना होगा. 

10 परिवारों का चल रहा है डिसपयूट

अक्टूबर 2018 को हुई दुर्घटना में 58 लोग मारे गए थे, लेकिन 34 को ही नौकरियों पर रखा गया.  जानकारी के अनुसार इनमें से कई परिवार ऐसे थे, जिनके दो-दो सदस्य इस दुर्घटना में मारे गए, लेकिन इन परिवारों के एक ही सदस्य ने जॉब के लिए एप्लाई किया.  वहीं 10 परिवार ऐसे हैं, जिनका आपसी डिसपयूट चल रहा है. 

डीसी ऑफिस में होंगे 9 लोग

डीसी ऑफिस में 9 लोगों को एडजस्ट किया गया है.  जिनके नाम राधा शाहदराथन नरसारा, अमन कौर, जगविंदर सिंह, दीपक कुमार, गगनदीप, स्वाति, सिमरनजीत कौर, लवकुश और आरती शर्मा हैं.  इसके अलावा सिविल सर्जन ऑफिस ऑफिस में अजय कुमार, निर्मला, कमलजीत सिंह, प्रीति को एडजस्ट किया गया है. 

शिक्षा विभाग में 9 और नगर निगम व इंप्रूवमेंट ट्रस्ट में 12 लोग

शिक्षा विभाग में 9 लोग एडजस्ट किए गए हैं.  जिसमें संगीता, राम बिलास, शिवदीप, नवजीत सिंह, राहित पांडे, अरुण, विक्की, सुनील कुमार, अशीश कुमार और चेतन है.  इसके अलावा नगर निगम में रवि कुमार, गुरजीत सिंह, अनूप, गुरदीप सिंह, कमलजीत सिंह, दीपक, पवन कुमार, दर्शना, कविता, संदीप और नैनसी हैं.  इसके अलावा सीता देवी को इंप्रूवमेंट ट्रस्ट में एडजस्ट किया गया है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमृतसर में नवजाेत सिंह सिद्धू पर 50 हजार का ईनाम, लगे गुमशुदगी के पोस्‍टर

अमृतसर: 169 दिनों बाद पटरियों से हटे किसान, ट्रेन सेवा फिर होगी बहाल

कोटा: WCREU लोको शाखा का लीडर्स ट्रेनिंग एवं ट्रेड यूनियन प्रशिक्षण कार्यक्रम

गोवा में भारी बारिश के बाद भूस्खलन की चपेट में आई ट्रेन

बिहार में बड़ा रेल हादसा टला, दो किसानों ने लाल गमछा दिखाकर रुकवाई ट्रेन

दुर्ग जा रही सारनाथ एक्सप्रेस ट्रेन चलते-चलते बंट गई दो हिस्सों में

मुंबई में हो रही बारिश के चलते गरीब रथ, काशी, महानगरी ट्रेनें रद्द, जानकारी लेकर घर से निकलें यात्री

इंडो-नेपाल रेल प्रोजेक्ट का काम लगभग पूरा, ट्रायल रन शुरू, जयनगर-जनकपुर के बीच जल्द दौड़ेगी ट्रेन

जबलपुर में जल्द लगेगा ऑटोमेटिक कोच वॉशिंग प्लांट, ट्रेन के 25 रेकों की धुलाई की सुविधा होगी

Leave a Reply