टोक्यो ओलंपिक का रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुआ समापन, अब 2024 में पेरिस में होगा खेलों का महाकुंभ

टोक्यो ओलंपिक का रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुआ समापन, अब 2024 में पेरिस में होगा खेलों का महाकुंभ

प्रेषित समय :20:40:08 PM / Sun, Aug 8th, 2021

टोक्यो. रंगारंग कार्यक्रम के साथ टोक्यो ओलंपिक का समापन हो गया है. 23 जुलाई को शुरू हुए टोक्यो ओलंपिक के समापन समारोह की शुरुआत आतिशबाजी के साथ हुई. अगला ओलंपिक गेम्स 3 साल बाद पेरिस में होगा. कोरोना महामारी की चुनौतियों के बावजूद टोक्यो ओलिंपिक सफल रहा.

एफिल टावर पर ओलिंपिक ध्वज फहराया गया

समापन समारोह में टोक्यो के गवर्नर युरिको कोइके और आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने ओलिंपिक ध्वज को पेरिस की मेयर एनी हिडाल्गो को सौपा. पेरिस में ही अगला 2024 पेरिस ओलिंपिक होना है. इस दौरान एफिल टावर पर ओलिंपिक ध्वज भी फहराया गया.

फ्रांस का राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया

समापन समारोह में फ्रांस के राष्ट्रगान की प्रस्तुति के बाद स्टेडियम में फ्रांस का राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया. इसके बाद पेरिस ओलिंपिक 2024 की उलटी गिनती शुरू हो गई. इसी के साथ एथलीट भी आने वाले ओलिंपिक खेलों की तैयारियां शुरू कर देंगे. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी वीडियो के जरिए सभी को अगले ओलिंपिक के लिए शुभकामनाएं दीं.

क्लोजिंग सेरेमनी में बजरंग पूनिया भारत के ध्वजवाहक रहे. बजरंग ने कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. जब ओपनिंग सेरेमनी होता है तो सभी एथलीट अपने झंडे के साथ चलते हैं. पर क्लोजिंग सेरेमनी में सभी देशों की सीमाएं खत्म हो जाती हैं. दुनियाभर के एथलीट एकसाथ एक धुन में चलते हैं और मोमेंट को एंजॉय करते हैं.

सभी एथलीट्स ने लोगों को स्ट्रॉन्ग टुगेदर का मैसेज भी दिया. टोक्यो में 11 हजार 90 एथलीट आए थे. अलग-अलग इवेंट में कुल 340 गोल्ड मेडल, 338 सिल्वर और 402 ब्रॉन्ज खिलाडिय़ों ने जीते. टोक्यो ओलिंपिक 2020 में अमेरिका ने 39 गोल्ड, 41 सिल्वर और 33 ब्रॉन्ज समेत कुल 113 मेडल अपने नाम किए, जबकि चाइना ने 28 गोल्ड, 32 सिल्वर और 18 ब्रॉन्ज सहित कुल 88 मेडल हासिल किए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत के खाते में आया छठा पदक, टोक्यो ओलंपिक में बजरंग पुनिया के नाम हुआ ब्रॉन्ज

टोक्यो की एक ट्रेन में 10 यात्रियों पर चाकू से हमला, 9 अस्पताल में भर्ती

दिल्ली से टोक्यो गया फोन तो रोने लगीं हॉकी टीम की कई खिलाड़ी, पीएम मोदी ने बंधाया ढांढस

पहलवान रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में जीता रजत पदक, हरियाणा सरकार देगी 4 करोड़ रुपये

टोक्यो ओलंपिक: भारत ने जर्मनी को 5-4 से हराकर 41 साल बाद जीता हॉकी में ब्रॉन्ज मेडल

टोक्यो ओलंपिक भारतीय महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल हारी, पर बेटियों ने दिल जीता, जीत सकती है ब्रॉन्ज

Leave a Reply