फटे होंठों से हैं परेशान हैं तो इन टिप्स का पालन करें, बनेंगे आर्कषक होंठ

फटे होंठों से हैं परेशान हैं तो इन टिप्स का पालन करें, बनेंगे आर्कषक होंठ

प्रेषित समय :09:37:00 AM / Sun, Aug 22nd, 2021

हमारी त्वचा ड्राई महसूस होती है, हमें ड्राई हाथ और पैर, फटे होंठ और त्वचा, ड्राई क्यूटिकल्स, रूसी और बहुत कुछ मिलता है. लेकिन ज्यादातर, ये हमारे होठों पर भारी पड़ता है क्योंकि हमारे होठों की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में बहुत पतली होती है. लेकिन कुछ लोगों के होंठों की ठीक से देखभाल न करने पर पूरे साल फटे हुए हो सकते हैं.

फटे होंठ अक्सर ड्राई मौसम की वजह होते हैं लेकिन ज्यादातर ये चाटने की वजह से होते हैं जिससे होंठ सूख जाते हैं. डिहाइड्रेशन भी एक बड़ी समस्या है. सूखापन भी ब्लीडिंग की वजह बन सकता है जो हम में से कोई भी नहीं चाहता है साथ ही लालिमा और जलन की अनुभूति होती है. फटे होंठ अक्सर लोगों के प्रति आपके आत्मविश्वास को कम कर सकते हैं क्योंकि वो लोगों को दूर कर सकते हैं. चिंता न करें, चिकना, कामुक और मोटा होंठ पाने के लिए इन उपायों को आजमाएं.

पेट्रोलियम जेली

ये आसानी से उपलब्ध हो जाती है. पेट्रोलियम जेली आपको तकरीबन हर घर में मिल जाएगी. यहां तक कि पुरुष भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी एक परत लगाने से आपके होठों को एक जरूरी चमक देकर हाइड्रेटेड रखा जा सकता है.

प्राकृतिक उपचार

कई प्राकृतिक उपचार हैं जो आपके सूखे होंठों को ठीक कर सकते हैं. एक चम्मच ब्राउन शुगर लें, इसमें जैतून का तेल और नींबू का रस मिलाएं. इसे दो से तीन मिनट के लिए छोड़ दें. इसे पानी से धीरे से साफ करें और एक मुलायम तौलिये का इस्तेमाल करके इसे सुखा लें. इसके बाद आप रिजल्ट देख सकते हैं.

वर्जिन नारियल का तेल लगाने से भी आपके होठों को मॉइस्चराइज करने में मदद मिल सकती है. हर रात सोने से पहले इसका इस्तेमाल करें. जादू आप खुद देख सकते हैं.
पपड़ी पड़ना

एक्सफोलीएटिंग की कोई कीमत नहीं है. त्वचा को एक्सफोलिएट करना जितना महत्वपूर्ण है, होठों को एक्सफोलिएट करना उतना ही महत्वपूर्ण है जो आसान और कम समय लेने वाला है. सभी डेड और ड्राई सेल्स को हटाने के लिए समय-समय पर एक कोमल ब्रश का इस्तेमाल करें. एक्सफोलीएटिंग क्रीम का इस्तेमाल करने से भी मदद मिल सकती है.

एसपीएफ बाम

धूप और प्रदूषण हमारे होठों को रूखा और काला कर सकते हैं. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि हमें हर समय घर के अंदर ही रहना होगा. ऐसा लिप बाम चुनें जिसमें एसपीएफ 15 हो. ये न केवल नमी को लॉक करने में आपकी मदद करेगा बल्कि इसे सूरज की यूवी किरणों से भी बचाएगा.

पानी

फटे होंठों से छुटकारा पाने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. अगर आप डिहाइड्रेटेड हैं, तो आपके होंठ भी ड्राई होने वाले हैं. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप रोजाना पर्याप्त पानी पी रहे हैं.

इलेक्ट्रोलाइट्स

पानी के साथ कुछ मिनरल्स का सेवन करना भी जरूरी है. पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक और सोडियम हमारे होठों को हाइड्रेट रखने में भी महत्वपूर्ण हैं.

चाटिए नहीं

जब भी होंठ सूख जाते हैं तो हम अक्सर अपने होठों को चाट लेते हैं. लेकिन जब मैं कहूं तो मुझ पर विश्वास करें, ये उन्हें और ज्यादा सुखा देगा. और त्वचा को हटाने की कोशिश न करें, भले ही हम ऐसा करने की इच्छा महसूस करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply