उत्‍तराखंड में मजदूरों के बच्‍चों को फ्री में क्‍यों पढ़ा रहे हैं BRO के ऑफिसर

उत्‍तराखंड में मजदूरों के बच्‍चों को फ्री में क्‍यों पढ़ा रहे हैं BRO के ऑफिसर

प्रेषित समय :11:19:06 AM / Tue, Aug 24th, 2021

भारत- पाकिस्‍तान और भारत-चीन सीमा के करीब सड़क निर्माण करके देश को रणनीतिक तौर पर मजबूत बनाने वाला सीमा सड़क संगठन (BRO) इस समय एक नेक काम में लगा है. बीआरओ ने उत्तराखंड में धरासू-गंगोत्री सड़क पर जारी विभिन्न सड़क निर्माण कार्यों में उसकी तरफ से हायर किए गए आकस्मिक भुगतान प्राप्त करने वाले मजदूरों यानी सीपीएल के बच्चों को शिक्षा देने की शुरुआत की है. मोबाइल कनेक्शन और बुनियादी सुविधाओं के बिना बीआरओ के ऑफिसर और पर्यवेक्षक इन बच्चों को सबसे दुर्गम ऊंचाई वाले इलाके में शिक्षा प्रदान कर रहे हैं .

60 से 70 बच्‍चे क्‍लास में शामिल

उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री राजमार्ग पर सड़क निर्माण के लिए जिम्मेदार जूनियर इंजीनियर राहुल यादव और सूबेदार संदेश पवार ने बच्चों को बुनियादी शिक्षा प्रदान करने और उनके माता-पिता के बाहर काम करने पर उन्हें व्यस्त रखने का विचार रखा. झंगला, हिंडोलीगढ़ और नागा में तीन शिविरों में 21 जुलाई, 2021 से इन आउटडोर कक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है.

वर्तमान में 60-70 बच्चे इन कक्षाओं में भाग ले रहे हैं. बीआरओ के ये अधिकारी इन बच्चों को कपड़े और राशन उपलब्ध कराने के लिए एक एनजीओ ‘गूंज’ के साथ भी सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं. इन अधिकारियों की पहल को आगे बढ़ाते हुए बीआरओ ने आने वाले महीनों में बच्चों को बुनियादी आवास और बेहतर शिक्षण सुविधाएं प्रदान करने की योजना बनाई है.

सीपीएल, सीमा सड़क संगठन की रीढ़ हैं क्योंकि वे रणनीतिक सीमा वाली सड़कों के निर्माण को सुनिश्चित करने के लिए दुर्गम और कठिन इलाकों में काम करते हैं. वे लंबे समय तक अपने घरों से दूर रहते हैं और समाज से कट जाते हैं. इन इलाकों में काम करने वाले ज्यादातर झारखंड के रहने वाले हैं या नेपाल सीमा के पास रहने वाले हैं. इस मकसद का मकसद इन युवाओं और अक्सर उपेक्षित प्रतिभाओं को शिक्षित करके उनके साथ जुड़ना है. यह सुनिश्चित करना है कि उनके माता-पिता उस संगठन से प्रोत्साहित और संतुष्ट हैं जिसके लिए वे काम करते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड में निकली अधिकारी पदों पर नौकरिया, सैलेरी 1,42,400 रूपये प्रतिमाह

उत्तराखंड जाने वालों के लिये अच्छी खबर, जरूरी नहीं अब आरटीपीसीआर रिपोर्ट

उत्तराखंड में डेढ़ साल की बच्ची को उठा कर ले जाने वाले आदमखोर तेंदुए को शूटरों ने किया ढेर

उत्तराखंड में डेढ़ साल की बच्ची को उठा कर ले जाने वाले आदमखोर तेंदुए को शूटरों ने किया ढेर

उत्तराखंड कैबिनेट के फैसले: स्कूल खुलेंगे 1 अगस्त से, मानसून सत्र 23 से, PSC के छात्रों को तोहफा

उत्तराखंड में मुफ्त बिजली पॉलिटिक्स, आप के बाद अब कांग्रेस ने किया ये ऐलान

Leave a Reply