उत्तर प्रदेश में आज से खुले कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, 23 अगस्त से शुरू होंगी 6वीं से 8वीं तक की क्लास

उत्तर प्रदेश में आज से खुले कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, 23 अगस्त से शुरू होंगी 6वीं से 8वीं तक की क्लास

प्रेषित समय :15:32:50 PM / Mon, Aug 16th, 2021

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में आज से कक्षा 9 से 12 तक तक के छात्रों के लिए माध्यमिक स्कूल खुल गए हैं.  वहीं, सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 प्रबंधन के टीम 9 की बैठक में रक्षाबंधन के बाद कक्षा 1 से 5 वीं और कक्षा 6 से 8वीं तक के छात्रों के स्कूल खोलने का आदेश दिए हैं. यूपी सरकार ने अगले हफ्ते 23 अगस्त से कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी तेज कर दी है. वहीं,अगले महीने में 1 सितंबर से कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी.  इसके लिए सीएम योगी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को विस्तार में गाइडलाइन बनाने के लिए भी कहा है. 

बता दें कि खुले स्कूलों में पहले दिन अनुपस्थिति कम है, लेकिन बच्चे उत्साहित दिखे.  अभिभावकों ने स्कूल खुलने पर मिली जुली प्रतिक्रिया दी.  राजधानी के लखनऊ में कैथेड्रल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सोमवार को पहले दिन लगभग 100 छात्र ही आए.  कैथोलिक स्कूलों के प्रवक्ता डोनाल्ड डिसूजा ने बताया कि 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाएं आज खुल गई हैं.  9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के करीब 100 छात्र आए हैं, जो कुल छात्रों के करीब 20 फीसदी है. 

लखनऊ के सेंट फ्रांसिस कॉलेज के प्रधानाचार्य ए मोरास ने बताया, हम 26 अगस्त से स्कूल खोलने की योजना बना रहे हैं.  ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज की प्रधानाचार्य आश्रिता दास ने बताया कि अभी स्कूल नहीं खोला गया है.  दिल्ली पब्लिक स्कूल की प्राचार्य ने बताया कि कोविड नियमों का पालन करते हुये स्कूल को सोमवार से खोला गया है और केवल उन्हीं छात्र छात्राओं को स्कूल आने को कहा गया है जो अपने अभिवावकों के सहमति पत्र लेकर आ रहे हैं. 

दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा बुशरा ने बताया कि वह स्कूल खुलने से काफी खुश है, क्योंकि उसे अपने दोस्तों से एक बार फिर मिलने का मौका मिलेगा .  पुनीत मेहरोत्रा, जिनकी बेटी लखनऊ के एक स्कूल में 9वीं कक्षा में है, उन्होंने बताया कि वह अपनी बेटी को स्कूल भेजना चाहते थे, लेकिन सहमति फॉर्म में कुछ कमी के कारण नही भेज सके.  उनकी बेटी अवनी ने कहा कि वह स्कूल जाने के लिए तैयार है, और अपने दोस्तों और सहपाठियों से मिलना चाहती है. 

प्रयागराज के एक व्यवसायी, अशित नियोगी, जिनका बेटा 10 वीं कक्षा का छात्र है, ने बताया कि वह अपने बेटे के लिए ऑनलाइन कक्षाओं से खुश हैं, क्योंकि पढ़ाई पूरी तरह से घर पर रहकर हो रही है और बेटा सुरक्षित हैं.  उत्तर प्रदेश सरकार ने दो अगस्त सोमवार को कोविड-19 महामारी के कारण लंबे समय से बंद स्कूलों (माध्यमिक और इंटरमीडिएट) को 16 अगस्त से खोलने और उच्च शिक्षण संस्थानों को एक सितंबर से खोलने की तैयारी किये जाने के निर्देश दिये थे.  माध्यमिक विद्यालयों में सोमवार से शुक्रवार तक दो सत्रों में 50-50 फीसद छात्रों की पढ़ाई होगी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में सबसे अधिक उत्तर प्रदेश फिर प. बंगाल में शराब पीने वाले लोगों की संख्या: रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश की महिला शिक्षकों ने मांगा हर माह तीन दिन का मासिक धर्म अवकाश

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में सड़क पर खड़े लोगों को कुचलते हुए पेड़ से टकराई बस

उत्तर प्रदेश के हाथरस में श्रद्धालुओं से भरी कार कैंटर से टकराई, तीन की मौत, सात अन्य घायल

उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा रद्द, कोरोना महामारी के कारण लिया गया फैसला

उत्तर प्रदेश के जौनपुर में भीषण सड़क हादसा, कार-ट्रक की टक्कर में पांच की मौत, कार को काटकर निकाले शव

Leave a Reply