यहां लड़कियों को शादी से पहले संबंध बनाने की है आजादी

यहां लड़कियों को शादी से पहले संबंध बनाने की है आजादी

प्रेषित समय :11:28:36 AM / Tue, Aug 3rd, 2021

शादी से पहले सेक्स सुनने में भी अजीब लगता है, लेकिन हमारे सभ्य समाज से परे एक ऐसी भी जनजाति है जहां लडकियां इस मामले में सौभाग्यशाली मानी जाती हैें और विवाह पूर्व संबंध बनाने या अपना वर चुनने के लिए स्वतंत्र हैं. बैगा लड़कियां खुद अपना जीवनसाथी चुनती हैं. इनमें शादी से पहले संबंध बनाने पर रोक नहीं है. शारीरिक संबंध बनाने की बात यदि माता-पिता या समाज को पता चल जाती है तो आम सहमति बनाकर दोनों की शादी कर दी जाती है. इसके लिए बकायदा पंचायत बैठायी जाती है.

बैगाओं में प्रेम विवाह की परंपरा भी है. यहां लड़कियां खुद अपने लिए लड़का पसंद करती हैं. इसके बाद वह अपने घर वालों को व लड़के के घर वालों को अपनी पसंद बताती हैं. जब लड़के के घर वाले लड़की की बात नहीं मानती तो वह उनके घर पर ही धरने पर बैठ जाती है. जब तक लड़के के परिवार वाले हां नहीं कर देते तब वह वह वहीं बैठी रहती है. इसके बाद दोनों परिवार के लोग मिलकर शादी करा देते हैं.

बैगा समाज में महिलाओं को विधवा होने पर दूसरी शादी करने का हक दिया गया है. महिला पर सबसे पहले हक उसके देवर का होता है. इसलिए महिला की शादी देवर से कराई जाती है. यदि महिला देवर से शादी नहीं करना चाहती तब समाजिक पंचायत उसे दूसरे से शादी करने की अनुमति देती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के इस जिले में शर्मनाक घटना: इधर बेटी की शादी हो रही थी, उधर पिता नाबालिगा के साथ कर रहा था रेप

यूपी के बदांयू में पति से शादीशुदा प्रेमिका को छीन ले गया युवक, सबके सामने बाइक पर बैठाकर भागा

अपनी शादी में झूमकर नाचे दूल्हा-दुल्हन, देखते रह गए मेहमान

यहां शादी के लिए चुरा लेते हैं दूसरे लोगों की बीवी, पहले पति को नहीं होता है पता

दुल्हन ने शादी के जोड़े में उड़ाए धुएं के छ्ल्ले, लोगों ने लगाई लताड़

जब शादी के मंडप में ही दुल्हा करने लगा ऑफिस का काम

Leave a Reply