स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है तो आज ही बदल लें ये Settings

स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है तो आज ही बदल लें ये Settings

प्रेषित समय :07:58:20 AM / Sun, Aug 1st, 2021

स्मार्टफोन की बैटरी खत्म होने की कई वजह होती है. यूजर्स अकसर फोन से स्क्रीन टाइम को ज्यादा रखते हैं, जिससे फोन की लाइट ज्यादा देर तक जलती है और बैटरी की खपत ज्यादा होती है. ये तो सभी जानते हैं कि आजकल स्मार्टफोन का इस्तेमाल कितना बढ़ गया है. आजकल लोग अपना ज्यादातर काम मोबाइल से करने लगे हैं. स्मार्टफोन का ज्यादा, और गलत तरीके से इस्तेमाल करना, बैटरी को जल्दी ख़त्म करने का एक मुख्य कारण है. हालांकि आजकल बाजार में कई ऐसे स्मार्टफोन मौजूद है, जो दमदार बैटरी बैकअप के साथ आते हैं.

आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को जल्दी खत्म होने से बचा सकते हैं. इसके लिए आपको बस इन आसान से टिप्स को फॉलो करना होगा.

स्मार्टफोन में बैटरी जल्दी खत्म होने का सबसे बड़ा कारण स्क्रीन की ब्राइटनेस है. बैटरी बचाने के लिए यूज़र्स को हमेशा ब्राइटनेस ऑप्शन को ऑटोमैटिक मोड पर रखना चाहिए. ये अपने आप जरुरत के हिसाब से स्क्रीन की ब्राइटनेस को एडजस्ट करता है. स्मार्टफोन की ब्राइटनेस ज्यादा देर तक फुल रहने से बैटरी जल्द खत्म होने लगती है.

अगर आप चाहते हैं कि फोन की बैटरी ज्यादा समय तक चले, तो जरूरत पड़ने पर ही ब्लूटूथ और वाई-फाई को ऑन करें. इन्हें हमेशा ऑन रखने से बैटरी की खपत ज़्यादा होती है. फोन की बैटरी खत्म होने से बचाने के लिए यूज़र्स को इन्हें ऑफ कर देना चाहिए.

स्मार्टफोन पर लोकेशन डेटा और जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम अकसर स्विच ऑन रहते हैं. जीपीएस ट्रैकिंग चालू होने पर सैटेलाइट लगातार रेडियो वेब से जुड़ता है, जिससे फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है. इससे बचने के लिए आपको जरूरत पड़ने पर ही जीपीएस और लोकेशन ऑन रखना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply