उत्तर प्रदेश: कोरोना गाइडलाइन के पालन के साथ घरों में ताजिया रखने की अनुमति

उत्तर प्रदेश: कोरोना गाइडलाइन के पालन के साथ घरों में ताजिया रखने की अनुमति

प्रेषित समय :07:54:02 AM / Sun, Aug 15th, 2021

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से मोहर्रम को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी गई है. गृह मंत्रालय और हाईकोर्ट के निर्देशों के पालन के साथ अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने एडवाइजरी जारी करते हुए इसको लेकर कई प्वॉइंट पर दिशा निर्देश दिए हैं. इसमें कोरोना संक्रमण को लेकर जारी की गई गाइडलाइन के पालन के साथ घरों में ताजिया रखने की अनुमति दे दी गई है. इसमें 50 लोगों के मजलिस की इजाजत दी गई है.

ACS होम अवनीश अवस्थी की ओर से जारी किए गए शासनादेश के अनुसार कोरोना गाइडलाइन के पालन करने और सांप्रदायिक सौहार्द को ध्यान में रखते हुए मोहर्रम पर एडवाइजरी जारी की गई. इसमें कोरोना गाइडलाइन को देखते हुए किसी भी जलूस और ताजिया की अनुमति नहीं दी जाएगी. सार्वजनिक रूप से ताजिया एवं अलम स्थापित नहीं किए जाएंगे. ताजिया एवं अलम की स्थापना अपने-अपने घरों में किए जाने पर किसी प्रकार की रोक नहीं होगी. संवेदनशील सांप्रदायिक एवं कंटेनमेंट जोन में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती रखी जाए. निर्देशों में कहा गया है कि किसी भी धार्मिक स्थल पर लोगों की भीड़ एकत्र न होने दी जाए. त्योहारों पर सार्वजनिक स्थल तथा बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, संवेदनशील स्थानों, धार्मिक स्थलों पर आवश्यक व्यवस्थाएं और चेकिंग कराई जाए. यहां सघन जांच एवं तलाशी के लिए स्वान दल, आतंकवादी निरोधक दस्ता एवं बम निरोधक दल की तैनाती की जाए.

एडवाइजरी में जारी निर्देशों में असामाजिक तत्वों एवं अफवाह फैलाने वालों पर विशेष ध्यान रखते हुए कार्रवाई की बात कही गई है. इसके साथ धारा 144 लगाते हुए उसका कड़ाई से अनुपालन करने के निर्देश दिए गए. सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी दशा में शस्त्रों का प्रदर्शन नहीं करने, अवैध शस्त्रों को लेकर चलने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही जिन जिन स्थानों पर किसी प्रकार का विवाद परिलक्षित हुआ हो वहां पुलिस और राजस्व विभाग के राजपत्रित अधिकारियों द्वारा पहले से ही स्थिति का अध्ययन करते हुए विवाद को सुलझाने तथा संवेदनशीलता को दूर करने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तर प्रदेश की महिला शिक्षकों ने मांगा हर माह तीन दिन का मासिक धर्म अवकाश

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में सड़क पर खड़े लोगों को कुचलते हुए पेड़ से टकराई बस

उत्तर प्रदेश के हाथरस में श्रद्धालुओं से भरी कार कैंटर से टकराई, तीन की मौत, सात अन्य घायल

Leave a Reply