अब जलालाबाद पर तालिबान का कब्जा, सरकार के कंट्रोल में अब केवल काबुल ही बचा

अब जलालाबाद पर तालिबान का कब्जा, सरकार के कंट्रोल में अब केवल काबुल ही बचा

प्रेषित समय :10:36:47 AM / Sun, Aug 15th, 2021

काबुल. अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा बढ़ता ही जा रहा है और आतंकी संगठन काबुल के और नजदीक पहुंच चुका है. इस बीच तालिबान ने नांगरहार प्रांत की राजधानी जलालाबाद पर कब्जा कर लिया है. इस शहर से अब काबुल का संपर्क टूटू चुका है. इसकी जानकारी अफगानिस्तान के सांसद और तालिबान दोनों ने दी है. इससे पहले अफगानिस्तान के चौथे सबसे बड़े शहर मजार-ए-शरीफ पर शनिवार को चौतरफा हमलों के बाद तालिबान का कब्जा हो गया.

जलालाबाद पर तालिबान के कब्जे के बाद अब काबुल का अफगान के पूर्वी हिस्से से न सिर्फ संपर्क टूट गया है, बल्कि अफगानिस्तान सरकारर के पास काबुल ही एकमात्र अफगान का प्रमुख शहर बचा है. तालिबानियों ने रविवार तड़के ऑनलाइन तस्वीरें पोस्ट कीं, जिसमें उन्हें नंगरहार प्रांत की राजधानी जलालाबाद में राज्यपाल के कार्यालय में दिखाया गया था.

             

इसके अलावा, प्रांत के एक सांसद अबरारुल्लाह मुराद ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि तालिबानियों ने जलालाबाद पर कब्जा कर लिया. इससे पहले शनिवार को तालिबान ने उत्तरी अफगानिस्तान में एक बड़े और मजबूत रक्षा पंक्ति वाले शहर पर कब्जा कर लिया, जो अफगान सरकार के लिए एक बड़ा झटका है. साथ ही, अमेरिका के अपने सैनिकों को इस युद्धग्रस्त देश से वापस बुलाने की प्रक्रिया पूरी करने से पहले ही तालिबान राजधानी काबुल के नजदीक पहुंच गया है.  

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply