ज्यादा कॉफी पीना सेहत के लिए है नुकसानदायक, जानिए कैसे?

ज्यादा कॉफी पीना सेहत के लिए है नुकसानदायक, जानिए कैसे?

प्रेषित समय :08:42:54 AM / Tue, Aug 3rd, 2021

कई लोग काम की थकान को दूर करने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं. इसे पीने से शरीर में स्फूर्ति महसूस होती है. कॉफी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा कॉफी का सेवन कर रहे हैं तो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. हाल ही में एक स्टडी में बताया गया है कि ज्यादा कॉफी पीने से डेंमेशिया का खतरा बढ़ जाता है.

स्टडी के अनुसार, एक दिन में 6 कप से अधिक कॉफी पीना से डेमेंशिया जैसी मानसिक बीमारी हो सकती हैं. इसके अलावा हार्ट स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर समेत अन्य बीमारियां हो सकती हैं. आइए जानते हैं जरूरत से ज्यादा कॉफी पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं.

नींद नहीं आना

कॉफी पीने से सुस्ती दूर होती है और आपको जगाएं रखने में मदद करती है. कॉफी आपको अलर्ट रखने में मदद करती है खासकर अगर कोई काम ध्यान लगाकर कर रहे हैं. लेकिन ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करने से रात के समय में आपको नींद नहीं आएगी. साथ ही आपके स्लीपिंग पैटर्न को भी खराब करता है.

पेट की समस्या को बढ़ाता है

ये बात ज्यादातर लोग जानते हैं कि कॉफी पीने से शरीर के कई अंगों पर प्रभाव पड़ता है. कॉफी पीने से गैस्ट्रिन हार्मोन रिलीज होता है जो कोलन की एक्टिविटी को बढ़ाने का काम करता है. अगर आप अधिक मात्रा में कॉफी पीते हैं तो पेट खराब हो सकता है. इसके अलावा अन्य परेशानियां भी हो सकती है.

ब्लड प्रेशर बढ़ता है

अधिक मात्रा में कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है, जिसकी वजह से हृदय में ब्लड फ्लो कम हो सकता है. इसकी वजह से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो कैफीन के सेवन करने में सावधानी बरतें.

थकान

कॉफी पीने से भले ही कुछ देर के लिए एनर्जी मिलती है. लेकिन अधिक मात्रा में कैफिन का सेवन करने से इसका प्रभाव उल्टा नजर आता है, जिसकी वजह से सुस्ती और आलस आता है. कुछ शोध में पाया गया कि कैफीन की अधिक मात्रा होने से शरीर पहले से ज्यादा थका हुआ लगता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं ये 4 मॉर्निंग ड्रिंक्‍स

आंखों की रोशनी बढ़ाएगा 1 गिलास सेब का जूस, और भी कई फायदे

चेहरे की चमक बढ़ाना है तो करें स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे

नाश्ते में पोहा सप्ताह में दो से चार बार तो खायें, मिलते हैं कई फायदे?

दोगुनी ताकत देता है दूध में भिगोया खजूर, जानें इसके फायदे

नाश्ते में पोहा सप्ताह में दो से चार बार तो खायें, मिलते हैं कई फायदे?

Leave a Reply