भारत का ओलिंपिक में चौथा मेडल पक्का, कुश्ती में रवि ने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के पहलवान को पटखनी दी

भारत का ओलिंपिक में चौथा मेडल पक्का, कुश्ती में रवि ने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के पहलवान को पटखनी दी

प्रेषित समय :15:49:25 PM / Wed, Aug 4th, 2021

टोक्यो. ओलिंपिक में भारत का चौथा मेडल पहलवान रवि दहिया ने पक्का किया. उन्होंने 57 किलोग्राम वेट कैटेगरी में कजाकिस्तान के नूरीस्लाम सनायेव को पटखनी दी. अब गोल्ड या सिल्वर मेडल पक्का हो गया है. थोड़ी ही देर में 86 किलोग्राम वेट कैटेगरी में दीपक पूनिया का मुकाबला अमेरिकी पहलवान डेविड मॉरिस टेलर से होने वाला है. यहां भी पदक की उम्मीद बरकरार है.
महिला कैटेगरी में अंशु मलिक प्री क्वार्टर फाइनल में बुल्गारिया की इरियाना कुराचकिना से हार गई हैं. कुराचकिना सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. अगर वे फाइनल में जाती हैं तो अंशु रेपचेज राउंड में प्रवेश कर जाएंगी, जहां उनके पास ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका होगा. कुश्ती में फाइनल में पहुंचने वाले पहलवानों ने जिन प्रतिद्वंद्वियों को हराया होता है उनके बीच ब्रॉन्ज मेडल के लिए मुकाबला होता है. इसे ही रेपचेज राउंड कहते हैं.

रवि ने पहली दो बाउट टेक्निकल सुपीरियारिटी से जीती

रवि दहिया ने प्री क्वार्टर फाइनल और क्वार्टर फाइनल में अपनी बाउट टेक्निकल सुपीरियारिटी के आधार पर जीती. कुश्ती में अगर कोई पहलवान प्रतिद्वंद्वी पर 10 पॉइंट की बढ़त हासिल कर लेता है तो उसे टेक्निकल सुपीरियारिटी के आधार पर तत्काल जीत मिल जाती है. रवि ने प्री क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया के ऑस्कर एडुआर्डो टिग्रेरोस को 13-2 से हराया. वहीं, क्वार्टर फाइनल में उन्होंने बुल्गारिया के जियोर्जी वेलेंटिनोव वांगेलोव को 14-4 से मात दी.

दीपक ने नाइजीरिया और चीनी पहलवान को हराया

सुशील कुमार से इन्सपायर्ड होकर कुश्ती को करियर बनाने वाले दीपक पूनिया ने भी पहले दो राउंड में बेहतरीन जीत हासिल की. उन्होंने प्री क्वार्टर फाइनल में नाइजीरिया के एकेरेकेमे एगियोमोर को 12-1 से मात दी. इसके बाद क्वार्टर फाइनल में दीपक ने चीन के लिन जुशेन को 6-3 से हराया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गोला फेंक में तेजिंदर पाल सिंह और भाला फेंक में रानी, टोक्यो ओलंपिक फाइनल में नहीं पहुंच सके

टोक्यो ओलंपिक: बरशीम-टिम्बर ने पेश की खेल-भावना, दोनों ने बांट लिया गोल्ड मेडल

टोक्यो ओलंपिक में पीवी सिंधु नेें ब्रॉन्ज मेडल जीतकर रचा इतिहास, चीन की बिंग जियाओ को दी मात

टोक्यो ओलंपिक: टेबल टेनिस में भारत को निराशा, बत्रा-शरत की जोड़ी को मिली हार

टोक्यो ओलंपिक: पीवी सिंधु सेमीफाइनल में, जापानी खिलाड़ी को हराया, लगातार दूसरे ओलंपिक मेडल से एक जीत दूर

Leave a Reply