जिन्हें सुबह उठते ही चाहिए चाय उनके लिए जरूरी खबर, ऐसा करना हो सकता नुकसानदायक

जिन्हें सुबह उठते ही चाहिए चाय उनके लिए जरूरी खबर, ऐसा करना हो सकता नुकसानदायक

प्रेषित समय :10:21:30 AM / Fri, Aug 27th, 2021

लोगों की आदत होती है कि वो सुबह उठते ही चाय पीते हैं और चाय की चुस्कियों के साथ ही दिन की शुरुआत करते हैं. हो सकता है कि आप भी ऐसा करते हो. अब भले ही ये आपकी आदत बन गई हो, लेकिन आपके लिए ऐसा करना नुकसानदायक भी हो सकता है. साथ ही आपकी ये आदत आपकी सेहत पर असर भी डाल सकती है. अगर आप भी सुबह उठते ही चाय पीते हैं तो थोड़ा संभल जाना चाहिए, क्योंकि इसे कई एक्सपर्ट गलत आदत मानते हैं.  आपको किस वक्त चाय पीना चाहिए और चाय पीते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

मेटाबोलिक सिस्टम को पहुंचाती है नुकसान

जी हां, अगर आप सुबह उठते ही गर्म चाय पीते हैं तो इससे आपके मेटोबोलिक सिस्टम पर असर पड़ता है, क्योंकि चाय में मिलने वाला इम्बैलेंस एसिडिक से पेट पर काफी असर पड़ता है, इससे आपकी मेटाबोलिक एक्टिविटी पर असर पड़ता है और आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

बॉडी को डिहाइड्रेट करता है

कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि चाय हमारे शरीर में से पानी की मात्रा को कम करता है. होता क्या है कि जब आप रात में सोते हैं और सुबह 8-9 घंटे सोते हैं तो वैसे ही आप पानी नहीं पीते हैं और शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है. इसके बाद आप जब बिना पानी पीएं चाय पी लेते हैं तो इससे बॉडी ज्यादा डिहाइड्रेट हो जाती है, इसलिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपकी बॉडी डिहाइड्रेट ना हो.

पेट के रोग का है डर

साथ ही खाली पेट चाय पीने वालों को अल्सर और हाइपर ऐसिडिटी होने का खतरा रहता है क्योंकि खाली पेट गर्म चाय पीने से पेट की अंदरुनी सतह में जख्म होने की आशंका बढ़ जाती है. इससे अलावा इससे पेट में एसिडिटी और कब्ज, गैस की समस्या बनी रहती है. हो सके तो आपको दूध की चाय के अलावा ग्रीन टी आदि का सेवन करना चाहिए.

हड्डियों के रोग का है डर

इसके अलावा, खाली पेट चाय पीने से स्केलेटल फ्लोरोसिस नाम की बीमारी भी हो सकती है. ये बीमारी हड्डियों को अंदर ही अंदर खोखला बना देती है. इस बीमारी में शरीर में आर्थराइटिस जैसा दर्द होने लगता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देसी घी खाने से कंट्रोल होता है आपका वजन, होते हैं ये फायदे

अंकुरित अनाज का करें सेवन, मिलेंगे कई बेहतरीन फायदे

बियर पीने के ही नहीं बल्कि फेस के लिए भी फायदेमंद

कांच की बोतल में पानी पीने से मिलते हैं कई फायदे

बारिश के दिनों में सेहत के लिए काफी फायदेमंद टमाटर का जूस

प्रोटीन से भरपूर है मूंग दाल, हार्ट डिजीज से रखती है दूर, जानें 6 फायदे

चीनी की जगह खाएं देसी खांड, सेहत को होंगे कई फायदे

Leave a Reply